Ticker

6/recent/ticker-posts

Phonepe अकाउंट कैसे बनाएं। पूरी जानकारी। techconnection

Phonepe अकाउंट कैसे बनाएं





दोस्तों डिजिटल transactions तकनीक ने पिछले कुछ सालों में काफी तरक्की की है. भारत के डिजिटल इंडिया अभियान ने लोगों में काफी परिवर्तन लाया है. अब लोग कैश के बदले कैशलेस लेनदेन में ज्यादा रुचि दिखा रहे हैं. भारत में कैशलेस लेनदेन हेतु बहुत सारे मोबाइल एप्प मौजूद हैं जैसे कि paytm, google pay, paypal, आदि. Phonepe भी इन में से एक है. इस पोस्ट में हम चर्चा करेंगे कि phonepe account kaise banaye. 

Phonepe में लगभग सभी डिजिटल सुविधाएं उपलब्ध हैं जैसे रिचार्ज, बिल भरना, इंश्योरेंस का किश्त भरना, खाना आर्डर करना, आदि. दोस्तों Phonepe में अकाउंट बनाना बिल्कुल ही है. इसके लिए आपको किसी भी कागजात की आवश्यकता नहीं होगी आपको बस अपने बैंक अकाउंट में रजिस्टर्ड मोबाइल नम्बर की आवश्यकता होती है. 
इसके बाद आपको अपना bhim upi चालू करने के लिए अपना डेबिट कार्ड (atm card) की जरूरत होगी. 

दोस्तों मैंने इस पोस्ट में विस्तार में बताया है कि आप किस तरह से अपना phone Pe new account kaise banaye. Phonepe आपको बिना विलंब के लेनदेन में मददगार है और यह बिल्कुल ही भरोसेमंद एप्प है. अगर आप चाहते हैं कि आप अपने बैंक के सारे लेनदेन का हिसाब phone के जरिए एप्प में रखें तो आप phonepe का एप्प डाउनलोड कर सकते हैं. 

डिजिटल payments ने लोगों को काफी सहूलियत प्रदान की इसलिए आप भी इसका प्रयोग अवश्य करें और लोगों को भी इसके बारे में जागरूक करें. 
तो चलिए हम जानते हैं कि आप phonepe account kaise banate hai. 


Techconnection.in




Phonepe के बारे में 

Phone एक भारतीय डिजिटल payment कंपनी है. Phonepe की स्थापना दिसम्बर 2015 में हुई थी और इसका पहली बार इस्तेमाल upi के जरिए अगस्त 2016 में हुई थी.
Phonepe का मुख्य कार्यालय बंगलौर में हैं. वहीं बात की जाए इसके आय की तो इस कंपनी ने लगभग 42.79 करोड़ 2018-19 में अर्जित की थी. 


Phonepe के ceo श्री समीर निगम है. इस कंपनी ने पिछले दो सालों में काफी विकास किया है और लोकप्रियता हासिल की है. 


Phonepe कहाँ से डाउनलोड करें


दोस्तों गूगल प्ले स्टोर पर Phonepe एप्प के 1 करोड़ से भी ज्यादा डाउनलोड है. इस एप्प का रेटिंग 4.4 स्टार है जो साबित करती है कि Phonepe भरोसेमंद एप्प है. 
आप गूगल प्ले स्टोर से इस एप्प को डाउनलोड कर सकते हैं या नीचे दिए गए लिंक पर भी क्लिक कर के इस एप्प को डाउनलोड कर सकते हैं. 



इस एप्प को आप Phonepe के अधिकारिक वेबसाइट पर भी जाकर डाउनलोड कर सकते हैं. डाउनलोड करने के बाद इस पर रजिस्टर करना और अपना अकाउंट बनाना बेहद आसान है. 



तो चलिए जानते हैं कि Phonepe में कैसे रजिस्टर करें. 

Techconnection.in


Phonepe अकाउंट कैसे बनाएं 

1. Phonepe एप्प को डाउनलोड करने के बाद उसे चालू करें. एप्प को खोलने के बाद आपको Register Now पर क्लिक करना है. 

Techconnection.in

2. इसके बाद आपको अपना बैंक में रजिस्टर्ड मोबाइल नम्बर, नाम, ईमेल, और एक 4 अंक का पासवर्ड सेट करना होगा. 


