Ticker

6/recent/ticker-posts

Online PAN Card कैसे बनवाएं। पूरी जानकारी। techconnection

Online PAN Card कैसे बनवाएं



 दोस्तों स्वागत है हमारे टेक ब्लॉग techconnection में. दोस्तों हम एक प्रजातांत्रिक देश में रहते हैं जहां सभी चीजें नियम और कानून के अनुसार चलता है. ऐसे में किसी भी अधिकारिक कामों में हमें सरकारी कागजात की आवश्यकता होती है. 



जैसे भारत देश में सभी के लिए आधार कार्ड एक अनिवार्य कागजात है, सभी व्यक्तियों को किसी न किसी सरकारी कार्यों या अन्य कार्यों में इसकी जरूरत होती है.
उसी प्रकार एक महत्वपूर्ण कागजात है, PAN कार्ड

आज के इस आर्टिकल में मैंने आपको ये बताया है कि किस तरह से आप घर बैठे ही आसानी से अपना PAN कार्ड बनवा सकते हैं. 
सबसे महत्वपूर्ण बात कि यदि आप PAN कार्ड बनवाना चाहते हैं तो पैन कार्ड के लिए उम्र 18 साल या उससे अधिक होनी चाहिए. आप 18 साल से पहले भी अपना PAN कार्ड बनवा सकते हैं वो 'minor PAN कार्ड' होता है और 18 साल पूरा होने के बाद आपको फिर से PAN कार्ड upgrade करवाना होता है. 

इस पोस्ट में PAN कार्ड के बारे में मैंने पूरी जानकारी दी है कि PAN card kya hai?, Adhar card se pan card kaise banaye ?, और How to appply pan card online in hindi?, आदि. 
इसलिए यदि आप भी अपना PAN कार्ड बनवाना चाहते हैं तो इस पोस्ट को पूरा जरुर पढ़ें

तो चलिए शुरू करते हैं.. 


Techconnection.in

Also Read


PAN कार्ड क्या है? 

(Pan card kya hai) 


दोस्तों PAN card ka full form Permanent Account Number होता है. PAN कार्ड एक कोड होता है जो किसी भी इंसान, या किसी कंपनी (भारतीय या विदेशी) के लिए एक पहचान की तरह होता है, खासकर उनके लिए जो टैक्स भरते हैं. 

Pan card wikipedia के अनुसार भारत में सबसे पहली बार 12 जनवरी, 1964 को PAN कार्ड जारी किया गया था. 

यह एक दस अंक का unique नंबर होता है जो alphabet और अंकों को मिलाकर बनाया जाता है. जैसे BNGHK1673M. किसी भी दो पैन कार्ड का नंबर एक समान नहीं हो सकता है. PAN कार्ड  एक स्टोर की तरह होता है जिसमें PAN कार्ड धारक की सभी जानकारी होती है. 
पैन कार्ड का नंबर के पहले पांच alphabet होते हैं, फिर चार अंक और अंत में एक और alphabet होता है. 

PAN नंबर भारतीय नागरिकों के अलावा विदेशी नागरिकों को भी मिलता है, यदि वह वीजा के द्वारा भारत में निवेश करने के लिए आए हैं. इसलिए ही PAN कार्ड को 'नागरिकता प्रमाण' के लिए प्रयोग नहीं किया जाता है. 
PAN कार्ड के बारे में एक और खास बात है कि आप भारत के किसी भी हिस्से से दूसरे हिस्से में चले जाएं आपका PAN नंबर हमेशा समान रहेगा. 
नागरिकों को PAN कार्ड भारतीय आयकर विभाग द्वारा मुहैया कराया जाता है. एक बार जारी किए गए PAN कार्ड की अवधि पूरे जीवन भर होती है. दोस्तों 5 दिसंबर, 2018 से यह कानून बनाया गया है कि जिस किसी व्यावसायिक का वार्षिक कमाई 2.5 लाख रुपये या उससे  ज्यादा है, उनके लिए PAN कार्ड आवश्यक है. 


इसलिए PAN कार्ड एक बहुत ही महत्वपूर्ण कागजात है, आप इस कार्ड को दोनों माध्यम से बना सकते हैं-
Online और Offline. इसलिए यह बात ध्यान रखें कि pan card income tax द्वारा जारी किया जाता है और इसमें बदलाव नहीं किया जा सकता है. 
मैंने इस पोस्ट में दोनों माध्यमों के बारे में बताया है. सबसे पहले हम जानते हैं कि PAN कार्ड के लिए किन किन documents की जरूरत होती है. 


