Ticker

6/recent/ticker-posts

Paypal account कैसे बनाएं | पूरी जानकारी | techconnection

Paypal account कैसे बनाएं


दोस्तों तकनीक ने पूरी दुनिया को एक गांव-सा छोटा बना दिया है। अब हम पलक झपकते ही पैसों को विदेश भेज सकते हैं और विदेश से पैसे receive भी कर सकते हैं। दोस्तों digital marketing के अलावा और बहुत सारे अन्य industries में हम अपने देश के साथ साथ, विदेशी client के लिए भी काम करते हैं। 



हमारे देश में पैसों का लेन-देन तो हम bank transfer, cheque या अन्य किसी digital payment apps के द्वारा भी कर सकते हैं। अब जब बात आती है कि हम विदेश से पैसों को कैसे मंगवा सकते हैं, तो हमारे पास दो विकल्प होते हैं

1. Bank wire transfer
2. Paypal 

दोस्तों इस पोस्ट में मैं आपको पूरे detail में बताने वाला हूं कि किस तरह से आप paypal account kaise banaye in hindi, और अपने विदेशी client या friends से पैसे receive कर सकते हैं। 

तो चलिए शुरू करते हैं और जानते है कि paypal account kaise banaen. 





Paypal क्या है? 

Paypal kya hai


दोस्तों paypal एक अंतर्राष्ट्रीय payment gateway है, जहाँ से आप विदेश या देश कहीं से पैसे मंगवा सकते हैं और transfer भी कर सकते हैं। जब आप online काम करने लगते हैं तब आपको payment के लेन-देन के लिए एक साधन की जरूरत होती है। Paypal सबसे पुराने और भरोसेमंद service में से एक है। 

Paypal एक अमरीकी कंपनी है, और ये अपनी service को पूरी दुनिया भर में प्रदान करवाती है। ये e-transtaction का सबसे बढ़िया जरिया है। 

Paypal में आप दो तरह के account बना सकते हैं एक है individual account और दूसरा business account. ज्यादातर लोग business account ही पसंद करते हैं क्योंकि आपको इसमें individual account की सारी सुविधाएं मिल जाती हैं। 

Paypal में account बनाना बेहद ही आसान है, इसके बाद आप अपने paypal email से लेन देन शुरु कर सकते हैं। 


जैसा की Paypal एक International payment gateway है, इसलिए आपके हर एक transaction पर paypal अपनी fees लेती है जो अलग अलग रकम पर निर्भर करती है। 


Paypal के लिए जरूरी documents. 

दोस्तों paypal में account बनाने के लिए आपको कोई ज्यादा documents की जरूरत नहीं होती है. आप अपने पैन कार्ड और आधार कार्ड की मदद से सफलतापूर्वक paypal account बना सकते हैं. 

आपको paypal से लेन देन करने के लिए, paypal account में एक बैंक खाता भी जोड़ना होता है, जो उसी व्यक्ति के नाम से ही रजिस्टर हो जिसके नाम से paypal account बनाया गया हो. आप अपने paypal account में किसी और के नाम से रजिस्टर बैंक खाते को नहीं जोड़ सकते हैं. 

Paypal में आपको अपने बैंक खाते का पासबुक का एक तस्वीर भी देना होता है ताकि आपके paypal खाते से सारे account limit को हटाया जा सके और आप आसानी से अपने paypal का उपयोग कर सकें.



Paypal account kaise banate hain

(पयपाल अकाउंट कैसे बनाए इन हिंदी) 

यदि आप सफलतापूर्वक paypal account बनाना चाहते हैं तो नीचे बताए गए steps को follow करें. 

1. सबसे पहले आप अपने इंटरनेट ब्राउजर में paypal सर्च कर के इसके वेबसाइट पर पहुंचे जिसका inteface आपको कुछ इस तरह दिखाई देगा. 



2. आप sign up now बटन पर क्लिक कर के आगे बढ़ें और business account को select करें. 


3. Next बटन पर क्लिक कर के आगे बढ़ें जहाँ  आपके सामने तीन चीजों के लिए drop down menu से आपको विकल्प चुनना होगा. 


आप ध्यान से पढ़कर उन विकल्पों का चयन करें. 




Paypal ka password kaise banaye


4. उन विकल्पों के सही चयन के बाद आपसे paypal account के लिए ईमेल और एक पासवर्ड के लिए पूछा जाएगा. आप यहां से अपना पयपाल पासवर्ड सेट करें और आगे बढ़ें. 




