Ticker

6/recent/ticker-posts

Cheque book kya hoti hai? | चेक बुक कैसे भरें? | cheque book kaise bharte hain?

 cheque book kaise bharte hain?
( चेक बुक कैसे भरते हैं)



दोस्तों अगर आप नहीं जानते की cheque book kaise bharte hain? तो यह आपके लिए आवश्यक है कि आप इसके बारे में जानकारी जरूर रखें. इस कैशलेस जमाने में cheque book kaise bhare? लगभग सभी स्टूडेंट्स, व्यवसाय, और उद्योगपति को पता होना चाहिए. चेक बुक आज के समय में भुगतान का एक मुख्य साधन है. यदि आज नहीं तो कल आपको चेक या तो किसी को issue करना पड़ सकता है या फिर आपको ही चेक के जरिए पेमेंट मिल सकती है. ऐसे में पता होना चाहिए कि cheque book ko kaise use kare in hindi?


यदि आपको चेक बुक से जुड़े जानकारी नहीं है की चेक बुक कैसे भरते हैं तो कोई बात नहीं आज के इस पोस्ट में हम विस्तार में बात करेंगे कि cheque book kya hoti hai और आप सही सही check book kaise bhare?. साथ मेंं हम चेक बुक सेे जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण जानकारी के के बारे मेंं चर्चा करेंगे और साथ ही जानेंगे के चेक बुक से जुड़ी कौन कौन सी सावधानियां हमें बरतनी चाहिए.

बहुत सारे खाताधारकों को खाता खोलने का समय ही bank se chequebook मिल जाता है और फिर चेक बुक समाप्त होने पर उसे फिर से अप्लाई करने के लिए हम किस तरह से cheque book issue application in hindi को लिख सकते हैं. इन सभी के बारे में हम इस पोस्ट के माध्यम से जानेंगे.

तो चलिए cheque book in hindi से जुड़े इस खास ब्लॉग पोस्ट को शुरू करते हैं

Cheque book kaise bharte hain?

यह भी पढ़ें:-

1. IFSC CODE क्या होता है ? आईएफएससी कोड से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी.

2. अपने नए एसबीआई डेबिट कार्ड का पिन कैसे जनरेट करें?

3. ऑनलाइन पैन कार्ड के लिए आवेदन कैसे करें?

4. क्रेडिट कार्ड प्रयोग नहीं करने के प्रमुख सात कारण.


Chequebook kya hota hai?
( चेक बुक क्या होता है?)


चेक बुक दरअसल बैंक द्वारा खाताधारक को जारी किया गया एक डॉक्यूमेंट होता है जिससे खाताधारक बैंक को यह आदेश दे सकता है कि वह अपने खाता से एक निर्धारित राशि को उस इंसान को देना चाहता है जिसके नाम पर चेक खाताधारक द्वारा काटा गया है. चेक बुक का प्रयोग बहुत ही प्राचीन समय लगभग 9 बी सदी से किया जा रहा है लेकिन लगभग 20 वीं सदी में चेक बुक का प्रयोग काफी लोकप्रिय हुआ और  non cash भुगतान में इसका प्रयोग होने लगा.

चेक बुक पर payer यानी जिसके नाम पर चेक बुक जारी की गई है उसका अकाउंट नंबर होता है, साथ ही payer चेक बुक पर दिनांक, payee का नाम यानी जिसका नाम पर चेक काटा गया हो, और निर्धारित रकम भरकर हस्ताक्षर करने के बाद वह चेक भुगतान के लिए तैयार हो जाता है.

इसके बारे मे हम आगे cheque book kaise bhara jata hai, मैं जानेंगे.


Checkbook kaise bhare?
( चेक बुक कैसे भरें)


इससे पहले हम यह जाने की cheque book kaise bharte hain?, बहुत लोगों के मन में यह सवाल होगा कि cheque book kaisa hota hai?. दरअसल चेक बुक देखने में एक लंबी रसीद की तरह होता है जिसके प्रथम पेज पर सभी चेक पेज का नंबर होता है, और उसके बाद चेक पेज होते हैं.

