Ticker

6/recent/ticker-posts

यूट्यूब से पैसे कैसे कमाएं। यूट्यूब की जानकारी हिंदी में। techconnection

 यूट्यूब से पैसे कैसे कमाएं



कुछ साल पहले यदि कोई हमसे कहता कि विडियो बनाकर पैसे कमाएं जा सकते हैं तो जाहिर तौर पर हम उसकी बातों पर ध्यान नहीं देते. लेकिन अब यह पूरी तरह मुमकिन है कि आप विडियो बनाकर पैसे कमाई कर सकते हैं. आज लोग youtube पर विडियो अपलोड कर के महीनों के हजारों लाखों रुपये कमा रहे हैं. जिन लोगों को मालूम नहीं कि mobile se paise kaise kamaye तो यह भी एक बेहतरीन तरीके हैं कि आप ओनलाइन पैसे कैसे कमाएं. यूट्यूब से आप महीने के कई हजार रुपये से लेकर कई लाख रुपये तक भी कमा सकते हैं. 

अब लोगों के बीच ओनलाइन पैसे कमाने के तरीके काफी लोकप्रिय हो रहे हैं. खासकर यूट्यूब से पैसे कमाना. यूट्यूब पर आप अलग अलग प्रकार के विडियो बनाकर अपलोड कर सकते हैं और फिर कमाई कर सकते हैं. जब से 4G इंटरनेट की सुविधा भारत में शुरू हुई है, विडियो कटेंट की डिमांड काफी तेज हुई है. लोग किसी भी सवाल के जवाब के लिए अब गूगल से पहले यूट्यूब की ओर रुख करते हैं. 
लेकिन लोगों को पता नहीं कि यूट्यूब आपके कमाई का माध्यम हो सकता है. और जिन लोगों को पता है कि यूट्यूब से कमाई होती है उन्हें पता नहीं कि यूट्यूब से पैसे कैसे कमाएं और youtube se kitni kamai hoti hai.

इस आर्टिकल में हम इसी विषय पर चर्चा करेंगे कि youtube kya hai, यूट्यूब पर अकाउंट कैसे बनाएं, youtube se paise kaise kamaye video banakar, यूट्यूब से कितनी कमाई होती है, और youtube ki jaankari hindi me, पूरे विस्तार में आपको इस पोस्ट में दिया जाएगा. 
इसलिए यूट्यूब से जुड़े पूरी जानकारी के लिए आप इस पोस्ट को जरूर पढ़े. 

तो चलिए बिना किसी विलंब के यूट्यूब की जानकारी की इस पोस्ट को शुरू करते हैं. 

Techconnection.in


यह भी पढें. 


यूट्यूब क्या है? 
(Youtube kya hai) 


यूट्यूब एक अमेरिकन विडियो शेयरिंग प्लेटफॉर्म हैं, जहाँ यूट्यूब में रजिस्टर्ड कोई भी यूजर विडियो अपलोड कर सकता है. यूट्यूब की शुरुआत फरवरी 2005 में हुई थी, जिसे 2006 में गूगल ने लगभग 1.65 बिलियन डॉलर की राशि पर अपने नाम कर लिया था. 

यह विश्व की सबसे बड़ी विडियो शेयरिंग प्लेटफॉर्म हैं, और गूगल के बाद विश्व की दूसरी सबसे बड़ी वेबसाइट है. 

यूट्यूब की शुरुआत की कहानी बड़ी रोचक है कि इसके एक संस्थापक सदस्य को एक प्रोग्राम की विडियो देखनी थी, लेकिन वह विडियो नहीं मिल पाने के कारण उन्हें इस विडियो शेयरिंग प्लेटफॉर्म की शुरुआत की. 
करीब पौने दो करोड़ की लागत पर खरीदी गई यह प्लेटफॉर्म, वित्तीय वर्ष 2019 में लगभग 15 मिलियन डॉलर की कमाई की. इससे यह प्रतीत होता है कि यह प्लेटफॉर्म अपने इन 14 वर्षों में कितनी लोकप्रियता हासिल की है. 