PAN कार्ड के लिए जरूरी documents
 


दोस्तों PAN कार्ड बनवाने के लिए आपको कोई ज्यादा documents की जरूरत नहीं होती है, आप नीचे बताएं गए documents के जरिए अपना PAN कार्ड बनवा सकते हैं. 


  • Proof of identity:- दोस्तों वो सभी कागजात जो भारतीय सरकार द्वारा आपको मुहैया कराया गया है और जिस पर आपका फोटो है, वो सभी proof of identity के लिए प्रयोग किए जा सकते हैं. जैसे- आधार कार्ड, वोटर आई डी, ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट, 
  • Proof of address:- इसके लिए आप पिछले तीन महीनों के का बिजली बिल के रशीद का इस्तेमाल कर सकते हैं. आप अपने बैंक पासबुक, पेंशन रशीद का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. अगर आपके पास ये सब कागजात नहीं है तो आप अपना ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट, आधार कार्ड का इस्तेमाल कर सकते हैं.
  • Proof of birth:- हालांकि offline माध्यम में इसका प्रयोग उतना महत्वपूर्ण नहीं होता है. यदि आप PAN कार्ड के लिए online आवेदन करते हैं तब आपको proof of birth की जरूरत होती है. इसके लिए आप अपना जन्म प्रमाणपत्र या कोर्ट से affidavit बनवाकर प्रयोग कर सकते हैं. 
अब हम documents के बाद आवेदन के बारे में जानेंगे. 


पैन कार्ड कैसे बनाएं. 

(Pan card kaise banwaye) 




1. Offline आवेदन :- अगर आप अपना PAN कार्ड offline माध्यम के द्वारा बनवाना चाहते हैं तो आप अपने नजदीकी प्रज्ञा केंद्र पर संपर्क कर सकते हैं. इसके अलावा आप सरकारी कागजात सलाहकार से भी संपर्क कर सकते हैं. 
इसमें आपको आधार कार्ड, और दो पासपोर्ट साइज फोटो की आवश्यकता होती है. अब ज्यादातर लोग इंटरनेट के द्वारा online आवेदन ही करते हैं क्योंकि offline माध्यम में सलाहकार या प्रज्ञा केंद्र आपसे 250 रुपये से लेकर 500 रुपये तक भी चार्ज करते हैं. 

इस माध्यम से आवेदन करने के बाद आपको एक receipt दी जाती है, जिसके द्वारा आप 10-15 दिनों के बाद प्रज्ञा केंद्र से अपना PAN कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं. अगर आप urgent pan card kaise banaye यह सोच रहें हैं तो आप offline mode के द्वारा अपना पैन कार्ड बनवा सकते हैं. 

2. Online pan card kaise nikale:- दोस्तों PAN कार्ड के लिए online आवेदन करने के लिए आपको एक फॉर्म भरना पड़ता है, जिसके बारे मैं आपको विस्तार में बताने जा रहा हूं. अगर आपने कभी भी आनलाइन पैन कार्ड कैसे अप्लाई करें के बारे में सोचा होगा या कही से देखा-सुना होगा कि NSDL pan card kaise banaye, तो यह online pan card apply नियम इस NSDL वेबसाइट पर ही आधारित है. 
आप इसके लिए अपने मोबाइल या फिर लैपटॉप का इस्तेमाल कर सकते हैं. आवेदन फॉर्म भरने के लिए सबसे पहले आप नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके आवेदन वेबसाइट पर पहुंचे. 

आवेदन वेबसाइट लिंक - यहां क्लिक करें. 

वेबसाइट पर आपको नीचे दिए गए तस्वीर जैसा interface दिखाई देगा. आप बताए गए क्रमानुसार अपनी जानकारी भरें. 


