Ticker

6/recent/ticker-posts

IPL 2021 लाइव प्रसारण कैसे देखें। हिन्दी में पूरी जानकारी। techconnection

IPL 2021 लाइव प्रसारण कैसे देखें




दोस्तों हमारे टेक ब्लॉग techconnection में आपका स्वागत है. आज के इस आर्टिकल में मैं आपके लिए एक बहुत ही अच्छी जानकारी लेकर आया हूँ. जैसा कि दोस्तों कोरोना महामारी के कारण सभी खेल प्रतियोगिता बंद थी, और फिलहाल इसके आयोजन के कोई आसार नजर नहीं आ रहे थे. वहीं खेल प्रेमियों के लिए एक बहुत ही बड़ी खुशखबरी आई है कि विश्व का सबसे बड़ा t20 क्रिकेट लीग 'IPL 2021' का आयोजन 19 सितंबर से लेकर 10 नवंबर के बीच होना है. इस पोस्ट में मैंने आपके लिए एक बड़ी जानकारी को प्रस्तुत किया है कि ipl live 2021 कैसे देखें. 
इस टूर्नामेंट से जुड़ी सभी तैयारियों को पूरा कर लिया गया है और इसका पहला मैच पिछले साल की चैंपियन रही मुंबई इंडियंस और रनर्स अप चेन्नई सुपर किंग्स के बीच खेला जाएगा. 



भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने भारत में बढते कोरोना मामलों को देखते हुए यह कदम उठाया है कि वे इस टूर्नामेंट का आयोजन संयुक्त अरब अमीरात (UAE) में करेंगें. दरअसल UAE में कोरोना के मामले बिल्कुल कम हैंं और इससे पहले भी साल 2014 में इस टूर्नामेंट का आयोजन UAE में किया जा चुका है, इसलिए BCCI द्वारा यह बड़ा फैसला लिया गया है. 
दोस्तों यह खेल जगत के साथ साथ अर्थव्यवस्था के लिए एक बहुत बड़ा कदम है, क्योंकि इस टूर्नामेंट से होने वाले कमाई का कुछ हिस्सा सरकार को भी टैक्स के रूप में मिलता है. इसलिए भी यह टूर्नामेंट बेहद खास है. 

अब यदि इस टूर्नामेंट का आयोजन किया जा रहा है तो बहुत से लोगों के मन में यह सवाल है कि वे इस टूर्नामेंट का लाईव कैसे देख सकते हैं. 
इस लेख में मैंने इसी विषय पर चर्चा किया है कि आप इस टूर्नामेंट ipl 2021 live telecast को आप अपने टीवी और साथ में मोबाइल से किस प्रकार देख सकते हैं. 

तो चलिए शुरू करते हैं.... 


Techconnection.in


IPL क्या है? 

( What is IPL in hindi ) 


IPL की अगर बात करें तो लगभग एक क्रिकेट प्रेमी चाहे वह भारतीय हो या विदेशी सभी इस T20 टूर्नामेंट से वाकिफ हैं. IPL का फुल फॉर्म 'Indian Premier League' लीग है. इस टूर्नामेंट की शुरुआत साल 2008 में हुई थी, और इस पहले संस्करण की विजेता शेन वॉर्न की टीम राजस्थान रॉयल्स रही थी. 

यह दुनिया का सबसे बड़ा और कठिन T20 क्रिकेट लीग हैं जहाँ समान्य राज्य स्तर से लेकर अंतरराष्ट्रीय स्तर तक के खिलाड़ी भाग लेते हैं. इस टूर्नामेंट में कुल आठ टीमें खेलती है, और लीग स्टेज में हर एक टीम दूसरे टीम से दो मुकाबले खेलती है. 
यह टूर्नामेंट एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जहाँ से प्रतिभाशाली खिलाड़ियों को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी क्रिकेट खेलने के लिए चुना जाता है. 


इंडिया का त्योहार कहे जाने वाले इस टूर्नामेंट का आयोजन हमेशा भारत में ही होता है, लेकिन तीसरी बार इस टूर्नामेंट का आयोजन विदेशी सरजमीं पर किया जा रहा है. साल 2020 से पहले 2009 में साउथ अफ्रीका और साल 2014 में संयुक्त अरब अमीरात में ही इस टूर्नामेंट का आयोजन किया गया था. हालांकि 2014 में कुछ ही मैचों का आयोजन UAE में किया गया था. 
इस वर्ष भी जहां कोरोना महामारी ने भारत में बड़ी तबाही मचाई है इसके कारण इस टूर्नामेंट का आयोजन UAE में किया जा रहा है. आप ipl live score के लिए iplt20 app को ipl के अधिकारिक वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं. यहां से आप ipl 2021 points table को भी देख सकते हैं. 

यदि आप एक क्रिकेट प्रेमी हैं यह लीग आपके लिए किसी त्योहार से कम नहीं हैं, लेकिन बड़ी बात यह है कि आप इस टूर्नामेंट के मैचों का लाइव प्रसारण कैसे और कहां देख सकते हैं. तो चलिए अब हम इसके बारे में बात करते हैं.


