Ticker

6/recent/ticker-posts

कीबोर्ड function keys। पूरी जानकारी। techconnection

कीबोर्ड function keys




कम्प्यूटर जो हमारे आधुनिक जीवन का एक अहम हिस्सा है, दिन-प्रतिदिन इस यंत्र का प्रयोग बढ़ता जा रहा है. कम्प्यूटर के बहुत सारे हिस्से होते हैं जिससे मिलकर एक पूरा कम्प्यूटर प्रणाली बनता है. उनमें से एक हिस्सा कीबोर्ड भी होता है. कीबोर्ड में अनेक की (बटन) होते हैं और वो function keys on keyboard अलग अलग कार्यों के लिए निर्धारित होते हैं.

सबसे बड़ा सवाल होता है कि keyboard me kitne function key hote hain. तो कीबोर्ड के सबसे ऊपरी हिस्से में 12 बटन होते हैं जिसे function key कहते हैं. जिस तरह से कीबोर्ड में बहुत सारे shortcut keys होते हैं ठीक उसी तरह ये कीबोर्ड फंक्शन कीस भी एक निर्धारित कार्यों के लिए एक shortcut keys की तरह ही काम करते हैं. हमने इस पोस्ट में अपने पाठकों के लिए बताया है कि keyboard function keys kya hai, और keyboard function keys name क्या है. 

कीबोर्ड एक input device है जिसकी मदद से हम कम्प्यूटर को कमाण्ड देते हैं. 

तो इस पोस्ट में मैं आपको इन सभी Computer keyboard function keys and their function के बारे में पूरी विस्तार में बताऊँगा कि हर एक keys का क्या काम होता है. आप किस तरह से मात्र एक बटन को दबाकर कम्प्यूटर के एक बड़े कमाण्ड को भी अंजाम दे सकते हैं. 
तो चलिए विस्तार में जानते हैं इन सभी function key meaning in hindi के बारे में


Techconnection.in


Also Read



 

कीबोर्ड के बारे में 


कीबोर्ड एक input device है जैसा कि मैंने पहले ही बताया है. इसका प्रयोग मुख्यत कम्प्यूटर को कोई कमांड या कोई जानकारी देने के लिए किया जाता है. बढ़ते समय में कीबोर्ड में भी बहुत परिवर्तन आए हैं. 
अब तो wireless कीबोर्ड भी आ गए हैं जिसे कम्प्यूटर से wifi की मदद से जोड़ा जाता है. दोस्तों जहां आज हर रोज लोगों को डाटा इंट्री जैसे काम करने होते हैं वहां MS word shortcut keys in hindi की महत्ता बढ़ जाती है. इस पोस्ट में आपको computer keyboard keys and their function pdf in hindi को हमने सहज और सरल तरीके से बताने की कोशिश की है ताकि हमारे पाठकों को किसी भी तरह की दिक्कत नहीं हो. 



कीबोर्ड में बहुत सारे बटन होते हैं जिन्हें अलग अलग category में विभाजित किया गया है उनमें से एक हैं function keys जिसके बारे में नीचे पूर्ण व्याख्या है. आपको laptop keyboard function keys में ये सारे फीचल मौजूद होते हैं. 

Techconnection.in

कीबोर्ड function keys 

कीबोर्ड के सभी 12 function keys नीचे अंकित है. 

# Function key Function
1 F1 सामान्यतः प्रयोग किया जाता है. इस बटन को दबाने से कोई भी विंडोज में एक help secreen खुल जाता है.  
2 F2 किसी selected file या icon को rename करने के लिए इसका प्रयोग किया जाता है. Ctrl+F2 दबाने से Microsoft window में प्रिंट preview का विकल्प खुलता है.  
3 F3 विंडोज में किसी भी प्रोग्राम के लिए एक search feature का विकल्प देता है. Shift+F3 से text में बदलाव कर सकते हैं. वहीं mac os x में mission control का विकल्प खुलता है.  
4 F4 विंडोज 95 से लेकर विंडोज xp तक में search window का विकल्प देता है. Internet Explorer और Windows Explorer में address bar खुलता है. आखिरी बार किए गए action को repeat करता है.  
5 F5 सभी internet browser में किसी भी वेबपेज या documents को refresh या reload का विकल्प देता है.F5 दबाने से Powerpoint में slideshow खुलता है.  
6 F6 अपने cursor को किसी भी internet browser के address bar में ले जाने के लिए इसका प्रयोग किया जाता है. इसका प्रयोग laptop के speaker volume को कम करने के लिए भी किया जाता है.  
7 F7 इसका प्रयोग मुख्य रूप से किसी document में spelling और grammar errors को जांच करने में किया जाता है. इसे laptop के speaker volume को बढ़ाने के लिए भी प्रयोग किया जाता है.  
8 F8 Windows Startup Menu को खोलने के लिए इसका प्रयोग किया जाता है. Mac OS में यह सभी workspaces के लिए thumbnail picture को show करता है.  
9 F9 Microsoft Word में किसी भी document को refresh करता है. लैपटॉप के screen brightness को कम करने के लिए भी इसका प्रयोग किया जाता है.  
10 F10 विंडोज में वर्तमान में चल रहे सभी application के menu bar को चालू करने के लिए इसका प्रयोग किया जाता है. लैपटॉप के screen brightness को बढ़ाने के लिए भी इसका प्रयोग किया जाता है.  
11 F11 इस बटन का प्रयोग किसी भी browser में full screen को able और disable करने के लिए किया जाता है. Ctrl+F11 दबाने से कम्प्यूटर में छिपाए गए फाइलें खुल जाती है.  
12 F12 यह बटन Microsoft word में save as का विकल्प देती है. Ctrl+F12 दबाने से नया document का विकल्प खुलता है.   





उपसंहार

तो इस आर्टिकल में हमने जाना कि एक कम्प्यूटर keyboard mein kitne function keys hote hain और उनका मुख्य काम क्या होता है. ये function keys of keyboard f1-f12 बहुत सारे कमांड को तुरंत execute करने के लिए प्रयोग किए जाते हैं. 

दोस्तों हमारी हमेशा से यही कोशिश होती है कि लोगों तक किसी भी जानकारी को सरलता और विस्तारपूर्वक पहुंचाना. 

लेकिन फिर भी इन keyboard function keys pdf में आपको कोई परेशानी हो रही है तो आप कमेंट कर के जरुर बताएं. 
........................ ☺️☺️

Post a comment

0 Comments