Ticker

6/recent/ticker-posts

IFSC code क्या होता है | हिन्दी में पूरी जानकारी | techconnection

IFSC code क्या होता है



दोस्तों किसी भी देश के विकास में इसके अर्थव्यवस्था की सबसे बड़ी भूमिका होती है. और इसी अर्थव्यवस्था की एक बड़ी अंग होती है कि उस देश की बैंकिंग प्रणाली किस तरह से कार्य कर रही है. भारत देश की राष्ट्रीय जीडीपी में लगभग 7.7% योगदान बैंक का है. वहीं इस मामले में संयुक्त राष्ट्र अमेरिका सबसे आगे है. बैंक से न केवल आम नागरिकों और निवेशकों को फायदा होता है बल्कि इसका एक प्रमुख हिस्सा देश के विकास के लिए भी आता है. प्राईवेट बैंक भी भारत सरकार को आर्थिक भुगतान के रुप में इस देश के विकास में अपना योगदान देते हैं. 

बैंकिंग में ऐसे बहुत सारी जानकारी होती है जो बहुत सारे लोगों को पता ही नहीं होता. इस पोस्ट में मैंने आपको बैंकिंग से ही जुड़े एक महत्वपूर्ण जानकारी ifsc code के बारे में पूरे विस्तार में बताया है. यह बैंकिंग प्रणाली का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है, जिसके बारे में हमें जरूर जानकारी होनी चाहिए. 

इस पोस्ट में बताया गया है कि ifsc code kya hota hai (फस्क कोड क्या है), ifsc code kaisa hota hai, ifsc code ka matlab kya hota hai, आदि और सभी के बारे में पूरी जानकारी दी गई है. 

जिस तरह से बैंकिंग प्रणाली किसी भी देश के विकास के लिए अहम भूमिका निभाती है, इसलिए यह आवश्यक है कि हमें भी बैंक से जुड़ी सारी जानकारी और इसके अलग अलग स्किम के बारे में पता होनी चाहिए. यदि कोई आपसे पूछ दे कि ifsc code kya hota hai bataiye, तो इसके लिए आपको ifsc code के बारे में पता होना चाहिए. 

आप इस ifsc code ke bare mein jankari के लिए इस पोस्ट को पूरा जरूर पढ़े. तो चलिए पोस्ट की शुरुआत करते हैं. 

Techconnection.in


यह भी पढें



IFSC code kya hota hai. 
(IFSC कोड क्या होता है) 


IFSC code ka matlab दरअसल में एक 11 अंकों का alphanumeric नंबर होता है यानि कुछ अंक और कुछ अंग्रेज़ी अंक्षर होता है. सभी भारतीय बैंक और उनके अलग अलग शाखाओं को भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) द्वारा अलग अलग IFSC कोड जारी किया जाता है. 
मुख्य रूप से IFSC कोड का प्रयोग तत्काल भुगतान करने के 3 तरीके NEFT, RTGS, और IMPS के लिए प्रयोग किया जाता है. आप ifsc code के बिना इस तीनों में से किसी भी तरीके से भुगतान नहीं कर सकते हैं. तो चलिए ifsc code से भुगतान के इन तीन तरीकों के बारे में हम विस्तार में चर्चा करते हैं. 

1. IFSC NEFT भुगतान :- इस IFSC NEFT का मतलब national electronic fund transfer होता है. यह एक राष्ट्रीय स्तर पर तत्काल फण्ड भुगतान का एक बेहतरीन माध्यम है. इसके जरिए किसी भी बैंक से किसी व्यक्ति या किसी संगठन को तत्काल पैसे ट्रांसफर किए जा सकते हैं. 

2. IFSC RTGS भुगतान :- इस भुगतान के तरीके का प्रयोग किसी भी व्यक्ति को तत्काल फण्ड भुगतान के लिए किया जाता है. RTGS भुगतान का पूरा नाम real time gross settlement हैं, यहां आपको उस बैंक शाखा का पहचान ifsc code के जरिए किया जाता है, जहाँ आप पैसे ट्रांसफर करना चाहते हैं. 

3. IFSC IMPS भुगतान :- तत्काल भुगतान के इन तीन तरीकों में से यह तरीका सबसे बेहतरीन हैं. आमतौर हम हम इसे मोबाइल बैंकिंग के नाम से भी जानते हैं. इसे immediate payment service के रुप में जाना जाता है, जहाँ आप अपने मोबाइल फोन से एक से अधिक फण्ड का भुगतान कुछ ही सेकंड के अंदर कर पायेंगे. 


Fifth character is zero ka matlab 
(पांचवां अंक जीरो का मतलब) 


दोस्तों बहुत से लोग इसके बारे में पूछते हैं कि 'fifth character is zero ka matlab' क्या होता है. इसका मतलब होता है कि जितने भी बैंक और उनके अलग अलग शाखाओं के ifsc code होते हैं उनमें पांचवां अंक जीरो होता है. 

