Ticker

6/recent/ticker-posts

DigiLocker एप्प क्या है? पूरी जानकारी। techconnection

DigiLocker एप्प क्या है


दोस्तों तकनीक ने मानव जीवन को एकदम आसान बना दिया है. जहां पहले मनीआर्डर के जरिए पैसे पहुंचने में कई दिन तक लग जाते थे, अब बस पलक झपकते ही एक क्लिक में पैसे बैंक में transfer. लेकिन कभी कभी हम जान बूझकर भी लापरवाह हो जाते हैं, और ठगी का शिकार हो जाते हैं, इसलिए हमें पूरी सावधानी के साथ डिजिटल सेवाओं का प्रयोग करना चाहिए. 
आप कभी भी अपना पिन और OTP किसी के साथ साझा न करें. 



क्या आपने कभी सोचा था कि आप जहाँ कहीं भी जाएं, चाहे वह आपका office हो या कोई और जगह आपका सारा कागजात आपके साथ हो? लेकिन इतने सारे documents को एक साथ किसी physical file में लेकर जाना आसान नहीं होता. इसलिए भारत सरकार द्वारा एक एप्प को इंटरनेट पर लॉन्च किया गया है जिसका नाम हैं DigiLocker app. यह एप्प भारतीय सरकार द्वारा certified है इसलिए इसमें आपको किसी भी तरह की क्षति नहीं होगी. 
मैंने इस पोस्ट में डिजीलॉकर एप्प के बारे में पूरे विस्तार में बताया है कि डिजीलॉकर एप्प क्या है?, इस डिजीलॉकर एप्प को कहाँ से डाउनलोड किया जा सकता है? और digilock app kaise use kare?  इसलिए पूरी जानकारी के लिए इस पोस्ट को आप अंत तक पढ़ें.

दोस्तों हमारे सरकारी कागजातों और दूसरे documents की भी सुरक्षा हमारी पहली प्राथमिकता होनी चाहिए क्योंकि ये सारी details काफी महत्वपूर्ण होती है, और इसकी द्वारा कोई दूसरा व्यक्ति आपको हानि पहुंचा सकता है. आप इस DigiLocker app के द्वारा अपने documents को कहीं भी ले जाने के बजाय, आप कहीं भी कभी भी उस documents को access कर सकते हैं. 

तो चलिए विस्तार में जानते हैं कि DigiLocker app kya hai


Techconnection.in

Also Read



DigiLocker एप्प क्या है?  

(DigiLocker kya hai) 



दोस्तों DigiLocker एप्प भारतीय सरकार द्वारा जारी किया गया एक मोबाइल एप्लीकेशन है जिसके जरिए आप कभी भी, कहीं भी अपने documents को digitally access कर सकते हैं. 
यह एप्प पूरी तरह से भारतीय सरकार द्वारा प्रमाणित है. 


DigiLocker एप्प में काफी तगड़ा security system है. इस एप्प में बहुत सारे सुरक्षा नियम हैं जैसे कि 256 bit SSL encryption जिससे कि आपके द्वारा किए जा रहे किसी भी document access को यह एप्प उस पर कड़ी नजर रखती है. इसके अलावा OTP sign in जिसके द्वारा केवल आपके रजिस्टर मोबाइल नंबर पर भेजे गए OTP के द्वारा ही आप इस एप्प में sign in कर सकते हैं. Digilocker wikipedia in hindi के अनुसार Adhar authenticity जैसे कई सुरक्षा नियम से लैस इस एप्प में यदि कोई असुरक्षित गतिविधि का आभास होता है, तो यह एप्प automatically लॉग आउट हो जाता है. 