Youtube पर अब Youtube Premium की सुविधा भी शुरु कर दी गई है, जहाँ आपको एड-फ्री प्रिमियम विडियो कंटेंट उपलब्ध कराए जाते हैं. यह प्रोग्राम भी यूट्यूब की कमाई का मुख्य स्रोत है. 

जिस तरह से यूट्यूब एक सार्वजनिक विडियो शेयरिंग प्लेटफॉर्म हैं, इसलिए गूगल ने इसका खासा ख्याल रखा है कि इस प्लेटफॉर्म पर कोई स्पैम न हो सके. आप यहाँ पर कॉपीराइट विडियो कंटेंट और किसी सयुदाय के अहित, और किसी विवादास्पद कंटेंट को अपलोड करना सख्त मना है. यह सभी यूट्यूब के नियम और शर्तों के खिलाफ है. यदि आप ऐसे विडियो अपलोड भी कर देते हैं तो यूट्यूब खुद ऐसे कंटेंट को हटा सकता है. 

शुरुआत में केवल विडियो क्रिएटर्स ही यूट्यूब पर अपने अकाउंट बनाते थे, लेकिन अब दुनिया की बड़ी बड़ी संस्थानों ने भी अपने यूट्यूब चैनल बनाए हैं. BBC London, जैसी अन्य कई बड़ी न्यूज एजेंसियों ने यूट्यूब को अपनाया है. 
यूट्यूब लगभग पूरे विश्व में लोगों के प्रयोग के लिए चालू है, आप यहां पर प्रिमियम कंटेंट के अलावा अन्य सभी विडियो को बिल्कुल मुफ्त में देख सकते हैं. हमें उम्मीद है कि youtube kya hai, इस सवाल का जवाब आपको मिल गया होगा. 


यूट्यूब एप्प कहाँ से डाउनलोड करें. 
(Youtube app download) 


यूट्यूब एप्प को आप आसानी से मात्र एक क्लिक कर के गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं. Youtube app download के लिए आप यूट्यूब के आफिसियल वेबसाइट पर भी जा सकते हैं. 

जैसा कि यूट्यूब विश्व की सबसे बड़ी एप्प/वेबसाइट में से एक है, गूगल प्ले स्टोर पर इस एप्प के लगभग 5 अरब से भी ज्यादा डाउनलोड है. 
लोगों ने इस एप्प को 4.1 स्टार की रेटिंग दी है, जो कि इसके शानदार प्रदर्शन को दिखाती है. 

आप प्ले स्टोर से यूट्यूब एप्प डाउनलोड या फिर वेबसाइट से भी विडियो को देख सकते हैं. 

यूट्यूब चैनल कैसे बनाएं? 
(YouTube channel kaise banaye) 


यूट्यूब पर चैनल बनाने के लिए सबसे पहले आपको एक ईमेल आईडी की आवश्यकता होती है, आप gmail एप्प या वेबसाइट से एप्प डाउनलोड कर सकते हैं. Youtube se paise kaise kamaya jata hai, हम यह जाने इससे पहले यह जानना जरूरी है कि यूट्यूब चैनल कैसे बनाएं

इसके बाद आप अपने मोबाइल की सेटिंग्स में जाकर Google chrome को आप default browser के रुप में सेलेक्ट कर लें. 

गूगल प्ले स्टोर से यूट्यूब एप्प डाउनलोड करने के बाद आप उस एप्प को चालू करें. 
अब ऊपर कॉर्नर से अपने प्रोफाइल या ईमेल के आइकन पर क्लिक कर दें. 


यहां से आपको पहले ही विकल्प में create channel मिल जाएगा. यहां मैने पहले से ही चैनल बनाया हुआ है, इसलिए यहां 'your channel' का विकल्प दिखाई दे रहा है. 

Techconnection.in

आप यहाँ से अपना youtube channel create कर सकते हैं और उसे मैनेज कर सकते हैं. 