जैसे कि यह किसी ifsc code SBI का उदाहरण है - SBIN0001230

इसमें आप यह जांच कर सकते हैं कि इस दिए गए ifsc code SBI का पहला चार अंक बैंक के नाम को दर्शाता है और पांचवां अंक जीरो है. 


IFSC code ka full form
(IFSC code का फुल फॉर्म क्या होता है) 


अभी तक हमने इस पोस्ट में जाना कि ifsc code kya hai, और ifsc code kaisa hota hai. अब हम ifsc कोड के पूर्ण रूप के बारे में जानेंगे. बैंकिंग प्रणाली में ifsc code ka full form - indian financial system code होता है. 

वहीं अगर हिन्दी में ifsc code full form की बात करें तो इसका मतलब 'भारतीय वित्तीय प्रणाली संहिता' होता है. 

यह bank ifsc code के बारे में बहुत सारे लोगों को पता नहीं होता कि यह बैंकिंग कोड कहां अंकित रहता है. इस पोस्ट में अब हम इसी विषय पर चर्चा करेंगे कि आप ifsc code kaise pata kare और यह कोड किन किन तरीके से पता की जा सकती है. 


IFSC code kaise pata kare
(IFSC code कैसे पता करे) 


दोस्तों ifsc code के बारे में जानने के बाद अब आपके मन में यह सवाल होगा कि आप अपने बैंक का ifsc code kaise pata kare. आप अपने bank ifsc code को तीन तरीकों से पता कर सकते हैं. इनमें से एक तरीके के जरिए आप किसी भी बैंक और उसके किसी भी शाखा का ifsc code पता कर सकते हैं. 

1. अपने बैंक पासबुक के द्वारा :- अगर कोई अपने बैंक का ifsc code search कर रहा हो, तो यह सबसे बेहतरीन तरीका है. आपके बैंक खाता पासबुक पर आपका खाता संख्या के साथ साथ बगल में ifsc code भी अंकित रहता है, आप वहाँ से अपना ifsc code प्राप्त कर सकते हैं. आप नीचे दिए गए तस्वीर में देख सकते हैं कि पासबुक में आपका bank ifsc code अंकित रहता है. 

Techconnection.in

2. चेक बुक के द्वारा :- आप अपना ifsc code अपने चेक बुक के द्वारा भी प्राप्त कर सकते हैं. चेक बुक के ऊपरी सिरे में bank ifsc code अंकित रहता है जिस बैंक द्वारा उस चेक बुक को जारी किया गया है. 

Techconnection.in

3. IFSC code वेबसाइट द्वारा :- आप अपने बैंक के अलावा किसी भी बैंक का ifsc code प्राप्त कर सकते हैं. इसके लिए आप नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें. 

1. सबसे पहले किसी ब्राउजर में गूगल को चालू कर लें. 
2. अब वहाँ पर आप किसी ifsc code website को चालू कर लें. 
3. आप वहाँ से अपना बैंक, अपना राज्य और जिला का चुनाव करें. 
4. आपका ifsc code स्क्रीन पर आ जाएगा. 


IFSC code क्यूं आवश्यक है. 


हमने पहले भी चर्चा किया कि यदि आप किसी भी तत्काल भुगतान तरीके से फण्ड ट्रांसफर करना चाहते हैं तो आपको bank ifsc code की जरुरत होती है. आप NEFT, RTGS, IMPS के जरिए बिना IFSC code के भुगतान नहीं कर सकते हैं. 

इसलिए संक्षिप्त में IFSC code किसी भी तत्काल भुगतान के लिए अतिआवश्यक है. 


Conclusion. 


तो दोस्तों आज के इस धमाकेदार पोस्ट में हमने एक बहुत ही महत्वपूर्ण बैंकिंग जानकारी ifsc code के बारे में विस्तार में चर्चा की. लोगों को जब उनके bank ifsc code के बारे जानकारी नहीं होता तो वे इंटरनेट पर ifsc code search करते हैं. आप किसी भी बैंक का ifsc code किसी ifsc code website के द्वारा प्राप्त कर सकते हैं. 

हमने इस पोस्ट में जाना कि ifsc code kya hai, ifsc code kaise pata kare, और ifsc code क्यूं आवश्यक है. 

IFSC code के बारे में मैंने पूरे विस्तार में इस पोस्ट में बताने की कोशिश की है. हमें आशा है कि यह पोस्ट आपके लिए फायदेमंद होगा, यदि फिर भी आपके मन में ifsc code से जुड़े कोई सवाल हो तो आप नीचे कमेंट कर के जरूर बताएं. 

यदि आप आगे भी ऐसे ही जानकारी भरे ब्लॉग पोस्ट पढ़ना चाहते हैं तो आप Techconnection के साथ हमेशा जुड़े रहें. 
.......... 😊😊

Post a comment

0 Comments