5. अब Next बटन पर क्लिक कर के आगे बढ़िए, अब आपको account type के लिए पूछा जाएगा. जैसा ही आप अपना account type को fill करेंगे आपको कुछ और सवालों के लिए drop down menu से विकल्प चुनने पड़ते है. 

आपको अपना पैन कार्ड का नंबर भी भरना होता है। 



6. अब आपका account लगभग बन चुका है, अगले interface में आपको अपना नाम और जन्म तिथि जैसी जानकारी fill करनी होती है और बस आपका account बन कर तैयार हो चुका है. 

7. अब आपको अपने account को verify करना होता है जिसका verification link आपके ईमेल पर आता है.




8. Verify करने के बाद आपका account पूरी तरह से प्रयोग के लिए तैयार है. 


Paypal में बैंक अकाउंट लिंक कैसे करें


दोस्तों एक नए paypal account में बैंक अकाउंट जोड़ने के लिए आपको paypal account एक्टिवेट करने के बाद ही पूछा जाता है. 



आप वहाँ अपना बैंक अकाउंट नंबर और ifsc कोड को भर कर के बैंक अकाउंट जोड़ सकते हैं. 



दोस्तों, ध्यान रहे कि वो बैंक अकाउंट उसी व्यक्ति के नाम से रजिस्टर हो जिसके नाम से paypal account बना हो. 

बैंक अकाउंट को paypal से जोड़ने के 24 घंटे के बाद उस बैंक अकाउंट में दो छोटी-छोटी रकम paypal द्वारा जमा की जाती है. 

आपको उन रकम की कीमत को बैंक अकाउंट verification process में भर कर अपने बैंक अकाउंट को paypal से सफलतापूर्वक जोड़ लेना है. 



बैंक अकाउंट को paypal account से जोड़ लेने के बाद आप पेमेंट का लेन देन कर सकते हैं. 



Paypal id क्या होता है


जब आप अपने paypal account को पूरी तरह से verify और activate कर लेंगे, उसके बाद आपको पैन कार्ड, आधार कार्ड, और बैंक अकाउंट के पासबुक के जानकारी को fill कर के आप अपने paypal account के limit को हटा सकते हैं. 

दोस्तों paypal id जिस से आप पैसों का लेन देन कर सकते हैं वो,  वही email id होता है जिससे आपने अपना paypal account बनाया है. 

आप paypal के जरिए उसी ईमेल से पैसों का लेन देन कर सकते हैं. 

Paypal app download कैसे करें

अगर आप paypal को और भी आसानी से इस्तेमाल करना चाहते हैं तो आप paypal का business app का इस्तेमाल कर सकते हैं. यह पोस्ट मुख्य रूप से how to create paypal business account in india पर आधारित है. 

इस एप्प से आप मात्र एक क्लिक में आप अपने account का हिसाब रख सकते हैं. 

गूगल प्ले स्टोर पर paypal एक trusted app है जिसकी रेटिंग 4 स्टार के साथ 50 लाख से भी ज्यादा downloads है. 

आप paypal के app को आसानी से गूगल प्ले स्टोर से download कर सकते हैं. 


उपसंहार

आॅनलाइन पैसे ट्रांसफर जैसी अन्य कई डिजीटल सुविधाएं पिछले कुछ सालों से काफी प्रचलित हुई है. Paypal भी एक भरोसेमंद मनी ट्रांसफर करने का जरिया है. 



Paypal की सहायता से आप कभी भी और कहीं भी किसी से पैसे का लेन देन कर सकते हैं. 

मैंने इस पोस्ट में बताया कि paypal account kaise banaya jata hai के बारे में पूरी जानकारी दी है. यदि फिर भी आपको paypal account को बनाने में कोई परेशानी हो तो आप कमेंट कर के जरूर बताएं. साथ में यह भी कमेंट कर के बताएँ कि आप paypal के अलावा ऐसी कौन सी payment app/website है जिसका आप इस्तेमाल करते हैं. अधिक जानकारी के लिए आप paypal customer care number india पर संपर्क कर सकते हैं. 

आपके हर एक सवाल का सटीक जवाब के लिए techconnection हमेशा उपलब्ध है. आप ऐसे ही जानकारी भरें आर्टिकल को पढ़ने के लिए हमारे सोशल मिडिया चैनल्स को जरूर फॉलो करें. 
................ ☺️

Post a comment

0 Comments