यूट्यूब पर विडियो अपलोड कैसे करें? 
(Youtube par video upload kaise kare) 


दोस्तों, यूट्यूब पर चैनल बनाने के बाद उस चैनल पर विडियो अपलोड करना बिल्कुल ही आसान सा काम है. आप मात्र एक क्लिक कर के विडियो अपलोड कर सकते हैं. 

आप यूट्यूब पर विडियो अपलोड करने के लिए लाइव विडियो भी कर सकते हैं या फिर पहले से ही शूट की गई विडियो को अपलोड कर सकते हैं. 

यूट्यूब पर विडियो अपलोड करने के लिए आप यूट्यूब एप्प में ऊपर दिए गए कैमरा आइकन पर क्लिक करें. आपको यहाँ से सभी विडियो को अपलोड करने का विकल्प मिल जाएगा. 

Techconnection.in


यूट्यूब से पैसे कैसे कमाएं? 
(Youtube se paise kaise kamaya jata hai) 


यूट्यूब के बारे में इतना सब जानने के बाद कि यूट्यूब क्या है?. यूट्यूब चैनल कैसे बनाएं और उस पर विडियो अपलोड कैसे करें? अब मुख्य सवाल यह है कि youtube se paise kaise kamaye

दोस्तों आप यूट्यूब पर विडियो अपलोड कर के एक दो नहीं बल्कि इससे भी ज्यादा यूट्यूब से पैसे कमाने के तरीके हैं. आप जिस क्षेत्र में भी कुशल हैं, उसका विडियो बनाकर आप इस ओनलाइन पैसे कमाने के तरीके का फायदा उठा सकते हैं. 

तो चलिए हम उन सभी चार तरीकों के बारे में जानते हैं कि youtube se paise kaise kamaye जा सकते हैं. 


1. यूट्यूब पार्टनरशिप प्रोग्राम. 


यूट्यूब से पैसे कमाने का यह सबसे मुख्य साधन है. अधिकतर यूट्यूब चैनल अपनी आमदनी इसी माध्यम से करते हैं. दरअसल यूट्यूब ने अपने चैनल क्रिएटर्स के लिए एक शर्त रखी है कि किसी भी यूट्यूब चैनल पर 1000 सब्सक्राइबर और 4000 घंटा वॉच टाइम पूरा करने के बाद वह इस यूट्यूब पार्टनरशिप प्रोग्राम से कमाई करने के योग्य हो जाएगी. 

यूट्यूब अपने इस प्रोग्राम में लगातार परिवर्तन करती रहती है. इनकी नई अपडेट के अनुसार अब इनके शर्त 1000 सब्सक्राइबर और 4000 घंटे का वॉच टाइम आपको एक महीने के अंदर पूरा करना होगा तभी आप इस तरीके से यूट्यूब से पैसे कमा सकते हैं

इसमें आपके अपलोड की विडियो पर Google adsense के विज्ञापन दिखाए जाते हैं और उसके हिसाब से पैसे मिलते हैं. 
अब इसी से जुड़े लोगों के बीच यह सवाल काफी पूछी जाती है कि youtube per 1000 views ke kitne paise milte hain, तो इसका सटीक जवाब कोई नहीं दे सकता. एक हजार व्यूज पर कमाई, कुछ सेंट से लेकर चार या पांच डॉलर तक भी हो सकती है. 


2. प्रमोशन 


Youtube se paise kamane ke tarike में यह एक मुख्य तरीका नहीं है, क्योंकि इसके माध्यम से हर एक यूट्यूबर की कमाई नहीं होती. 
इस माध्यम से यूट्यूब पर आप तब ही कमाई कर सकते हैं जब आपके पास मजबूत सब्सक्राइबर बेस हो और आपके चैनल पर एन्गेजमेंट अच्छा हो. 

