Ticker

6/recent/ticker-posts

Mobile se paise kaise kamaye? मोबाइल से पैसा कैसे कमाए | मोबाइल से पैसे कमाने का आसान तरीका

 Mobile se paise kamane ke 5 tarike.
( मोबाइल से पैसे कमाने के 5 तरीके)



वर्तमान युग को डिजिटल युग भी कहा जाता है और इसे डिजिटल बनाने के पीछे मुख्य हाथ किसी और का नहीं अपितु मोबाइल और कंप्यूटर जैसे अति उपयोगी उपकरण ही है, मोबाइल आज के जीवन का एक अभिन्न अंग बन चुका है और यह इतना उपयोगी साधन बन चुका है कि हम दिन प्रतिदिन के कार्य को फिर चाहे वह वीडियो देखना हो या बैंक में पैसे ट्रांसफर करना हो सभी चीजों के लिए मोबाइल अति आवश्यक हो चुका है परंतु यह इस बात पर भी निर्भर करता है कि हम मोबाइल का प्रयोग किस चीज के लिए करते हैं उदाहरण के लिए यदि आप अपने आजीविका चलाने के लिए मोबाइल का प्रयोग कर रहे हैं तो यह हानिकारक हो सकता है परंतु यदि आप मोबाइल से पैसे कमाने के विचार रखते हैं, तो यह एक उपयोगी संसाधन हो सकता हैं तो यह लेख मोबाइल से पैसे कमाने वाला एप्प आपके लिए ही है.

इस लेख के माध्यम से आप मोबाइल से पैसे कमाने के कुछ आसान तरीकों के बारे में जानेंगे जिसके प्रयोग से आप घर बैठे ही मोबाइल के माध्यम से ऑनलाइन कार्य करके आसानी से अपना जीवन चला सकते हैं। आइए बिना विलंब किए जानते हैं उन आसान तरीकों के बारे में -

Online mobile se paise kaise kamaye


Mobile se paise kaise kamaye (5 सरल तरीके) -


Social media app के माध्यम से paise kamaye


वर्तमान समय में सोशल मीडिया ऐप न केवल आपके पहचान और फैन फॉलोइंग को प्रदर्शित करती है जबकि यह आपके आय के एक जबरदस्त स्रोत के रूप में भी कार्य करती है। नीचे कुछ सोशल मीडिया ऐप का विवरण दिया जा रहा है और साथ ही यह भी बताया जा रहा है कि इन एप से पैसे कैसे कमाए जा सकते हैं।


चमकदार भरे फोटोस और छोटे-छोटे reels के videos के अतिरिक्त भी इंस्टाग्राम में बहुत कुछ है वर्तमान समय में यह एकमात्र ऐसा सोशल मीडिया एप्लीकेशन है जिसमे हर उम्र वर्ग के व्यक्ति अपनी प्रतिभा दिखाने के लिए तत्पर हैं। बड़े बड़े फिल्मी सितारों से लेकर दिग्गज cricketers भी स्वयं को इंस्टाग्राम से दूर नहीं रख पाए अपितु यह तो अपने एक पोस्ट के लाखों कमाते हैं। इंस्टाग्राम से कमाई के बहुत से माध्यम होते हैं जैसे affiliate मार्केटिंग, स्पॉन्सरशिप इत्यादि। 

अधिक जानकारी के लिए इस लेख को पढ़ें - इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाए!!!

Facebook app se paise kaise kamaye

क्या आपके फेसबुक फ्रेंड हजारों में हैं ? यदि हां तो आप फेसबुक के माध्यम से लाखों कमा सकते हैं यहां भी आपको अपने दोस्तों को इंगेज करने का अवसर प्रदान किया जाता है, जिसके पश्चात आप आसानी से किसी भी कंपनी के स्पॉन्सरशिप या एफिलिएट प्रोग्राम से जुड़ सकते हैं। 




Investment app के माध्यम se paise kamaye


कोरोना महामारी के चलते जहां लोगों के मन में निवेश को लेकर भय बैठ गया वहीं कुछ लोगों ने अपने  आजीविका के लिए इन्वेस्टमेंट को ही अपने कमाई का एक आधार बना लिया। मार्केट के नीचे गिरते ही लोग शेर को खरीदने लग गए ताकि भविष्य में उन्हें मोटा लाभ प्राप्त हो। 

