Ticker

6/recent/ticker-posts

Paytm account कैसे बनाएं और पैसे कमाएं। techconnection

Paytm account कैसे बनाएं और पैसे कमाएं






दोस्तों, क्या आपने कभी सोचा था कि आप बैठे-बैठे घर से ही अपने मित्रों को पैसे transfer कर सकते हैं एवं receive कर सकते हैं। अब यह पूरी तरह से मुमकिन है। Digital India अभियान ने भारत देश के तस्वीर को पूरी तरह बदल दिया है। अब लोग cashless transaction के प्रति जागरूक हो रहे हैं। पिछले दो से तीन सालों में digital payment का प्रचार काफी बढ़ा है. लोग आजकल अलग अलग डिजिटल पेमेंट एप्प के बारे सर्च करते हैं जैसे कि paytm account kaise banaye, इत्यादि. 

हम अकसर ही किसी grocery shop, pharma shops, आदि पर digital payment के लिए QR देख सकते हैं। अब लोग physical currency कम एवं digital payment को ज्यादा पसंद कर रहे हैं। दोस्तों digital payment करने के लिए हमारे पास बहुत सारे android applications हैं जिसके जरिए हम digital payment कर सकते हैं। 

इन applications में से एक है PAYTM, यह भारत का पसंदीदा digital payment application है।
Paytm ने भी cashless transaction को बढ़ावा देने के लिए अपने ग्राहकों को एक अॉफर दिया है जिसके जरिए यदि आप अपने किसी भी दोस्त को paytm app download करवाने के बाद उनके पहले payment के तुरंत बाद ही आपको 25 रुपये का cashback मिल जाएगा। दरअसल यह एक कोशिश है ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगों को digital transaction के बारे में जागरुक किया जाए। 
हमने इस पोस्ट में बताया है कि paytm kya hai, आप paytm account create कैसे कर सकते हैं और paytm ke fayde, आदि चीजों का संकलन किया है. 

तो चलिए विस्तार में जानते हैं कि कैसे आप अपना paytm account create कर सकते है एवं अपने मित्रों को आमंत्रित कर तुरंत ही 25 रुपये का बोनस पा सकते हैं। 
तो चलिए शुरू करते हैं और जानते हैं कि paytm account kaise banaye. 
 
Techconnection.in



Paytm app डाउनलोड कैसे करें



दोस्तों paytm app को आप आसानी से google play store से download कर सकते हैं या फिर नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक कर के भी डाउनलोड कर सकते हैं। 


           

Paytm app को google play store पर 4.5 star की rating मिली है जिससे यह साबित होता कि paytm एक भरोसेमंद app है। 


techconnection.in


Paytm account login

( Paytm account kaise khole) 

Play store से paytm app को download करने के बाद आपको उसमें paytm account login करने के लिए इस एप्प को चालू करना है, उसके बाद नीचे दिखाए गए image जैसा interface आपके सामने आयेगा जहाँ आपको आपके सुविधाजनक भाषा का चुनाव करना है। 

Techconnection.in

भाषा का चुनाव करने के बाद आपको continue करना है फिर आपके सामने कुछ इस तरह का screen खुलकर आयेगा जहाँ आपको create a new account को select करना है जैसा नीचे image में दिखाया गया है। 

Techconnection.in

Create a new account पर press करने के बाद आपको कुछ detail भरने के लिए एक screen खुलकर आयेगा जहाँ आपको mobile number, password और email fill करना होगा और फिर create a new account पर click करना होगा और बस आपका paytm account बन गया।

Techconnection.in

दोस्तों आपका paytm account तो बन गया लेकिन paytm के सारे features को unlock करने के लिए आपको mini या full kyc करने की आवश्यकता पड़ेगी। आप mini kyc को घर पर बैठे बैठे आसानी से कर सकते हैं यदि आपके पास नीचे बताए गए document में से कोई भी एक document आपके पास हो तो

