Ticker

6/recent/ticker-posts

Groww app क्या है | Groww app se paise kaise kamaye.

 Groww app क्या है? 
(Groww app kya hai in hindi) 



ग्रो एप्प क्या है? - दोस्तों पैसे कमाना कौन नहीं चाहता है?, आजकल लोग अलग अलग तरीके से पैसे कमा रहे हैं. जैसे कोई ओनलाईन पैसे कमाने के तरीके जैसे कि ब्लॉगिंग, फ्रीलांसिंग, यूट्यूब, से पैसे कमा रहे हैं वहीं कोई आफलाइन तरीके जैसे कि आयात-निर्यात, टेक्सटाइल, या फिर ट्रांसपोर्ट बिजनेस से पैसे कमा रहे हैं. हमने इस ब्लॉग पर यूट्यूब से पैसे कैसे कमाएं विषय पर एक विस्तारपूर्वक लेख प्रकाशित किया है, जो कि online paise kamane ke tarike के बारे में अच्छी जानकारी है.
लेकिन हम पैसे तो कमाते हैं, लेकिन हम उन्हें सही तरीके से निवेश नहीं करते और आखिर में हम एक बड़े रकम की कमाई करने का अवसर खो देते है. क्या आपको पता है कि आप अपने पैसों को सही प्लेटफॉर्म के जरिए निवेश कर के उसे बढ़ा सकते हैं और उस पर एक आकर्षक रिटर्न पा सकते हैं. 

भारत में लोग अक्सर पैसों को निवेश करने से घबराते हैं, क्योंकि उन्हे वित्तीय शिक्षा (financial education) के बारे में उतनी जानकारी नहीं होती. लेकिन अब डिजिटल प्लेटफॉर्म के इंटरनेट पर उपलब्ध होने से काफी कुछ बदल गया है, लोग अब अपने पैसों को स्टॉक्स और म्यूचुअल फंड जैसी निवेश के माध्यमों में अपना पैसा लगा रहे हैं. 
पहले लोगों को इन स्टॉक्स और म्यूचुअल फंड में पैसे निवेश करने के लिए बहुत सारे कागजात कार्य और दौड़ भाग करना पड़ता था, लेकिन अब सबकुछ मिनटों में संभव होने के कारण भी लोग इसकी और आकर्षित हो रहे हैं. 

इस पोस्ट में हम ऐसे ही एक online investment platform जो कि इन दिनों काफी प्रचलित हो रहा है, उसके बारे में विस्तार में जानेंगे. इस प्लेटफॉर्म का नाम है - Groww app. हम इस एप्प से जुड़े सभी बिंदुओं पर चर्चा करेंगे जैसे कि groww app kya hai, groww app me account kaise banaye, groww app me mutual funds और stocks kaise kharide, और groww app se paise kaise kamaye, इत्यादि. 

DISCLAIMER :- यह पोस्ट केवल ओनलाइन इंवेस्टमेंट प्लेटफार्म Groww app के बारे में जानकारी के लिए प्रकाशित की गई है. यह किसी भी निवेश के साधनों में पैसे निवेश करने का सुझाव नहीं देती है. आप किसी में म्यूचुअल फंड या स्टॉक्स में पैसे लगाने से पहले सभी दस्तावेजों को ध्यान से पढ़ें

तो चलिए groww app review in hindi से जुड़े इस पोस्ट को शुरु करते हैं. 



यह भी पढ़ें:-



ग्रो एप्प क्या है? 
(Groww App kya hai) 



Groww App एक ओनलाइन इंवेस्टमेंट प्लेटफॉर्म है, जो कि अपने यूजर्स को आसानी से ओनलाईन म्यूचुअल फंड, गोल्ड बॉन्ड्स, स्टॉक्स की खरीदारी और बिक्री करने की सुविधा उपलब्ध कराती है. Groww App का मुख्यालय बंगलौर, भारत में स्थित है. यह एक संयुक्त राष्ट्र अमेरिका की कंपनी है, जो कि अपने उपभोक्ताओं को सबसे पहले ओनलाईन अकाउंट बनाने के लिए पूछती है, फिर उसके बाद आप इस प्लेटफॉर्म के माध्यम से निवेश कर सकते हैं. 

इस online investment platform की शुरुआत अप्रैल 2016 में हुई थी. इसके मौजूदा CEO श्री ललित केशरी है. 