ऐसे में हमें यह जानना बहुत आवश्यक है कि इन्वेस्टमेंट के लिए कौन से ऐप तुम्हारे पास होने जरूरी है जिसके माध्यम से हम किसी भी स्थान से किसी भी कंपनी के शेयर म्यूच्यूअल फंड में निवेश कर सके और आसानी से पैसे कमा सके।

नीचे हम कुछ इन्वेस्टमेंट एप्लीकेशन की बारे में डिटेल में जानकारी दे रहे हैं जिसके माध्यम से आप आसानी से घर में बैठे मोबाइल से पैसे कमा सकते हैं -

Kfinkart app

यह एक ऐसा एप्लीकेशन है जो आपके म्यूचल फंड में  नए प्रकार के शेयर में केवल एक क्लिक के माध्यम से खरीदी या बिक्री करने का साधन उपलब्ध कराती है।

गूगल प्ले स्टोर पर 27,537 वोटिंग के साथ 4.2 स्टार प्राप्त किए हुए यह एक अव्वल दर्जे का इन्वेस्टमेंट app है।


हमारे राय के अनुसार groww app एक बेहतरीन निवेशक एप्लीकेशन है। इसमें आपके पोर्टफोलियो का प्रबंधन के साथ साथ नवीन कंपनियों के IPO के विषय में भी जबरदस्त जानकारी प्राप्त होती है।

यह ऐप भी गूगल प्ले स्टोर में आसानी से उपलब्ध है। हमने ग्रो एप के बारे में पूरी डिटेल में जानकारी इस ब्लॉग पर प्रकाशित की हैं. आप उस आर्टिकल को यहां क्लिक करके पढ़ सकते हैं.




Blogging कर ke paise kamaye


क्या आपको लेख लिखने में रुचि है? यदि ऐसा है तो आप अपने लेखन शैली से लोगों को प्रभावित करने हेतु अपना एक वेबसाइट या ब्लॉग बना सकते हैं तथा यहां से अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं। हालांकि ब्लॉगिंग के क्षेत्र में भी कंपटीशन बढ़ चुकी है परंतु फिर भी यदि आपके पास लेखन शैली का ज्ञान है, तथा सामान्य SEO की समझ है तो आप धीरे धीरे कर अपने ब्लॉगिंग को एक जबरदस्त ऊंचाई तक पहुंचा सकते हैं। 

ब्लॉगिंग के माध्यम से पैसे कमाने के बहुत सारे विकल्प मौजूद हैं जैसे -

Affiliate marketing
गूगल ऐडसेंस
Sponsorship
स्वयं के उत्पाद को बेचकर
स्वयं के services प्रदान कर
स्वयं का ई बुक बेच



Cashback apps के माध्यम se paise kamaye


वर्तमान समय में बहुत से ऐसे कैशबैक एप मार्केट में उपलब्ध है जिनके माध्यम से आप आसानी से किसी भी प्रकार की सुविधा या सामान बेचकर अच्छे खासे पैसे कमा सकते है निम्न कैशबैक एप पर हमने कुछ रिसर्च की हुई है तथा आपको समक्ष इसकी जानकारी प्राप्त की जा रही है -


यह app स्वयं यह दावा करते हैं कि यह भारत का सर्वाधिक कैशबैक उपलब्ध कराने वाला एप्लीकेशन है। यहां आपको किसी भी प्रकार के उत्पादों की खरीदारी करने पर कैशबैक प्राप्त होता है, इस एप्लीकेशन के माध्यम से लगभग सभी बड़ी-बड़ी e-कॉमर्स कंपनियां जुड़ी हुई है। अतः आपको काफी अधिक मात्रा में कैशबैक प्राप्त होता है। 

