Ticker

6/recent/ticker-posts

Online ट्रेन टिकट बुकिंग कैसे करें? - techconnection.

 Online ट्रेन टिकट बुकिंग कैसे करें?




दोस्तों तकनीक कितनी तेजी से आगे बढ़ रही है कि हम इसका सही से अंदाजा भी नहीं लगा सकते. जहाँ हमें ट्रेन टिकट बुकिंग के लिए घंटों लाईन में खड़ा होना पड़ता है वहीं आप इस काम को मात्र 5 मिनट में कर सकते हैं. तकनीक के विकास के शुरुआती दिनों में तो यह एक सपने सा प्रतीत होता होगा कि भला कोई घर बैठे कैसे ट्रेन टिकट बुकिंग कर सकता है. लेकिन अब तो ट्रेन टिकट बुकिंग के साथ साथ फ्लाइट टिकट बुकिंग, होटल बुकिंग, आनलाईन खाना आर्डर करना, इत्यादि. 
लेकिन अब यह पूरी तरह मुमकिन है कि आप अपने मोबाइल से घर बैठे आसानी से इन कामों को कर सकते
 हैं. 

इस भागदौड़ की दुनिया में हमारे पास इतना समय नहीं होता कि हम कतार में खड़े होकर train ticket booking कराएं.  ऐसे में यह आधुनिक तकनीक हमारे खूब काम आती है. हम अपने मोबाइल से जब मन चाहे तब train ticket booking कर सकते हैं. 
इसकी सबसे अच्छी बात यह है कि आप अपने घर या कहीं और से भी बैठे बैठे आसानी से टिकट बुकिंग कर सकते हैं या फिर उसे cancel कर सकते हैं और आसानी से refund भी प्राप्त कर सकते हैं. तो यदि आप भी जानना चाहते हैं कि आप किस तरह से आनलाइन train ticket booking कर सकते हैं, तो आप इस पोस्ट को जरूर शुरु से अंत तक पढ़ें. 

इस पोस्ट में हम ऑनलाइन ट्रेन टिकट बुकिंग से जुड़े सभी मुख्य बिंदुओं पर चर्चा करेंगे और विस्तार में जानेंगे के किस तरह से आसानी से घर बैठे ट्रेन टिकट बुकिंग की जाती है.  साथ ही जानेंगे कि tatkal ticket booking और irctc seat availability को कैसे जांच किया जा सकता है. 

तो चलिए irctc train ticket booking से जुड़े इस पोस्ट को शुरू करते हैं.

https://www.techconnection.in/2021/03/irctcticketbooking.html

यह भी पढ़ें:-


आनलाईन ट्रेन टिकट बुकिंग 
(IRCTC train ticket booking) 



दोस्तों online train ticket booking के लिए  आपको बहुत सारे वेबसाइट और ऐप्स मिल जाएंगे. लेकिन यात्रियों की सुविधा के लिए भारतीय रेल ने एक ऑनलाइन ट्रेन टिकट बुकिंग हेतु IRCTC website और एप्लीकेशन को इंटरनेट पर उपलब्ध कराया है. IRCTC का फुल फॉर्म Indian Railway catering and tourism Corporation है.  इस वेबसाइट की सहायता से आप आसानी से mobile train ticket booking कर सकते हैं. 
दोस्तों इस वेबसाइट की सबसे अच्छी बात यह है कि  यह वेबसाइट भारतीय रेल सेवा द्वारा जारी की गई है इसलिए यहां आपको किसी भी तरह का अनुचित चार्ज या अनुचित  गतिविधि देखने को नहीं मिलता है. 

इस IRCTC website से mobile train ticket booking के लिए आप नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें. 

1. IRCTC अधिकारिक वेबसाइट को चालू करें:-


 mobile train ticket booking  के लिए  सबसे पहले आपको भारतीय रेल सेवा द्वारा जारी किया गया IRCTC वेबसाइट  को चालू करना होगा.  इसके लिए आप  अपने इंटरनेट ब्राउजर पर IRCTC की आधिकारिक वेबसाइट को लिखकर चालू कर ले.  या फिर नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके आप उस वेबसाइट तक पहुंच सकते हैं.


https://www.techconnection.in/2021/03/irctcticketbooking.html

2. Login/signup करना:-


IRCTC वेबसाइट से online train ticket booking के लिए आपको इस वेबसाइट पर अकाउंट बनाना होता है. या फिर पहले से इस वेबसाइट पर आपका अकाउंट है तो आप अपने username और password को भर कर sign in कर लें. 

इस वेबसाइट पर रजिस्टर करने के लिए आपको अपना नाम, पता, मोबाइल नंबर, आधार नंबर, आदि जानकारी fill करनी होती है, और इस वेबसाइट पर आपका अकाउंट सफलतापूर्वक बन जाएगा.

https://www.techconnection.in/2021/03/irctcticketbooking.html

 इस वेबसाइट पर अकाउंट बनाने के बाद अपना यूजर नेम और पासवर्ड भरकर लॉगइन कर लें. 