Groww App पर आप म्यूचुअल फंड, स्टॉक्स और गोल्ड बॉन्ड्स में निवेश कर सकते हैं. स्टॉक्स में निवेश विकल्प को पिछले साल ही इस प्लेटफॉर्म पर लाया गया है, जिससे कि इसकी यूजर बेस काफी तेजी से बढ़ रही है. Groww App पर आपको बिना एक रुपया भी एक्स्ट्रा फिस दिए निवेश करने का विकल्प मिलता है, आप मात्र इस एप्प पर अकाउंट बनाकर और KYC पूरा कर के म्यूचुअल फंड में निवेश कर सकते हैं. 

वहीं स्टॉक्स में निवेश करने के लिए आपको डिमैट और ट्रेडिंग अकाउंट की आवश्यकता होती है. डिमैट अकाउंट में आपके स्टॉक्स स्टोर होते हैं, वहीं ट्रेडिंग अकाउंट के जरिए स्टॉक्स की खरीदारी और बिक्री होती है. 

Bombay Stock Exchange द्वारा इस एप्प को Star Mutual Fund Fintech के लिए 2017-18 में तीसरा और 2018-19 में पहला पुरस्कार दिया गया है. इस एप्प को यह पुरस्कार सबसे ज्यादा mutual funds transactions के लिए दिया गया है. 



ग्रो एप्प डाउनलोड और अकाउंट बनाना
(Groww App account kaise banaye) 



आप नीचे दिए लिंक पर क्लिक कर के आसानी से मात्र एक क्लिक में ग्रो एप्प डाउनलोड कर सकते हैं. या फिर आप इस एप्प को सीधे गूगल प्ले स्टोर से भी डाउनलोड कर सकते हैं. 
प्ले स्टोर पर इस एप्प के एक करोड़ से भी ज्यादा डाउनलोड हैं और साथ ही 4.3 स्टार की रेटिंग भी प्राप्त है. इससे यह पता चलता है कि Groww App पूरी तरह सेफ और trusted है. 

              GROWW APP DOWNLOAD

ग्रो एप्प डाउनलोड करने के बाद इसमें अकाउंट बनाना बेहद आसान है. भारत में निवेश करने के लिए आपके पास PAN card होना आवश्यक है. साथ ही address proof के लिए आधार कार्ड या फिर राशन कार्ड और साथ में एक saving bank account की जरूरत होगी. 

तो चलिए अब हम बात करते हैं कि groww app me account kaise banaye

1. सबसे पहले आप ग्रो एप्प डाउनलोड कर के उसे चालू कर लें.

2. आपको ग्रो एप्प में अकाउंट बनाने के लिए एक ईमेल आईडी चाहिए, और साथ में एक मोबाइल नंबर. आप नीचे दिए गए continue with google पर क्लिक कर के किसी भी एक ईमेल को सेलेक्ट कर लें जिस से आप अकाउंट बनाना चाहते हैं.

3. अब आपसे मोबाइल नंबर भरने के लिए पूछा जाएगा, जिस पर आप OTP प्राप्त करना चाहते हैं. आप OTP भरकर verify बटन पर क्लिक कर दें. 

4. अब आपसे Groww app के लिए एक पासवर्ड सेट करने के लिए पूछा जाएगा. 

5. पासवर्ड सेट करने के बाद Groww app me kyc के लिए PAN card, और आधार कार्ड नंबर के लिए पूछा जाएगा. 

6. उसके बाद आपसे कुछ सामान्य जानकारी जैसे कि आपकी जन्म तिथि, क्या आप शादीशुदा हैं या सिंगल, भारत के निवासी हैं या NRI, इत्यादि. 

7. इसके बाद आप Groww app के home screen पर रिडायरेक्ट हो जाएंगे.

8. उसके बाद आपको प्रोफाइल सेट अप के लिए पूछा जाएगा. वहां आपको बैंक अकाउंट के लिए पूछा जाएगा, और उसे verify करने के लिए उसमें groww app द्वारा 1 रुपए क्रेडिट किया जाएगा. 

9. इसके बाद आप ग्रो एप्प पर निवेश करने के लिए पूरी तरह तैयार है. 


ग्रो एप्प से पैसे कैसे कमाएं? 
(Groww App se paise kaise kamaye) 



Groww app se paise kamane ka tarika में मुख्य हैं - निवेश से पैसे कमाना. आप इस प्लेटफॉर्म द्वारा म्यूचुअल फंड, स्टॉक्स और गोल्ड में निवेश कर के groww app se paise kama sakte हैं. इसके लिए आप किसी वित्तीय सलाहकार की मदद ले सकते हैं, या फिर आप groww app ka youtube channel की मदद से निवेश के बारे में सीख सकते हैं. और उसके बाद आप निवेश कर सकते हैं. 


