Ticker

6/recent/ticker-posts

MobiKwik wallet अकाउंट कैसे बनाएं? पूरी जानकारी। techconnection

 MobiKwik wallet अकाउंट कैसे बनाएं




तकनीक ने हमारी जिंदगी को बहुत आसान बना दिया है. अब लोगों को पैसे निकालने के लिए एटीएम के लंबे कतार में खड़े होने की जरुरत नहीं, किसी भी पसंदीदा कपड़े, या किसी अन्य वस्तुओं के लिए बाजार के चक्कर काटने की आवश्यकता नहीं. लोग अब घर बैठे ही मोबाइल से पैसे पैसे ट्रांसफर और पैसे रिसिव कर सकते हैं और मोबाइल से ई-कॉमर्स वेबसाइट से किसी भी चीज को आर्डर कर के घर मंगवा सकते है. 

इन सब की असली वजह है हमारा डिजिटल होना. भारत सरकार ने भी डिजिटल भारत की मुहिम को आगे बढ़ाते हुए गो कैशलेस का ऐलान किया. ऐसे में ढेर सारे डिजिटल पेमेंट एप्प ने भारत में अपना ग्राहक बेस को तैयार किया जिनमें से फोनपे, गूगल पे, पेटीएम, और पयपाल के नाम प्रमुख हैं. ऐसे ही एक और डिजिटल भुगतान एप्प के बारे में विस्तार में इस पोस्ट में चर्चा की गई है. 

आज हम जिस डिजिटल पेमेंट एप्प के बारे बात करने जा रहे हैं उसका नाम है मोबिक्विक (mobikwik) वॉलेट. अन्य पेमेंट एप्प की तरह इसमें भी काफी विशेषताएं हैं, जैसे mobikwik se mobile recharge karna, बिल भरना, इत्यादि जिसके बारे में हम आगे बात करेंगे. 
इस आर्टिकल में हम mobikwik wallet से जुड़े सभी मुख्य बिंदुओं पर चर्चा करेंगे जैसे कि mobikwik app kya hai in hindi, mobikwik app download (मोबिक्विक एप्प डाउनलोड), mobikwik account kaise banaye, mobikwik loan, mobikwik account delete kaise kare, इत्यादि. 

डिजिटल भुगतान के बारे में सुनते ही लोग घबरा जाते हैं. उन्हें लगता है कि mobikwik app is safe or not और ऐसा इसलिए है क्योंकि उन्हें नहीं पता होता कि मोबिक्विक क्या है? और मोबिक्विक अकाउंट कैसे बनाते हैं. 

तो चलिए इस पोस्ट में विस्तार में mobiKwik app review के बारे में जानते हैं. 

Techconnection.in

Also Read
Paypal account कैसे बनाएं. 

Phonepe account कैसे बनाएं.  


मोबिक्विक वॉलेट क्या है? 

(MobiKwik Wallet kya hai in hindi) 


मोबिक्विक वॉलेट एक आल इन ई-वॉलेट और डिजिटल पेमेंट एप्प है. मोबिक्विक वॉलेट भुगतान करने के लिए एक लोकप्रिय माध्यम है. सबसे पहले मोबिक्विक एक मोबाइल आधारित भुगतान करने का एक माध्यम था जिसमें ग्राहक अपने पैसों को इस मोबिक्विक वॉलेट में भरते थे और फिर बाद में इसका प्रयोग भुगतान के लिए किया जाता था. 

मोबिक्विक की शुरुआत सन् 2009 में एक दंपति बिपिन प्रित सिंह और उपासना टाकू ने मिलकर किया था. सन् 2016 से इस कंपनी ने अपने ग्राहकों को छोटे-मोटे लोन देना भी शुरु कर दिया. जो कि mobikwik business model का एक हिस्सा भी है. 
इससे पहले सन् 2013 में भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा मोबिक्विक अकाउंट बनाना और मोबिक्विक के प्रयोग के लिए अधिकारिक अनुमति दे दी थी. 

इस कंपनी ने समय के साथ काफी अच्छा विकास किया और लगभग 2 करोड़ रुपये की लागत से शुरुआत की गई इस कंपनी ने काफी निवेशकों को अपनी ओर आकर्षित किया. 
मोबाइल व्यवसाय के लिए इस मोबिक्विक कंपनी ने कई सारे व्यावसायिक पुरस्कार भी अपने नाम किए. 

समय के साथ इस कंपनी द्वारा दिखाए गए निरंतर विकास और इसके सभी सदस्य दोनों प्रसंशनीय है. 

अब हम मोबिक्विक एप्प डाउनलोड के बारे में बात करेंगे.


