Ticker

6/recent/ticker-posts

इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाएं? हिंदी में पूरी जानकारी | techconnection.

 इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाएं?





दोस्तों एक बार फिर से स्वागत है हमारे टेक ब्लॉग Techconnection पर. पैसे कमाना जो की आज हर एक व्यक्ति की जरुरत है ताकि वे अपनी सभी जरूरतों को पूरा कर सकें।जहाँ पैसे कमाने के परम्परागत तरीके जैसे की जनरल स्टोर, ट्रांसपोर्ट का बिज़नेस, टेक्सटाइल बिज़नेस, आदि काफी लोकप्रिय हैं वही ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके काफी तेजी से प्रचलित हो रहे हैं. चाहे वो ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके फ्रीलांसिंग, वेबसाइट, यूट्यूब चैनल, हो या कोई और। वैसे भी कोरोना महामारी के कारण ऑनलाइन पैसे कैसे कमाएं इस विषय पर अधिक जानकारी के लिए लोग काफी जागरूक हो रहे हैं. साथ ही लगभग सभी संस्थाएं work from home पर काफी फोकस कर रही है.

अगर आप भी जानना चाहते हैं की मोबाइल से पैसे कैसे कमाएं, तो यह आर्टिकल आपके हर सवाल का जवाब दे देगा। इंटरनेट से पैसे कमाने के तरीके से ही जुड़े एक बहुत ही महत्वपूर्ण टॉपिक 'instagram se paise kaise kamaye 2021' पर हम विस्तारपूर्वक चर्चा करेंगे।

इस डिजिटल युग में यदि अभी भी आप इंस्टाग्राम का प्रयोग केवल फोटो अपलोड या फिर केवल वीडियो शेयरिंग के लिए कर रहे हैं तो आप ऑनलाइन पैसे कमाने के एक बड़े मौके को खो रहे हैं. लेकिन इस पोस्ट को पूरा पढ़ने के बाद आप आप जान जायेंगे की आखिर किस तरह से इंस्टाग्राम के प्रयोग से पैसे कमाते हैं और साथ ही तरीकों के प्रयोग से आप अन्य सोशल मीडिया वेबसाइट से पैसे कमा सकते हैं. 

इस पोस्ट में हम इंस्टाग्राम से जुड़े सभी प्रमुख बिन्दुओं पर चर्चा करेंगे जैसे कि इंस्टाग्राम क्या है?, इंस्टाग्राम डाउनलोड कैसे करें?, इंस्टाग्राम पर अकाउंट कैसे बनाएं?, इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाएं?, आदि.

तो चलिए make money online से जुड़े इस पोस्ट की शुरुआत करते हैं... 

Techconnection.in


यह भी पढ़ें:-


इंस्टाग्राम क्या है?
(Instagram kya hai?) 



इंस्टाग्राम एक फोटो शेयरिंग, विडियो शेयरिंग सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है. इंस्टाग्राम की शुरुआत सन 2010 में हुई थी, लेकिन उस समय इंस्टाग्राम पर उतने फीचर्स नहीं थे, जितने आज है. यही वजह है कि इंस्टाग्राम ने अपने नए और कुछ खास फीचर्स के जरिए शुरुआत से अगले दस साल बाद ही काफी लोकप्रियता हासिल कर ली है. 

दोस्तों हम सब ने अपनी पहली सोशल मीडिया प्रोफाइल जाहिर तौर पर फेसबुक पर ही बनाई होगी, और फेसबुक की लोकप्रियता भी किसी से छिपी नहीं है. लेकिन पिछले एक से दो सालों में इंस्टाग्राम ने काफी अच्छी विकास दिखाई है, और करोडों यूजर्स को अपनी ओर आकर्षित किया है. इसे देखते हुए फेसबुक ने इस सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को लगभग एक बिलियन डॉलर में सन 2012 में अपने नाम कर लिया. 