IPL 2021 live streaming

(IPL 2021 लाइव प्रसारण कैसे देखें) 


दोस्तों 2021 में IPL के लाइव प्रसारण प्रक्रिया में एक बड़ा बदलाव किया गया है. जहाँ पिछले कुछ सालों से हम अपने मोबाइल पर ही IPL का प्रसारण देख पाते थे और वो भी फ्री, इस बार यह नियम बदल चुका है. IPL 2021 के लाइव प्रसारण का सारे राइट्स 'STAR SPORTS' ने खरीद लिए हैं, इसलिए अब आप hotstar जैसे प्लेटफॉर्म पर ipl 2021 को फ्री में नहीं देख सकते हैं. 



इस आर्टिकल में मैं आपको बताऊंगा कि आप ipl 2021 के लिए कौन सा रिचार्ज प्लान का चयन करें कि आप इस टूर्नामेंट को बिना किसी परेशानी के देख सकते हैं. 

1. टीवी पर ipl 2021 का प्रसारण 

बात करें कि हम किस तरह से ipl 2021 का लाइव प्रसारण अपने टीवी पर देख सकते हैं तो इसके लिए आपको tata sky या किसी अन्य रिचार्ज टीवी आपरेटर की जरूरत होगी. आप ipl 2021 का प्रसारण फ्री डिश टीवी के चैनल पर नहीं देख सकते हैं. 

यदि बात करे कौन कौन से चैनल पर यह टूर्नामेंट प्रसारित होगा तो इसमें star sports 1 हिंदी, star sport 2, जैसे star sports के लगभग सभी चैनल शामिल हैं. 

आप इस टूर्नामेंट का प्रसारण 'star gold' चैनल पर भी देख सकते हैं. 



2. मोबाइल पर ipl 2021 का प्रसारण 

दोस्तों पहले कि तरह अब आप hotstar पर फ्री में ipl 2021 नहीं देख सकते हैं, जैसा कि मैंने पहले भी बताया. यदि आप इस बार का ipl फिर से hotstar पर ही देखना चाहते हैं तो इसके लिए आपको disney+ hotstar premium को सब्सक्राइब करना होगा. इस बार hotstar ने करोड़ों दर्शकों को निराश किया है, क्योंकि बहुत सारे लोग इसके premium plan को नहीं खरीद सकते हैं. लेकिन disney+ hotstar ने jio और airtel के उपयोगकर्ताओं के लिए बहुत ही अच्छी सुविधा दी है, जिसके बारे में हम आगे बात करेंगें. 

यदि आप Disney+ hotstar का subscription लेना चाहते हैं तो यहां आपको दो विकल्प मिल जाते हैं- पहला है premium subscription और दूसरा है vip subscription. 


Premium subscription आपको 299 रुपये प्रति माह या 1499 रुपये प्रति वर्ष के हिसाब से मिलता है, वहीं VIP subscription आपको 399 रुपये प्रति माह के हिसाब से मिलता है. 

इन दोनों subscription में आपको बहुत सारे shows और web series जैसे प्रोग्राम के लिए hotstar उपलब्ध हो जाता है. 
इन subscription के बारे में और भी ज्यादा जानकारी आपको इस स्क्रीनशॉट में मिल जाएगा. 


Techconnection.in

इसके अलावा यदि आप एक jio या airtel यूजर हैं तो आपके लिए एक खुशखबरी है कि disney+ hotstar ने jio और airtel से साझेदारी की है जिसके तहत इन दो सिम यूजर्स के लिए disney+ hotstar एक रिचार्ज प्लान के जरिए उपलब्ध हो जाएगा.

  • Jio यूजर्स :- यदि आप एक jio यूजर हैं तो आपके लिए 599 रुपये के रिचार्ज प्लान में 56 दिनों के लिए 1.5 gb प्रति दिन के साथ disney+ hotstar vip आपको पूरे एक साल के लिए उपलब्ध हो जाएगा. 
  • Airtel यूजर्स :- Jio यूजर्स के साथ साथ airtel यूजर्स के लिए भी खुशखबरी है कि यदि वे नीचे तस्वीर में बताए गए रिचार्ज प्लान का चुनाव करते हैं तो उनके लिए भी disney+ hotstar vip उपलब्ध हो जाएगा. 
    Techconnection.in
इसके अलावा भी airtel यूजर्स के लिए बहुत सारे रिचार्ज प्लान है जिससे कि disney+ hotstar vip भी उपलब्ध हो जाते हैं. 

Conclusion


दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हमने जाना कि किस तरह से आप UAE में आयोजित होने वाले IPL के 14वें संस्करण को लाइव देख सकते हैं. हमने जाना कि इस टूर्नामेंट का प्रसारण टीवी और मोबाइल दोनों चीजों पर किस तरह से देखा जा सकता है. 


मैंने ipl 2021 के लाइव प्रसारण के बारे में पूरे विस्तार में बताने की कोशिश की है लेकिन फिर भी ipl 2021 के प्रसारण से जुड़ी कोई भी जानकारी आपको चाहिए तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में लिखकर जरूर बताएं. Techconnection आपके हर एक सवाल का जवाब देने के लिए हमेशा तैयार है. 

यदि आप हमेशा ही ऐसे जानकारी भरे आर्टिकल को पढ़ना चाहते हैं तो आप Techconnection से जुड़े रहें और इसके टेलीग्राम चैनल को जरूर सब्सक्राइब करें. 
.............. 😊😊

Post a comment

0 Comments