मोबिक्विक एप्प डाउनलोड 

(MobiKwik app download) 


दोस्तों हर एक पेमेंट एप्प की तरह इस मोबिक्विक एप्प डाउनलोड को आप गूगल प्ले स्टोर से पूरा कर सकते हैं. 
प्ले स्टोर पर मोबिक्विक एप्प के लगभग 5 करोड़ से भी ज्यादा डाउनलोड हैं. ग्राहकों ने इस एप्प को 4.3 स्टार की रेटिंग दी है जो बताती है कि यह पेमेंट एप्प कितना लोकप्रिय है. 

आप मात्र एक क्लिक में मोबिक्विक एप्प डाउनलोड कर सकते हैं, आप नीचे दिए गए डाउनलोड बटन पर क्लिक करें और मोबिक्विक एप्प को आसानी से डाउनलोड कर लें. 


अगर आप mobikwik app download को आप mobikwik apk के रुप में डाउनलोड करना चाहते हैं तो आप इस mobikwik app को किसी भी apk downloading website से डाउनलोड कर सकते हैं. उदाहरण के लिए mobikwik apk download के लिए आप apksum वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं और वहाँ से इस एप्प को डाउनलोड कर सकते है. 

Download for android:- Mobikwik 

Download for ios:- MobiKwik 

आप ऊपर दिए गए लिंक से mobikwik app download latest version को पूरा कर सकते हैं. 



मोबिक्विक अकाउंट कैसे बनाएं? 

(MobiKwik account kaise banaye) 



मोबिक्विक एप्प में अकाउंट बनाना बिल्कुल ही आसान काम है. मात्र 5 से 10 मिनट के अंदर आप सफलतापूर्वक इस मोबिक्विक एप्प में अपना अकाउंट बना सकते हैं. 
मोबिक्विक में अकाउंट बनाने के लिए आप नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें. 

1. सबसे पहले आप मोबिक्विक एप्प डाउनलोड के बाद उस एप्प को चालू कर लें. यहां आपको मोबिक्विक का पहला interface दिखेगा, जहाँ आपको 'truly indian' लिखा हुआ दिख जाएगा. बहुत सारे लोग जो सोच रहे थे कि mobikwik app which country तो यह एक भारतीय पेमेंट एप्प है जो पूरी तरह से सुरक्षित और प्रयोग में काफी आसान है. 

Techconnection.in

2. दूसरे स्टेप में आपसे मोबाइल नंबर के लिए पूछा जाएगा, आप ध्यान रखें कि वहीं मोबाइल नंबर यहां भरे जो आपके बैंक अकाउंट से लिंक हो. 

3. मोबाइल नंबर भरने के बाद उस पर एक OTP भेजा जाएगा. आपको उस OTP को भर कर वेरिफाई कर लेना है. 

4. ओटीपी वेरिफिकेशन के बाद अब आपसे आपका बैंक अकाउंट जोड़ने के लिए पूछा जाएगा. 
आप अपना बैंक का नाम का चुनाव कर के अपना बैंक अकाउंट अपने मोबिक्विक अकाउंट से जोड़ लें. 

Techconnection.in

5. बैंक अकाउंट का चुनाव कर लेने के बाद और इससे जुड़ी सारी प्रक्रिया के बाद आप mobikwik app के होम स्क्रीन पर पहुंच जाएंगे. 

6. होम स्क्रीन पर पहुंचने के बाद आपसे mobikwik kyc के लिए पूछा जाएगा. दोस्तों यह एक बहुत ही महत्वपूर्ण स्टेप है इसलिए आप इसे सावधानीपूर्वक पूरा करें. 
MobiKwik kyc को पूरा करने के लिए आपके पास नीचे तस्वीर में बताए गए documents में से कोई भी एक document होना आवश्यक है. 

Techconnection.in

7. Mobikwik kyc पूरा करने के बाद अब आपका मोबिक्विक अकाउंट सफलतापूर्वक पूरी तरह से उपयोग के लिए तैयार है. 



मोबिक्विक एप्प में पैसा कैसे डालें 

(MobiKwik app add money 2020) 



इस पोस्ट में अब तक हमने जाना कि मोबिक्विक क्या है, मोबिक्विक एप्प डाउनलोड और मोबिक्विक एप्प में अकाउंट कैसे बनाएं. अब हम मोबिक्विक एप्प में पैसे जोड़ने की प्रक्रिया के बारे में बात करेंगे. सबसे पहले तो मोबिक्विक अकाउंट में पैसे डालने के लिए आपके mobikwik app kyc का पूरा होना जरुरी है. 

Mobikwik kyc पूरा करने के बाद आप अपने मोबिक्विक अकाउंट में अपने डेबिट कार्ड या क्रेडिट कार्ड से पैसे डाल सकते हैं. 