इंस्टाग्राम अपने खास फिल्टर्स और लैटेस्ट अपडेट में लाए गए शॉर्ट विडियो फीचर instagram reels के जरिए भी काफी लोकप्रिय हो रही है. 
इंस्टाग्राम का नाम दुनिया की टॉप 10 सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म की सूची में भी शामिल हैं. लगभग 1158 मिलियन यूजर्स के साथ इंस्टाग्राम छठें पायदान पर है, वहीं पहले स्थान पर इसकी parents company फेसबुक का नाम शुमार है. 

तो चलिए अब हम instagram downlaod के बारे में बात करते हैं. 


इंस्टाग्राम डाउनलोड 
(Instagram download) 



इंस्टाग्राम एप्प को आप गूगल प्ले स्टोर से मात्र एक क्लिक कर के instagram download कर सकते हैं. या फिर आप सीधे इंटरनेट ब्राउजर के जरिए instagram सर्च कर के instagram का प्रयोग कर सकते हैं. 

आप नीचे दिए गए डाउनलोड लिंक पर भी क्लिक कर के बड़ी आसानी से instagram downlaod कर सकते हैं और इसका प्रयोग कर सकते हैं. 

इंस्टाग्राम डाउनलोड लिंक:- instagram downlaod

इंस्टाग्राम डाउनलोड के बाद चलिए अब हम जानते हैं आप किस तरह से instagram account set up करेंगे? 


इंस्टाग्राम अकाउंट कैसे बनाएं? 
(Instagram account kaise banaye) 


दोस्तों इंस्टाग्राम पर अकाउंट बनाना बिल्कुल ही आसान काम है. आप यहां ईमेल या फिर अपने फेसबुक अकाउंट के जरिए भी अपना अकाउंट सेट अप कर सकते हैं. 

1. आप मोबाइल नंबर/ ईमेल द्वारा instagram sign up कर सकते हैं. 

2. आप अपने अकाउंट का username, और password फिल अप कर के आगे बढ़ें. 

3. अब आपसे आपके अकाउंट के लिए profile picture के लिए पूछा जाएगा. उसे अपडेट कर के आप अपने instagram account के home page पर redirect हो जाएंगे. 

लेकिन instagram account set up करने से पहले आप यह हमेशा ध्यान रखें कि इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के लिए आपको एक इंस्टाग्राम बिजनेस अकाउंट या एक टॉपिक पर आधारित इंस्टाग्राम पेज बनाना होता है. इंस्टाग्राम के पर्सनल अकाउंट से भी पैसे कमाएं जाते हैं, जो अधिकतर सेलेब्रिटी या फिर जिसके पर्सनल अकाउंट पर अच्छे खासे और रियल फॉलोअर्स हो. 

Niche/category का चयन 


इंस्टाग्राम पेज बनाने के लिए आपको एक niche या category का चुनाव करना होगा, जैसे health and fitness या फिर social media marketing, इत्यादि.

Content पब्लिशिंग 


Category का चयन करने के बाद आपको उस category से जुड़े content पब्लिश करें, उसके लिए आप उस category से जुड़े अन्य इंस्टाग्राम पेज की मदद ले सकते हैं. आप नए इंस्टाग्राम पेज पर दिन के लगभग 6 से 7 पोस्ट जरूर करें. 
इससे आपके इंस्टाग्राम पेज पर नए और रियल फॉलोअर आऐंगे. आप अपने पोस्ट में हैशटैग्स का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. 

इंस्टाग्राम अकाउंट ग्रो करना 


इंस्टाग्राम पेज को ग्रो करने के लिए आप इसमें स्टोरी और instagram reels जैसे फीचर्स का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. 

इंस्टाग्राम पेज बना लेने और उस पर अच्छे खासे फॉलोअर्स एकत्रित कर लेने के बाद अब हम instagram se paise kaise kamaye, इसके बारे में बात करेंगे. 


इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाएं? 
(Instagram se kaise paise kamaye) 


दोस्तों instagram se paise kamane ke tarike बहुत हैं, जिनमें से प्रमुख तरीकों के बारे में आज हम इस पोस्ट में चर्चा करेंगे. 
इंस्टाग्राम आपको केवल एक जगह ही call to action या link sharing एक विकल्प देती है, आपके इंस्टाग्राम अकाउंट के bio section में. इसलिए यह बहुत महत्वपूर्ण हो जाता है कि आपको content कितना unique और valuable है. हालांकि जब आपके अकाउंट पर 10k फॉलोअर्स हो जाएंगे तब भी आपको swipe up का विकल्प मिल जाएगा और फिर आप instagram story के जरिए एक और call to action विकल्प को enable कर सकते हैं. 

तो चलिए अब हम instagram se kaise paise kamaye इन तरीकों के बारे में बात करते हैं. 


1. Instagram sponsored post या brand promotion. 


दोस्तों इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के लिए यह सबसे लोकप्रिय तरीका है. यदि आपके इंस्टाग्राम पर्सनल अकाउंट या फिर इंस्टाग्राम पेज पर 1k - 10k या फिर उससे भी ज्यादा फॉलोअर्स हैं तो आप किसी भी लाइफस्टाइल कंपनी/किसी डिजिटल प्रोडक्ट या आपके अकाउंट के category से जुड़े अलग अलग brand के पोस्ट को अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर प्रमोट कर के इंस्टाग्राम से पैसे कमा सकते हैं.

आप अपने इंस्टाग्राम फॉलोअर के आधार पर हर एक sponsored post के लिए पैसे चार्ज कर सकते हैं. यह $50 से लेकर $500 तक भी हो सकते हैं. 
कई सेलेब्रिटी तो एक एक sponsored post के लाखों रुपए तक भी चार्ज करते हैं. तो यहाँ से हमने जाना की instagram post se paise kaise kamaye.


2. Affiliate Marketing 


इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के तरीके में यह तरीका भी काफी पसंदीदा है. इस तरीके से आप महीने के लाखों रुपये तक भी कमा सकते हैं. 
दरअसल इसमें आपको किसी अन्य ब्रांड/कंपनी के products को अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर शेयर करना होता है. जब भी आपका कोई फॉलोअर या कोई अन्य व्यक्ति भी आपके उस affiliate link से उस product को खरीदता है तो उस पर आपको कुछ कमीशन मिलता है. 

यानि जितना ज्यादा आपके उस affiliate link से उस product की खरीददारी होगी, उतना ज्यादा आपको कमीशन मिलेगा. आप इस बात को हमेशा ध्यान रखें कि आप अपने instagram page की niche/category के अनुसार ही products को शेयर करें, इससे आपके ज्यादा sales होंगे और आप अधिक कमाई कर सकेंगे.

Health and fitness, gadgets, digital products जैसी कई सारी ऐसी niche/category है जिसे प्रमोट कर आप लाखों रुपए कमा सकते हैं. 


3. Instagram Account Manager.  


इंस्टाग्राम से पैसे कमाने का यह तरीका अब काफी तेजी से बढ़ रहा है. इस तरीके से पैसे कमाने के लिए आपको instagram seo के बारे में जानकारी होनी बहुत जरूरी है. 
आप किसी भी नई स्टार्टअप कंपनी के लिए social media manager के लिए आवेदन कर सकते हैं. इसमें आपको उस स्टार्टअप के social media या केवल instagram page की ग्रोथ, content management, या फिर सोशल मीडिया मार्केटिंग के लिए रखा जा सकता है. 

आपको एक instagram account management के लिए हजार रुपये से लेकर लाखों रुपए तक भी मिल सकते हैं. अगर आप किसी बड़ी MNC के social media management टीम के साथ काम करते हैं तो जाहिर तौर पर आप महीने के लाखों रुपए तक कमा सकते हैं. 