Techconnection.in


  • 1. अपना आवेदन प्रकार का चुनाव करें. इसमें आपको भारतीय या विदेशी PAN का चुनाव करना होता है. 
  • 2.इसमें category का चुनाव करें. जैसे- individual, या community. 
  • 3. अपना salutation का चुनाव करें. जैसे - shri, kumari, etc. 
  • 4. अपने lastname/surname को भरें. 
  • 5. अपना firstname भरें. 
  • 6. Middle name भरें
  • 7. अपना जन्म तिथि भरें. 
  • 8. ईमेल आईडी को भरें. 
  • 9. अपना मोबाइल नंबर भरें. 
  • 10. आप captcha को भर कर submit बटन पर क्लिक कर दें. 
दोस्तों आपको इस फॉर्म को चार चरण में भरने होते है, जिनमें से तीन चरण में आपको निजी जानकारी भरनी पड़ती है. 
जानकारी भरने के बाद आप आखिरी चरण में पहुंचे जहाँ आपको payment करना होता है. 


Techconnection.in

यहां से आप online payment method का चुनाव करें, फिर नीचे scroll करने के बाद terms and conditions को सेलेक्ट कर के proceed to payment कर दें. 

अब आपके सामने payment करने के लिए पूछा जाएगा, आप अपने डेबिट कार्ड से payment कर दें.


Techconnection.in

दोस्तों payment करने के बाद आपको adhar authentication के लिए पूछा जाएगा. आपको नीचे दिए गए तस्वीर जैसा interface दिखेगा, आप नीचे scroll कर के continue पर क्लिक करें. 

Techconnection.in

अगले interface में आप continue with e-sign पर क्लिक कर दें

Techconnection.in

अब आपके आधार कार्ड से रजिस्टर मोबाइल नंबर पर एक OTP भेजा जाएगा आप उसे भर दें. 

Techconnection.in

Submit करने के बाद अगले interface में आपको एक check box को सैलेक्ट करने के बाद नीचे दिए गए resend otp पर क्लिक करें और नंबर पर आए OTP को भर दें.

Techconnection.in

OTP भरने के बाद अब आपके सामने अंतिम interface आ जाएगा, जहां आपको वह पूरी तरह से भरा हुआ आवेदन फॉर्म दिखेगा. 

Techconnection.in

अब आपका आवेदन पूरी तरह से सफल हो चुका है, अब हम बात करेंगे कि कितने दिनों में हमे PAN कार्ड मिल जाएगा. 
दोस्तों इस लॉकडाउन में सारा देश इस महामारी से गुजर रहा है ऐसे में यदि आपको लगे कि lockdown me pan card kaise banaye, तो आप इस online pan card apply तरीके का इस्तेमाल करें. 

Also Read


कितने दिनों में PAN कार्ड मिलेगा? 


1. Offline आवेदक :- सबसे पहले बात करते हैं offine आवेदक की जब आप प्रज्ञा केंद्र में PAN कार्ड बनवाने के लिए जाएंगे तो आवेदन के बाद आपको एक receipt दिया जाएगा. आप अगले 15 दिनों के बाद उस receipt के द्वारा अपना online pan card download कर सकते हैं. 

वहीं बात करें आयकर विभाग से आने वाली PAN कार्ड की तो आवेदन करने के लगभग एक महीने के भीतर पोस्ट के द्वारा आपके आधार कार्ड में दिए गए पते पर पहुंच जाएगी. 

2. Online आवेदक :- इन आवेदनकर्ताओं के लिए लगभग समान नियम है. आप 12-15 दिनों में online PAN card download कर सकते हैं और लगभग 30 दिनों के भीतर आपकी PAN कार्ड आपके पते पर डाक द्वारा पहुंच जाएगी. आप इसी NSDL वेबसाइट पर पहुंच कर अपना online pan card check भी कर सकते हैं. 

Conclusion 

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हमने जाना कि आप किस तरह से online माध्यम के द्वारा अपना PAN कार्ड बनवा सकते हैं. यह एक बड़ी ही महत्वपूर्ण सरकारी आईडी कार्ड है जिसकी जरूरत आपके हर बैंकिंग के कामों में होती है.
हमने जाना कि PAN card kya hai, इसके लिए आपको किन documents की जरूरत होती है, और आप PAN card online kaise bhare.  

मैंने इस पोस्ट में पूरी विस्तार में आपको जानकारी देने की कोशिश की है मगर फिर भी आपको कोई दिक्कत आ रही हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं. 



अगर आप ऐसे ही जानकारी भरे आर्टिकल को पढ़ना चाहते हैं तो हमारे ब्लॉग techconnection से हमेशा जुड़े रहें और हमारे telegram channel को जरूर subscribe करें. 
...... 😊😊

Post a comment

0 Comments