इस एप्प में अकाउंट बनाने के लिए आपको अपने आधार कार्ड को इस एप्प के साथ लिंक करना होता है. उसके बाद इस एप्प के द्वारा आपका digital adhar आपको जारी कर दिया जाएगा. दरअसल DigiLocker ने UIDAI से साथ पार्टनरशिप किया है जिसमें यदि कोई व्यक्ति अपने आधार नंबर के द्वारा DigiLocker एप्प से sign up करता है तो automatically उसका डिजिटल आधार जारी होता है और वह उस आधार को बाकि सभी documents की तरह सभी जगह इस्तेमाल कर सकता है. 
ऐसी बहुत सारी सुविधाएं आपको इस एप्प में मिल जाएगी. 

चलिए अब हम जानते हैं कि आप इस एप्प को कहाँ से डाउनलोड कर सकते हैं.



डिजीलॉकर एप्प डाउनलोड 

(DigiLocker app download for android free) 



दोस्तों डिजीलॉकर एप्प डाउनलोड के लिए आप मात्र एक क्लिक में आसानी से Google play store से डाउनलोड कर सकते हैं. Play store पर इस एप्प के लगभग एक करोड़ से भी ज्यादा डाउनलोड हैं. लोगों ने इस एप्प को 4.2 स्टार की रेटिंग दी है, जो काफी शानदार है. 


दोस्तों आप DigiLocker को इनके अधिकारिक वेबसाइट से भी डाउनलोड कर सकते हैं. या फिर DigiLocker वेबसाइट के द्वारा भी आप अपने documents को डाउनलोड कर सकते हैं और उनको print कर सकते हैं. इसलिए DigiLocker एप्प की जगह इनकी वेबसाइट भी एक अच्छा विकल्प है. यहां तक मुझे उम्मीद है कि आपको digilocker app download kaise kare इस सवाल का जवाब मिल गया होगा. आप नीचे दिए गए डिजीलॉकर वेबसाइट से digilocker app android के साथ साथ को भी आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं. 

वेबसाइट लिंक- DigiLocker website. 



डिजीलॉकर एप्प में अकाउंट कैसे बनाएं?

(How to create a digilocker account) 



दोस्तों DigiLocker app में अकाउंट बनाना बिल्कुल ही आसान काम है. इस एप्प में अकाउंट बनाने के लिए आपको आधार कार्ड और उससे लिंक किए गए मोबाइल नंबर की आवश्यकता होती है. DigiLocker create new account के लिए नीचे दिए steps को फॉलो करें. 



  • 1. सबसे पहले जब आप DigiLocker एप्प को open करेंगे तो आपको नीचे दिखाए गए तस्वीर जैसा interface दिखाई देगा. आप वहाँ से 'Access DigiLocker' पर क्लिक करें. 

  • Techconnection.in
  • 2. अब आपसे पूछा जाएगा कि क्या आप sign in करना चाहते हैं या नया अकाउंट बनाना चाहते हैं, आप नीचे मौजूद create a account पर क्लिक करें. 
    Techconnection.in
  • 3. अब आपको अपना आधार नंबर भरने के लिए पूछा जाएगा. यदि आपके पास अभी आधार कार्ड नहीं है तो आप उससे लिंक मोबाइल नंबर से भी अकाउंट बना सकते हैं. उसके लिए आप नीचे दिए गए 'Don't want to use Adhar Card' पर क्लिक करें. 
    Techconnection.in

  • 4. अब आपको आपके आधार कार्ड से लिंक मोबाइल नंबर को भरने के लिए पूछा जाएगा. मोबाइल नंबर भरने के बाद आप Next बटन पर क्लिक करें. 
    Techconnection.in

  • 5. उस दिए गए मोबाइल नंबर पर एक OTP भेजा जाएगा, अगले interface में आपको उस OTP को भरना है. 
    Techconnection.in

  • 6. OTP भरने के बाद आप Next बटन पर क्लिक करें. अब आपसे आपका नाम, जन्म तिथि और लिंग भरने के लिए पूछा जाएगा. आपसे आधार कार्ड और ईमेल भी भरने के लिए पूछा जाएगा लेकिन वह optipnal है. 
    Techconnection.in 
  • 7. Submit करने के बाद आपसे एक छः अंक का पासवर्ड सेट करने के लिए पूछा जाएगा. आप पासवर्ड भरने के बाद Done बटन पर क्लिक करें. 
    Techconnection.in
अब आपका DigiLocker एप्प में अकाउंट पूरी तरह से बन चुका है. आपको नीचे दिए गए तस्वीर जैसा उसका interface देखने को मिलेगा. 