4. Selling Instagram Account. 


अगर आपको instagram seo के बारे में अच्छी खासी जानकारी है तो आप अलग अलग instagram accounts/page को एक साथ grow कर सकते हैं. बाद में जब उस इंस्टाग्राम अकाउंट पर अच्छी मात्रा में फॉलोअर्स हो जाएं तो आप उस instagram account को sell कर सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं. 

दोस्तों इस तरीके से भी आप इंस्टाग्राम से आप हजारों से लाखों रुपए भी कमा सकते हैं. 
एक एक इंस्टाग्राम अकाउंट की बिक्री कम से कम $500 से लेकर कई हजार डॉलर की रकम तक होती है. इंस्टाग्राम से पैसे कमाने का यह तरीका काफी time consuming है, इसलिए अधिक लोग इस तरीके का इस्तेमाल नहीं करते हैं. 


5. Instagram Account Shoutout/promotion. 


इंस्टाग्राम से पैसे कमाने का यह तरीका भी काफी लोकप्रिय है. इसमें आपको किसी अन्य व्यक्ति के instagram account को प्रमोट करने के पैसे मिलते हैं. इसके लिए आपके पास एक इंस्टाग्राम अकाउंट होना चाहिए जिस पर बढ़िया मात्रा में फॉलोअर्स होने चाहिए. इस तरीके से आप हजारों रुपए तक कमा सकते हैं, और केवल कुछ ही घंटों के प्रमोशन के लिए.

दरअसल इसमें आपको इंस्टाग्राम स्टोरी में उस अकाउंट को लगाना होता है जिसका प्रमोशन करना होता है. जब उस स्टोरी के 24 घंटे पूरे हो जाएंगे तब आपका वह स्टोरी समाप्त हो जाएगा, और बस आप इसी चीज के लिए पैसे चार्ज कर सकते हैं. 


6. Selling own products. 


दोस्तों यदि आपके पास अपना खुद का कोई product हो तो आप उसे sell कर के पैसे कमा सकते हैं. जैसे यदि आप कोई डिजिटल मार्केटिंग से जुड़ी कोई ebook को अच्छी तरह से तैयार करते हैं तो वह आपको अच्छे खासे पैसे कमा के दे सकती हैं. लेकिन इसके लिए आपको डिजिटल मार्केटिंग के बारे में उच्च स्तर की जानकारी होनी बहुत जरुरी है. 

इसके जरिए आप garments, books, antique materials, या अन्य कई तरह के products को sell कर के पैसे कमा सकते हैं. 
इस तरीके से भी आप instagram से महीने के लाखों रुपए कमा सकते हैं. 


उपसंहार


इस महंगाई के युग में हमारे पास आय के एक के अधिक माध्यम होने बहुत जरुरी है, ताकि हम बिना किसी समझौते कि अपनी सारी जरूरतों को पूरा कर सकें. इसी बात को ध्यान में रखते हुए techconnection अपने पाठकों के लिए internet se paise kamane ke tarike, jio mobile se paise kamane ke tarike, आदि से जुड़े विस्तारपूर्वक ब्लॉग पोस्ट को इस प्लेटफार्म पर प्रकाशित करता रहता है. 

इस ब्लॉग पोस्ट में भी हमने instagram se paise kaise kamaye hindi के ऊपर काफी विस्तार में जानकारी दी है. इस पोस्ट में हमने जाना कि instagram kya hai, instagram app download, instagram sign up, और फिर हमने instagram se paise kaise kamaye 2021 के बारे में बात की. 
अगर इस पोस्ट से जुड़ी आपकी कोई भी समस्या या सुझाव हो तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में जरूर साझा करें. 

ऐसी ही जानकारी भरे ब्लॉग पोस्ट को आगे भी पढ़ने के लिए आप techconnection के साथ जुड़े रहें और साथ ही इसके सभी सोशल मीडिया प्रोफाइल से भी जरुर जुड़े. 
..... 

Post a comment

0 Comments