1. Driving License 
2. Voter id card
3. Passport
4. Mnrega job card

हालांकि full kyc करवाने के लिए आपको नजदीकी kyc center जाना पड़ेगा और इसके लिए आपको adhar card या pan card की जरूरत पड़ेगी। 

नया paytm account create करने के तुरंत बाद ही आपको kyc करने के लिए पूछा जाएगा तब आप mini kyc complete कर के भी paytm का प्रयोग कर सकते हैं, यदि आप paytm kyc kaise kare के बारे में अधिक जानना चाहते हैं तो आप paytm customer care number पर जरूर संपर्क करें. Paytm account बनाने के बाद आप अपने प्रोफाइल पर क्लिक करके अपना paytm account check kar सकते हैं. 



Paytm के बारे में


Paytm की स्थापना August, 2010 में हुई थी। इसके संस्थापक श्री विजय शेखर शर्मा जी हैं और इसका मुख्य कार्यालय Noida (India) में है। Paytm मुख्य रुप से तीन शाखाओं में बांटा गया है 

1. Paytm wallet : दोस्तों यह एक wallet की तरह ही होता है जहाँ आप अपने पैसे को wallet की तरह रख सकते हैं और जरुरत पड़ने पर उन पैसों को आप खर्च कर सकते हैं चाहे तो आप उन पैसों को direct transfer कर सकते हैं या किसी QR code को scan कर के भी आप उन पैसों से खरीददारी कर सकते हैं। लेकिन बड़ा सवाल यह है कि आप paytm mein paisa kaise dale, तो इसके लिए आप अपने बैंक अकाउंट को paytm account से लिंक करके paytm में पैसे डाल सकते हैं. 

2. Paytm mall : यह एक store है जहाँ से आप अपने दैनिक जीवन की सारी जरूरत की चीजों की online shopping कर सकते हैं जैसे grocery, clothes, medicines आदि।

3. Paytm bank : paytm bank बिल्कुल ही एक saving bank account की तरह ही होता है, जैसे आप अपने रकम को किसी bank के saving account में जमा कर के रखते हैं उसी तरह आप यहां भी अपने पैसों को जमा कर के रख सकते हैं। यदि paytm bank में आपने एक लाख या उससे ज्यादा की राशि जमा कर रखी है तो उस पर आपको एक fixed interest rate मिलेगा जो कि काफी शानदार है। आप paytm के इस शाखा के जरिए paytm net banking का भी फायदा उठा सकते हैं. 

दोस्तों paytm एक trusted और popular digital payment application है इसलिए आपको इसे एक बार जरुर प्रयोग करना चाहिए। 

अब आपने paytm account तो बना लिया तो चलिए अब जानते हैं कि आप इससे पैसे कैसे कमा सकते हैं। 

Paytm app से पैसे कैसे कमाएं 

Paytm ने cashless transaction को बढ़ावा देने के लिए अपने ग्राहकों के लिए एक offer शुरु किया है जिसके तहत यदि आप अपने किसी दोस्त या परिजन को paytm app download करवाते हैं तो उनके पहले transaction के तुरंत बाद आपको 25 रुपए का कैशबैक मिलता है। 

आपको अपने रेफरल लिंक के जरिए उन्हें paytm app download करवाना है, और आसानी से आप cashback पा सकते हैं। 
Techconnection.in

तो हमने इस पोस्ट में जाना कि कैसे आप paytm account बना सकते हैं और उससे पैसे भी कमा सकते हैं। यदि इससे जुड़ी कोई शिकायत या सुझाव हो तो हमें कमेंट कर के जरुर बताएँ। लोगों को कभी कभी paytm number और paytm id kya hai इनमें confusion होता है, लेकिन इसमें घबराने की बात नहीं है. यदि आप नहीं जानते कि paytm id kya hai तो आपका mobile number ही paytm id है. 
.................................



Post a comment

0 Comments