Ticker

6/recent/ticker-posts

RIP full form क्या होता है जानिए पुरे विस्तार में | techconnection.

RIP full form क्या होता है जानिए पुरे विस्तार में






rip full form दोस्तों हम न जाने कितनी बार इस rip शब्द को इंटरनेट या किसी फोटो, मिम्स, इत्यादि पर देखते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं की meaning of rip in hindi या आर आई पी शब्द का फुल फॉर्म क्या होता है? अगर नहीं जानते तो कोई बात नहीं आज के इस जानकारी भरे आर्टिकल में हम इसी विषय पर बात करने वाले हैं.
दोस्तों हमारी बोलचाल की भाषा ऐसी हो गयी है की यदि हम इंग्लिश के अलावा यदि किसी और भाषा में अगर हम बात करते हैं तो वहां कुछ इंग्लिश शब्द का प्रयोग करते ही है, खासकर थैंक यू, सॉरी, हेलो, इत्यादि। साथ ही हम कुछ शब्द या कथन के संक्षिप्त रूप का भी प्रयोग कर देते हैं. इन्ही में से एक कथन का संक्षिप्त रूप है rip

जैसे हमने पहले ही एक ऐसे ही शब्द ओके का फुल फॉर्म के बारे में एक विस्तारपूर्वक पोस्ट को इस ब्लॉग पर प्रकाशित है, दोस्तों ऐसे शब्दों के बारे में हमें अच्छी जानकारी होनी चाहिए ताकि जब भी कोई इसके बारे में हमसे पूछे तो हम आसानी से बता सकें।इस इंग्लिश संक्षिप्त रूप का भी प्रयोग काफी ट्रेंडिंग में चल रहा है. हम आयेदिन rip शब्द का प्रयोग या जिक्र देखने को मिल ही जाता है. तो इस पोस्ट को पढ़ने के बाद इस शब्द के बारे में आपको अच्छी खासी जानकारी मिल जाएगी।

इस पोस्ट में हम rip full form, meaning of rip in hindi, use of rip word, meaning of rip in different language के बारे में हम बात करने वाले हैं और साथ ही जानेगे की इस संक्षिप्त रूप के प्रयोग करने की शुरुवात कहा से हुई और कैसे हुई.

तो चलिए meaning of rip in hindi से जुड़े इस शानदार पोस्ट की शुरुवात करते हैं.

www.techconnection.in



यह भी पढ़ें


रिप का हिंदी अर्थ। 
(meaning of rip in hindi)

RIP का इस्तेमाल किसी भी मृत व्यक्ति के आत्मा की शांति के लिए किया जाता है. RIP का हिन्दी अर्थ भी आत्मा की शांति ही होता है. आजकल जहाँ शॉर्टकट टेक्स्ट और चैट काफी लोकप्रिय हैं, ऐसे में इन कथनों और शब्दों के संक्षिप्त रुप का इस्तेमाल काफी किया जा रहा है.

जब कोई व्यक्ति या कोई सेलेब्रिटी का निधन होता है, तो अन्य लोग उनकी दिवंगत आत्मा की शांति के लिए RIP शब्द का प्रयोग करते हैं और दुख जताते हैं. इसके लिए वे अपने सोशल मीडिया प्रोफाइल से RIP लिखकर अपने स्टोरी या फिर स्टेटस से उस व्यक्ति के प्रति अपना दुख जाहिर करते हैं. 

RIP का हिंदी मतलब के बाद अब हम इस RIP के पूर्ण रुप यानि RIP ka full form के बारे में चर्चा करेंगे और जानेंगे कि आखिर RIP का फुल फॉर्म क्या होता है? 



RIP का फुल फॉर्म क्या होता है? 
(Full form of RIP) 


अब हम इस पोस्ट से जुड़े सबसे बड़े विषय rip full form के बारे में बात करेंगे और जानेंगे कि आखिर इस बहुप्रचलित RIP ka full form kya hota hai. RIP का फुल फॉर्म 'Rest In Peace' होता है. इसका लैटिन अर्थ 'requiescat in pace' होता है, जो कि अधिकतर ईसाई धर्म के लोगों द्वारा उनके प्रेअर (प्रार्थना) में प्रयोग किया जाता है, वे जब भी किसी दिवंगत आत्मा की शांति के लिए प्रार्थना करते हैं. 