Techconnection.in

Note:- आप तब तक इस एप्प में कोई documents नहीं देख सकते जब तक आप इसमें अपना आधार कार्ड नंबर नहीं ंभरते हैं. 



DigiLocker में जारी किए गए कागजात

(DigiLocker app details) 

 


दोस्तों आप DigiLocker से सभी उन सरकारी कागजातों  को डाउनलोड कर सकते हैं जो आपके नाम पर रजिस्टर हैं. 
आप यहाँ से अपना आधार कार्ड, अपने बोर्ड परीक्षा के मार्क्सशीट, certificate, जैसे documents को डाउनलोड कर सकते हैं. 

आप राज्य सरकार, बैंकिंग / निवेश, शिक्षा, स्वास्थ्य से जुड़ी कई तरह के documents को आसानी से access कर सकते हैं. आप digilock app information या किसी अन्य digilocker app details के लिए आप डिजीलॉकर एप्प या digilocker wikipedia in hindi पर जरुर पहुंचे. 


DigiLocker में कागजात डाउनलोड कैसे करें

(How to download digital driving licence or any other documents) 



DigiLocker में किसी भी documents को डाउनलोड करना बेहद आसान है. यहां से आप digital driving licence download के साथ साथ अन्य कई सारे digital documents को डाउनलोड कर सकते हैं. आप उस section पर क्लिक करें जिसका document आप डाउनलोड करना चाहते हैं. जैसे मैं अपनी बारहवीं कक्षा का मार्कशीट डाउनलोड करना चाहता हूं तो पहले मैं education section में digilocker CBSE के विकल्प पर क्लिक करुंगा. 
अब वहाँ से मैं XII Marksheet पर क्लिक करने के बाद यह मुझसे पास किए गए वर्ष और मेरा रौल नंबर के लिए पूछेगा. ये सभी चीजें भरने के बाद 'Get Documents' पर क्लिक करके मैं अपना मार्कशीट अपने Google Drive में डाउनलोड कर सकता हूँ. CBSE द्वारा यह अधिकारिक सूचना की गई है कि digilocker app cbse result 2020 को आप इस डिजीलॉकर एप्प से डाउनलोड कर सकते हैं और वह पूरी तरह मान्य होगा.  

Techconnection.in

Conclusion


दोस्तों इस आर्टिकल में हमने जाना कि किस तरह से आप DigiLocker एप्प की सहायता से अपने सभी कागजातों को कहीं भी और कभी भी access कर सकते हैं. मैंने पूरे विस्तार में इस एप्प के बारे में बताया कि digilocker in hindi, digilocker app download, digilocker create new account, और digilocker app se marksheet kaise nikale, इत्यादि. और साथ में कई सारे digilocker app information भी दिए गए हैं. 
यदि फिर भी आपको कोई परेशानी हो तो आप कमेंट बॉक्स में लिखकर हमें जरूर बताएं. हम आपके सवाल का जवाब देने की कोशिश करेंगे. 

यह एप्प भारतीय सरकार द्वारा जारी की गई, आप यहां से अपने document में अपडेट या बदलाव कर सकते हैं, इसीलिए सरकार ने इस एप्प को और लोगों से जुड़े उनके कागजातों को उनके लिए सार्वजनिक कर दिया है. 



यदि आप techconnection के बारे में और जानना चाहते हैं तो आप हमारे टेलीग्राम चैनल और अन्य सोशल मीडिया प्रोफाइल से जरूर जुड़ें. 
....... 😊😊

Post a comment

0 Comments