यूट्यूब से कमाई के इस तरीके में, आपके यूट्यूब चैनल के कैटिगरी से जुड़ी बड़ी कंपनी या संगठन आपको एक विडियो कंटेंट देती है, जिसे आपको अपने यूट्यूब चैनल पर अपलोड करना होता है. और इसके बदले आपको एक अच्छी खासी रकम दी जाती है. 

सब्सक्राइब की संख्या और आपके चैनल पर उनके रूझान के हिसाब से पैसे मिलते हैं. आप इस माध्यम से 50 डॉलर से लेकर 250 डॉलर या उससे भी अधिक कमा सकते हैं. 


3. एफिलिऐट मार्केटिंग 



यूट्यूब के माध्यम से कमाई करने का यह भी एक मुख्य और बेहतरीन तरीका है. आप इस youtube se paise kamane ke tarike से गूगल एडसेंस से भी अधिक पैसे कमा सकते हैं. लेकिन इस माध्यम से सभी प्रकार के यूट्यूब चैनल कमाई नहीं कर सकते हैं. 

इस माध्यम में हम अपने यूट्यूब चैनल पर किसी प्रोडक्ट या सर्विस के बारे में बताते हैं. बाद में जब कोई सब्सक्राइबर उस प्रोडक्ट या सर्विस को खरीदता है तो आपको उसके बदले कुछ कमीशन मिलता है. एफिलिऐट मार्केटिंग से आप किसी अच्छे प्रोडक्ट को शेयर कर के हजारों रुपए कमा सकते हैं. 

आप इस बात का खासा ध्यान रखें, आप अपने यूट्यूब चैनल के कैटिगरी वाले प्रोडक्ट को ही प्रमोट करें. जैसे यदि आपका यूट्यूब चैनल टेक पर आधारित हो तो आप कैमरा, लैपटॉप, मोबाइल जैसे गैजेट को प्रमोट कर सकते हैं. 

कुछ प्रमुख एफिलिऐट नेटवर्क amazon associates और flipkart affiliate program है, जहाँ से आप प्रोडक्ट को शेयर कर सकते हैं. 


4. ट्रैफिक रिडायरेक्ट


यदि आप लिखने के शौकीन हैं तो आप अपने विडियो कंटेंट को लिखित फॉर्म में एक वेबसाइट के माध्यम से प्रकाशित कर सकते हैं. 

इसमें आप विडियो में अपने उस ब्लॉग पोस्ट का लिंक दे सकते हैं, और गूगल एडसेंस के मदद से आप उस वेबसाइट से भी पैसे कमा सकते हैं. अधिकतर टेक चैनल्स इस माध्यम से पैसे कमाते हैं. 

आप इस माध्यम से दोनों यूट्यूब चैनल और साथ में वेबसाइट से पैसे कमा सकते हैं. 


Conclusion. 


नई तकनीक से पैसे कमाने की होड़ में कई हज़ार लोग हर रोज इंटरनेट पर यह सर्च करते हैं कि मोबाइल से पैसे कैसे कमाएं, इंटरनेट से पैसे कैसे कमाएं, तो उनके लिए यूट्यूब एक अच्छा प्लेटफॉर्म है. आप यूट्यूब के माध्यम से महीने के हजारों रुपए कमा सकते हैं. 
यूट्यूब से आप अलग अलग प्रकार से पैसे कमा सकते हैं, और अपनी दैनिक जरूरतों को पूरा कर सकते हैं. 

हमने इस पोस्ट में यूट्यूब से जुड़ी सारी जानकारी को विस्तार में बताया है कि youtube kya hai, यूट्यूब एप्प डाउनलोड, यूट्यूब चैनल कैसे बनाएं, यूट्यूब विडियो अपलोड, और फिर अंत में youtube se paise kamane ke tarike के बारे में चर्चा की. 

अगर आप आगे भी ऐसे ही जानकारी भरे ब्लॉग पोस्ट पढ़ना चाहते हैं तो आप Techconnection से जुड़े रहें और में सोशल मीडिया प्रोफाइल से भी जुड़े. 

Post a Comment

0 Comments