इसकी शुरुआत 18वीं शताब्दी में हुई थी जब इस RIP शब्द को किसी भी ईसाई धर्म के व्यक्ति के कब्र के उपर लिखा जाता था. 
अब तो ईसाई धर्म के अलावा अन्य लोगों के लिए भी इस RIP शब्द का प्रयोग किया जाता है जब भी किसी व्यक्ति की देहांत/मृत्यु की चर्चा की जाती है. 

अतित में ईसाई धर्म के कब्र पर भी लिखे गए इस RIP शब्द का हिंदी मतलब 'शांति में विश्राम करना' यानि 'Rest in peace' होता है.

अब हम RIP full form के बाद इसके इतिहास के बारे में चर्चा करेंगे. 


RIP का इतिहास 
(History of RIP) 


जैसा हमने ऊपर चर्चा की कि इस RIP शब्द को 18वीं शताब्दी और उससे पहले भी इस्तेमाल किया जा रहा है. इसे ईसाई धर्म के लोगों के कब्रों के ऊपर लिखकर उनके दिवंगत आत्मा की शांति के लिए प्रार्थना किया जाता था.

18वीं शताब्दी में इस RIP संक्षिप्त रुप को ईसाई कब्रों पर इस्तेमाल से पहले इसे 5वीं शताब्दी में किसी शिलालेख पर लिखा हुआ पाया गया था. 

इसके बारे में कुछ खास ऐतिहासिक तथ्य नहीं है, बाद में जब इसका प्रयोग ईसाई धर्म के अलावा अन्य लोगों के लिए भी किया जाने लगा तब से यह प्रचलित है, और इसका प्रयोग किया जा रहा है.


अन्य भाषाओं में RIP फुल फॉर्म. 
(RIP full form in other languages). 


अब हम rip full form for death के बाद, यह जानेंगे कि अन्य भाषाओं में इसका क्या मतलब होता है, और इसे किस तरह से लिखा जाता है. 

1. मराठी (rip full form in marathi) - मृत आत्म्यास शांती लाभो. 

2. अंग्रेजी (rip full form for death in english) - Rest in peace. 

3. गुजराती (rip full form in gujrati) આત્મા ને શાંતિ મળે

4. तेलुगु (rip full form in telugu) పరలోకములో ఆత్మ శాంతించు గాక

5. कन्नड़ (rip full form in kanadda)ಶಾಂತಿಯಿಂದ ವಿಶ್ರಾಂತಿ


उपसंहार


तो दोस्तों इस आर्टिकल में हमने एक बड़े ही प्रचलित कथन के संक्षिप्त रूप RIP के बारे में चर्चा की. इस पोस्ट के द्वारा हमने जाना की rip full form, rip ka hindi matlab, rip full form for death, rip के बारे में, rip के इतिहास और इसके प्रयोग के बारे में हमने विस्तार में चर्चा की. साथ ही हमने जाना की अन्य भाषाओं में इस शब्द को कैसे लिखा जाता है.

हमें उन शब्दों के बारे में जानकारी होनी चाहिए, जिसका प्रयोग हम अपने दैनिक जीवन में करते हैं. RIP भी एक ऐसे ही प्रयोग किये जाने वाले कथन का एक संक्षिप्त रूप है, ऐसे में हमारे लिए इसकी जानकारी महत्वपूर्ण है.

हमें उम्मीद है की  rip full form से जुड़ा यह पोस्ट आपको जानकारी भरा लगा होगा, और इस पोस्ट से आपको एक अच्छी चीज़ सिखने को मिली होगी।अगर आप आगे भी ऐसे ही जानकारी भरे पोस्ट पढ़ना चाहते हैं तो आप techconnection से जुड़े रहे और अधिक जानकारी के लिए techconnection के सभी सोशल मीडिया प्रोफाइल से भी जरूर जुड़ें।

Post a comment

0 Comments