Techconnection.in


3. अब आपका अकाउंट phonepe में बन चुका है और आपके सामने  phonepe app का interface देखने को मिल जाएगा. यहां आपको अपना बैंक अकाउंट, phonepe kyc और डेबिट कार्ड लिंक करने के लिए विकल्प आयेंगे. लोगों के मन में यह सवाल होता है कि phonepe me account kaise jode तो इसके लिए आपको phonepe kyc की आवश्यकता होती है. 
आपको phonepe kyc करने के लिए पैन कार्ड की आवश्यकता होगी लेकिन आपके पास पैन कार्ड नहीं है तो भी कोई बात नहीं, आप बिना phonepe kyc के भी इसका प्रयोग कर सकते हैं. 

Techconnection.in

जब आप अपना बैंक अकाउंट इस एप्प से लिंक कर लेंगे उसके बाद आपको अपना phonepe upi id बनाना होगा. इसके लिए आपको अपने atm card की जरूरत होगी. 
आप जैसे ही add bank account पर दोबारा से क्लिक करेंगे आपको phonepe upi id का pin सेट करने के लिए पूछा जाएगा. 
उस पर क्लिक कर के आप अपने atm card का आखिरी छः अंक और atm card की अंतिम तिथि डालकर आगे बढ़े पर क्लिक करें. 



अब आपके मोबाइल नंबर पर एक otp आयेगा उसे भर कर और एक नया upi पासवर्ड भरें. यह नया upi पासवर्ड ही आपका phonepe upi pin है. 

Techconnection.in

UPI सेट करने के बाद आप इन सभी सुविधाओं का इस्तेमाल कर सकेंगे जैसे मनी ट्रांसफर, रिचार्ज, बिल भरना, आदि. अगर आपको phonepe me account change करना हो तो सबसे पहले आपको उस अकाउंट के डेबिट कार्ड की आवश्यकता होती है. 

आपको कभी भी phonepe पर असुरक्षित महसूस हो और आपको लगे कि phonepe account delete kaise kare तो आप सिर्फ फोनपे से लॉगआउट कर लें. उसके बाद आपका अकाउंट पूरी तरह सुरक्षित है. 


Also Read



Phonepe से पैसे कैसे कमाएं 


दोस्तों Phonepe में एक रेफरल प्रोग्राम भी है जिसमे यदि आप अपने किसी दोस्त या रिश्तेदार को phonepe रेफर करते हैं और वह डाउनलोड करते हैं, और अपना पहला upi पेमेंट करते हैं तो आपको 200 रूपये मिलते हैं. 


Techconnection.in

हालांकि लोग इससे पैसे कमाने के लिए नहीं बल्कि उन सारी सुविधाओं के लिए इस एप्प का इस्तेमाल करते हैं. 


Phonepe रेफरल प्रोग्राम दरअसल लोगों के जागरूकता के लिए काफी फायदेमंद हैं इससे लोग अब कैशलेस लेनदेन का ज्यादा इस्तेमाल कर रहे हैं. आप भी अपने आस-पास के लोगों को जरूर जागरूक करें कि ज्यादा से ज्यादा लोग कैसे कैशलेस लेनदेन के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.

उपसंहार 


दोस्तों इस आर्टिकल में हमने जाना कि phonepe account kaise banaya jata hai. और इस एप्प के प्रयोगकर्ताओं की संख्या में काफी बढ़ोतरी हुई है. आप हमें कमेंट कर के जरूर बताएं कि आप phonepe के कौन-कौन से डिजिटल सुविधाओं का प्रयोग करते हैं. आप अधिक जानकारी के लिए phonepe customer care number पर भी संपर्क कर सकते है या फिर किसी भी तरह की असुविधा हो तो phonepe complaint board से जरूर मदद लें. 

Phonepe के अलावा ऐसी कौन सी डिजिटल पेमेंट एप्प है जिसका प्रयोग आप लगभग हमेशा करते हैं?  

ऐसे ही जानकारी भरे आर्टिकल को पढ़ने के लिए Techconnection के सारे सोशल मीडिया चैनल को जरूर फॉलो करें. 

.................... ☺️☺️

Post a comment

0 Comments