मोबिक्विक होम स्क्रीन के  सबसे ऊपर दिए गए वॉलेट बटन पर क्लिक कर के आप add money विकल्प पर क्लिक कर के पैसे डालने के लिए अपने कार्ड का चुनाव कर सकते हैं. 

Techconnection.in

डेबिट और क्रेडिट कार्ड के अलावा मोबिक्विक अकाउंट में पैसे जमा करने के अन्य विकल्प भी हैं जैसे कि मास्टर कार्ड (सेक्योर कोड). मोबिक्विक एक लोकप्रिय भुगतान का माध्यम है जिसका प्रयोग आप लगभग हर जगह कर सकते हैं. MobiKwik accepted sites की सूची में लगभग हर एक ई-कॉमर्स वेबसाइट का नाम है. आप इसका प्रयोग अपने आस-पास के स्टोर्स में भी कर सकते हैं जहाँ मोबिक्विक भुगतान स्वीकार किया जाता हो. 



मोबिक्विक से पैसे कैसे कमाएं? 

(MobiKwik se paise kaise kamaye) 


दोस्तों मोबिक्विक एप्प से पैसे कमाने का कोई प्राथमिक तरीका नहीं है. आप यहाँ से एक ही तरीके से पैसे कमा सकते हैं और वह तरीका है रेफरल. 

अगर आप अपने किसी दोस्त या रिश्तेदार को यह मोबिक्विक एप्प रेफर करते हैं और वे आपके रेफरल लिंक से इस एप्प को डाउनलोड करते हैं, तो उनके upi भुगतान पर आपको 20 रुपये मिलेंगे. 

इसके अलावा आप इस डिजिटल पेमेंट एप्प का प्रयोग करके कैशबैक कमा सकते हैं. सबसे पहले आपको मोबिक्विक द्वारा बताए गए आफर के हिसाब से इस एप्प का प्रयोग करना होता है और फिर आप यहां से कैशबैक कमा सकते हैं. 
आप इस एप्प के प्रयोग से mobikwik loan के लिए भी आवेदन कर सकते हैं, लेकिन उससे पहले आपका mobikwik account kyc पूरा होना चाहिए. 



मोबिक्विक अकाउंट डिलीट कैसे करें? 

(MobiKwik account delete kaise kare) 


अगर आपको मोबिक्विक एप्प के प्रयोग से जरा भी असुरक्षित महसूस हो तो आप तुरंत ही मोबिक्विक अकाउंट डिलीट कर सकते हैं. 

अगर आप जानना चाहते हैं कि मोबिक्विक अकाउंट डिलीट कैसे करें, तो आप नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें. 

1. मोबिक्विक एप्प खोलने के बाद आप अपने प्रोफाइल पर क्लिक करें. वहां से आप 'Help' के विकल्प पर क्लिक कर दें. 

2. फिर आपके सामने अलग अलग तरह के विकल्प खुलेंगें. आप तीसरे विकल्प 'My account & Kyc'  का चयन करें

3. अगले interface में आप 'account deactivation' पर क्लिक करें. यहां आपको मोबिक्विक अकाउंट डिलीट करने का विकल्प मिल जाएगा. 

Techconnection.in


यहां से आप close my account with MobiKwik पर क्लिक कर के अपना मोबिक्विक अकाउंट डिलीट कर सकते हैं. 


Conclusion


भारत में नोटबंदी और डिजिटल भारत अभियान के शुरु से ही डिजिटल पेमेंट एप्प काफी चर्चा में रहे हैं. इस दौरान बहुत सारे नए एप्प भी इंटरनेट पर रिलीज किए गए. इन्हीं में से एक लोकप्रिय एप्प है - मोबिक्विक एप्प. 

हमने इस पोस्ट में mobikwik app review को पूरे विस्तार में बताया है, और साथ में इससे जुड़े सभी बिन्दु जैसे कि mobikwik app kya hai, mobikwik app download, mobikwik account kaise banaye, मोबिक्विक से पैसे कैसे कमाएं, मोबिक्विक अकाउंट डिलीट कैसे करें, इत्यादि. 
अगर इससे जुड़ी कोई भी सवाल आपके मन में हो तो आप हमें कमेंट कर के जरूर बताएं.

अगर आप आगे भी ऐसे ही जानकारी भरे ब्लॉग पोस्ट पढ़ना चाहते हैं तो आप हमारे ब्लॉग के साथ जुड़े रहें, और हमारे सभी सोशल मीडिया प्रोफाइल से भी जरुर जुड़े. 
........... 😊😊



Post a comment

0 Comments