Amazon Flipkart और ऐसे ही बहुत सारे ecommerce कंपनियों के लिंक यहां उपलब्ध होते है,एप के माध्यम से किसी भी साइट पर जा कर आप आसानी से कोई भी समान खरीद सकते है और अंततः आपके cashkaro खाते में पैसा प्राप्त होगा जिसे आप रिचार्ज में भी इस्तेमाल कर सकते है या फिर इसे आप सीधे अपने बैंक में ट्रांसफर कर skte है।

Paytm 

कैशबैक के नाम पर पेटीएम एक अन्य बेहतरीन एप्लीकेशन है हालांकि यहां कैशबैक अन्य रूपों में मिलता है जैसे यदि हम किसी प्रकार का रिचार्ज कराते हैं चाहे वह डीटीएच हो या मोबाइल रिचार्ज हो यहां तक कि बिजली बिल के भुगतान पर भी कूपन अथवा सीधे कैश मिल जाते हैं। हालांकि वर्तमान समय में कोई भी ऐप जो पेटीएम जैसे ही कार्य करती है जैसे phonepe या googlepay, सभी में इस प्रकार की कूपन प्रणाली आ चुकी है। और हमने यह भी पाया कि इनके कूपन में अब कैशबैक कम और किसी कंपनी के ऑफर अधिक प्राप्त होते हैं


Game खेलकर mobile se paise kamaye


जी हां आप बिल्कुल सही पढ़ रहे हैं गेम खेलकर भी आसानी से पैसे कमाए जा सकते हैं। कुछ लोगों ने तो गेम को अपना प्रोफेशन ही मान लिया है और अब अपना फुल टाइम गेम को देकर इनकम generate कर रहे हैं। आइए जानते हैं कुछ ऐसे गेम्स के बारे में जिनके माध्यम से आप आसानी से घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं -

Dream 11

यदि आप क्रिकेट खेलने के शौकीन है और मोबाइल पर paise kamane wala game को खेलना ही पसंद करते हैं तो dream11 आपके लिए एक बेहतरीन विकल्प हो सकता है। इस खेल में आपको 11 खिलाड़ियों की टीम बनानी होती है, आपके द्वारा बनाई गई टीम सामने वाले व्यक्ति के बनाए गए टीम से compete करती है। जितने वाली टीम को पैसा मिलता है जिसे वह अपने पेटीएम अकाउंट या सीधे बैंक के खाते पर ट्रांसफर कर सकता है।

इस प्रकार आपके क्रिकेट खेलने की रुचि को आप पैसे में तब्दील कर सकते हैं।

Rummy circle

इस खेल में शामिल होने वाले सदस्यों की संख्या से ही आप इस खेल के रचनात्मकता और वास्तविकता का अनुमान लगा सकते हैं। लगभग 40 मिलियन व्यक्ति प्रति माह इस खेल को खेलने के लिए इनके server पर आते हैं, यदि आप ताश और रमी खेलने के शौकीन हैं तो यह खेल आपके लिए ही है यहां वास्तविक पैसे के लिए रवि खेला जाता है और जीतने वाले को उसके खाते पर सीधे पैसे दिए जाते है।

अंतिम शब्द : mobile se paise kaise kamaye?


तो इस बात से तो हम सब अवगत है कि मोबाइल के द्वारा आज लोग सभी कार्य को करने के लिए सक्षम हो चुके है। परंतु आज भी ग्रामीण अंचल के लोग अपने मोबाइल से केवल सोशल मीडिया और कुछ गिने-चुने कार्य को करने के लिए ही सीमित है।

ऐसे में यह लेख mobile se paise kaise kamaye उन सभी व्यक्तियों के लिए कारगर साबित होगा जो बाहरी दुनिया से पैसे कमाने में अब तक सक्षम नहीं हो पाए हैं। इस लेख को लिखने का केवल एक उद्देश्य है कि हमारे पाठकों को डिजिटली रुप से साक्षर बनाना। आशा करते हैं कि यह लेख आपको पसंद आया होगा यदि लेख में किसी प्रकार की भी त्रुटि पाई जाती है या आप किसी भी प्रकार के तरीके की अधिक जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में लिख सकते हैं और हम शीघ्र ही इसका प्रतिउत्तर देंगे।

Post a Comment

0 Comments