Groww app se paise kamane ka tarika में अगला है refer and earn का. आप अपने दोस्तों को अपने रेफरल लिंक से इस एप्प को डाउनलोड करवाते हैं और यदि वे पूरी तरह से इस एप्प पर अकाउंट बना लेते हैं तो आपको और आपके दोस्त दोनों को 100 रुपए मिलते हैं. 

इस तरह से आप groww app se paise kama sakte hai. 


ग्रो एप्प पर म्यूचुअल फंड, स्टॉक्स, और गोल्ड कैसे खरीदें
(Groww app par mutual funds kaise kharide) 



Groww app par mutual funds aur stocks की खरीदारी करना बेहद आसान है. सबसे पहले आप google pay द्वारा अपने groww account में निवेश के लिए पैसे जमा करें. उसके बाद आप होम स्क्रीन पर उपलब्ध explore सेक्सन से mutual funds, stocks और gold में निवेश कर सकते हैं. 


इस तरह से आप म्यूचुअल फंड, गोल्ड बॉन्ड्स और स्टॉक्स की खरीदारी कर सकते हैं. 


ग्रो एप्प से पैसे कैसे निकाले
(Groww app se paise kaise nikale) 



ग्रो एप्प से पैसे निकालने के लिए आप groww app पर अपने profile section पर जाएं. वहां आपको पैसे withdraw करने का विकल्प मिल जाएगा. आप उस पर क्लिक कर के groww app se paise निकाल सकते हैं. 

वहां आपको add money का विकल्प मिलेगा और साथ ही withdraw का भी विकल्प मिलेगा. आप केवल add money विकल्प के नीचे दर्शाए गए पैसों को ही groww app se nikal सकते हैं. 


ग्रो एप्प की विशेषताएं. 
(Groww App ke features.) 


1. Groww app पर आपको जीरो फिस के साथ stock brokerage की सुविधा मिलती है. 

2. आप मात्र अकाउंट बनाकर और KYC पूरा कर के म्यूचुअल फंड में निवेश कर सकते हैं. 

3. म्यूचुअल फंड के साथ साथ स्टॉक्स और गोल्ड बॉन्ड्स में निवेश के विकल्प उपलब्ध है. 

4. SEBI द्वारा मान्यता प्राप्त जिससे यह पता चलता है कि यह प्लेटफॉर्म पूरी तरह trusted और safe है. 

5. Bombay stock exchange द्वारा तीन बार star mf के लिए पुरस्कार से सम्मानित. 


Groww App से जुड़े FAQs. 


1. क्या ग्रो एप्प सेफ है? 
-- ग्रो एप्प निवेश के लिए पूरी तरह सेफ है. यह SEBI द्वारा रजिस्टर्ड है, और इसके 1 करोड़ से भी ज्यादा यूजर्स हैं.

2. ग्रो एप्प में कम से कम कितना पैसा लगा सकते हैं? 
-- ग्रो एप्प पर आप मात्र 500 रुपये से भी निवेश की शुरुआत कर सकते हैं. 

3. ग्रो एप्प पर निवेश के बारे में अधिक जानकारी कैसे प्राप्त करें?
-- ग्रो एप्प पर निवेश के लिए आप Groww app ka youtube channel पर उपलब्ध विडियो की सहायता ले सकते हैं. 


अंतिम शब्द 


निवेश long term में पैसे कमाने का एक अच्छा माध्यम है. निवेश की शुरुआत हमेशा एक छोटे रकम से होती है, आप मात्र 500 रुपये से Groww app पर निवेश की शुरुआत कर सकते हैं. 

इस पोस्ट में हमने ग्रो एप्प के बारे में विस्तार में बात की. हमने जाना कि groww app kya hai, groww app download kaise kare, groww app me account kaise banaye, groww app se paise kaise kamaye, groww app se paise kaise nikale, इत्यादि. 

अगर आप आगे भी ऐसे ही जानकारी भरे पोस्ट पढ़ना चाहते हैं तो आप इस ब्लॉग से जुड़े रहें और हमारे newsletter की सदस्यता जरूर प्राप्त करें. 

Post a Comment

2 Comments