3. अपनी यात्रा का विवरण देना:- 


इस वेबसाइट में लॉगइन करने के बाद  आपके सामने आपकी यात्रा का विवरण देने के लिए पूछा जाएगा.  जैसे कि आपकी यात्रा किस स्टेशन से शुरू होगी और कहां खत्म होगी, दिनांक और टिकट क्लास जैसे कुछ विकल्पों का आपको चयन करना होता है. 
Train ticket booking के लिए  आप नीचे दिए गए steps को फॉलो करके आसानी से अपनी यात्रा का विवरण दे सकते हैं और अपनी ऑनलाइन ट्रेन टिकट बुकिंग कर सकते हैं. 

https://www.techconnection.in/2021/03/irctcticketbooking.html

1. From :-   उस स्टेशन का नाम जहां से आपकी यात्रा शुरू होगी.
2. To :-  उस स्टेशन का नाम जहां आपकी यात्रा समाप्त होगी.
3. Date :-  आपकी यात्रा की तिथि.
4. Classes :-  आपके टिकट का प्रकार. 


4.  ट्रेन का चुनाव करना और पैसेंजर डिटेल भरना:-


 जैसे ही आप अपनी यात्रा का विवरण देंगे आपके सामने उस मार्ग से जाने वाली सभी ट्रेनों की सूची मिल जाएगी अब आपको दिए गए ट्रेनोंं की सूची में से आपके सुविधा अनुसार ट्रेन का चुनाव करें. 

https://www.techconnection.in/2021/03/irctcticketbooking.html

 ट्रेन का चुनाव करने के बाद अब आपसे पैसेंजर डिटेल के लिए पूछा जाएगा जैसे कि पैसेंजर का नाम, उनकी उम्र, और लिंग. यदि आप एक से ज्यादा पैसेंजर के लिए टिकट बुक करना चाहते हैं तो आप नीचे दिए गए add passenger पर क्लिक करके add कर सकते हैं. 
 अब आप ऑनलाइन ट्रेन टिकट बुकिंग के आखिरी स्टेप्स को पूरा करके अपना टिकट पूरी तरह से  बुकिंग करवा सकते हैं. 

5.  टिकट का भुगतान करना:-


Irctc train ticket booking के लिए जैसे ही आप पैसेंजर डिटेल को भरेंगे उसके बाद नीचे आपके सामने टिकट बुकिंग के लिए भुगतान का विकल्प दिखेगा.  आप यहां  क्रेडिट कार्डडेबिट कार्ड,  नेट बैंकिंग, भीम यूपीआई, के जरिए अपनी indian railway ticket booking का भुगतान कर सकते हैं. 

 आप अपनी सुविधा  अनुसार भुगतान के माध्यम का चुनाव करें और IRCTC train ticket booking के लिए भुगतान कर दें. 

 सफलतापूर्वक भुगतान करने के बाद आप Irctc official website के होम स्क्रीन पर रीडायरेक्ट हो जाएंगे. आपको यहां पर टिकट कंफर्मेशन का मैसेज दिख जाएगा साथ ही आपके email पर irctc e-ticket का soft copy भेज दिया जाएगा. आप चाहें तो उसका प्रिंट आउट करवा सकते हैं या फिर उस soft copy को भी दिखा सकते हैं. 

https://www.techconnection.in/2021/03/irctcticketbooking.html

 इस तरह से आप irctc e-ticket बुकिंग कर सकते हैं. 

IRCTC tatkal booking.


 Online ticket booking के जरिए आसानी से  IRCTC tatkal booking भी की जा सकती है कभी-कभी हमें समय के अभाव में आपातकालीन ट्रेन टिकट की आवश्यकता होती है ऐसे में उसी निर्धारित समय पर हमें ट्रेन टिकट नहीं मिल पाते इसलिए हमें IRCTC tatkal booking की आवश्यकता पड़ जाती है.

 आप नीचे दिए गए स्टेप्स फॉलो करके आसानी से आईआरसीटीसी तत्काल बुकिंग कर सकते हैं. 

1. सबसे पहले आप irctc official website पर लॉगिन करें. 

2.  अपनी यात्रा का विवरण भरें. 

3. फिर पैसेंजर डिटेल भरें. 

4.  अब आप कोटा (quota)  में तत्काल (tatkal) के विकल्प का चुनाव करें. 

5.  भुगतान के माध्यम का चुनाव करें और फिर submit बटन पर क्लिक करके आप अपना irctc tatkal booking कर सकते हैं. 


उपसंहार


 भागदौड़ की दुनिया में  हमारे जरूरी कार्यों को पूरा करने में तकनीक की अहम भूमिका है चाहे वह ऑनलाइन ट्रेन टिकट बुकिंग हो या फिर ऑनलाइन खाना ऑर्डर करना. इन्हीं में से train ticket booking भी एक अहम कार्य है ऐसे में आईआरसीटीसी वेबसाइट इस कार्य को सरल बनाने में मदद कर रही है हम आसानी से घर बैठे अपनी यात्रा के लिए ऑनलाइन ट्रेन टिकट बुकिंग कर सकते हैं

 इस पोस्ट में हमने जाना  की किस तरह से आप irctc official website पर अपना अकाउंट बना सकते हैं और फिर आसानी से अपना irctc e-ticket booking कर सकते हैं. इसके साथ ही हमने जाना कि किस तरह से irctc tatkal booking की जाती है. अगर इस पोस्ट से जुड़े कोई भी जानकारी या दिक्कत हो तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं. 

 अगर आप आगे भी ऐसे ही जानकारी भरें ब्लॉग पोस्ट पढ़ना चाहते हैं तो आप techconnection के साथ जुड़े रहें. 

Post a comment

0 Comments