सभी चेक पेज पर एक यूनिक चेक नंबर होता है जिसे आप पहलेेे पेज पर नोट कर के रख सकते हैं ताकि पता चले की उस चेक नंबर से आपने किस व्यक्ति को चेक जारी किया है. तो चलिए चेक पेज के सभी सेक्सन के बारेे में जानते हैं और checkbook kaise bhare? इसके बारे में भी जानते है.


इसके लिए हम HDFC Bank का चेक बुक प्रयोग करेंगे:- 

Cheque book kaise bharte hain?

तो चलिए सभी सेक्शन को विस्तार में जानते हैं:- 

1️⃣. सबसे पहले आपको ऊपर में चेक जारी करने की तिथि डालनी होती है.

2️⃣. यहां आपको उस व्यक्ति का नाम डालना होता है जिसका नाम पर चेक काटा जाता है.

3️⃣. यहां आपको शब्द में निर्धारित राशि डालनी होती है.

4️⃣. वही निर्धारित राशि को अंक में डालना होता है.

5️⃣. आपको वह बैंक खाता नंबर डालना होता है जिसके जरिए आप को बैंक से चेक बुक जारी किया गया है. हालांकि अब पहले से ही चेक बुक में खाता नंबर प्रिंट रहता है.

6️⃣. यहां चेक बुक धारक व्यक्ति का हस्ताक्षर होता है जो दूसरे व्यक्ति को चेक जारी करता है.

7️⃣. यह आपका चेक नंबर होता है इसे आप चेक बुक के पहले पन्ने में नोट कर के रख सकते हैं ताकि आपको चेक नंबर से जारी किए गए चेक से जुड़े व्यक्ति के बारे में जानकारी मिल सके.

इस तरीके से आप आपने चेक बुक का भरकर किसी दूसरे व्यक्ति को भुगतान कर सकते हैं. इतना करने पर बैंक उस व्यक्ति को हाथों हाथ भुगतान कर देगा लेकिन यदि आप चाहते हैं कि आप भुगतान उस व्यक्ति के बैंक अकाउंट में हो तो आपको चेक पेज के ऊपर दो लाइन खींच देनी होंगी. ऐसा करने से बैंक ऑफिशियल भुगतान उस व्यक्ति के हाथ में ना करके उसके बैंक खाते में करेगा.

यदि आप चाहते हैं कि उसी चेक बुक के जरिए आप अपने खाते से खुद से पैसा निकाला तो यह भी बिल्कुल आसान करें. इसके लिए आपको चेक बुक को self cheque के रूप में इस्तेमाल करना होगा. आप उस व्यक्ति के नाम के जगह पर स्वयं (self) लिखकर चेक जमा कर सकते हैं इससे आप को अपने खाते से पैसे मिल जाएंगे. तो यह थे दो प्रमुख cheque book bharne ka tarika, जिसके जरिए आप आसानी से भुगतान कर सकते हैं.


अब तो चेक बुक के भी ढेर सारे प्रकार हैं, और उन chequebook bharne ka tarika भी अलग-अलग है. हम अलग-अलग चेक बुक के बारे में किसी अन्य पोस्ट में विस्तार में जानेंगे.


Cheque book ke bare mein jaankari.
(चेक बुक से जुडी कुछ महत्वपूर्ण जानकारी.)


चेक बुक से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण जानकारी इस प्रकार है:- 

1️⃣. चेक बुक बैंक द्वारा जारी किया गया है कि लीगल डॉक्यूमेंट है, और हर चेक पेज पर एक यूनिक नंबर होता है जो आपके बैंक अकाउंट के डिटेल को दर्शाता है.

2️⃣. यदि गलती से आपका चेक कहीं गुम हो जाए तो आप अपने बैंक शाखा में जाकर उस चेक बुक को कैंसिल करवा सकते हैं. और यदि कोई फ्रॉड करने की कोशिश करता है तो बैंक उसे कड़ी से कड़ी सजा देती है.

3️⃣. चेक पेज के नीचे प्रिंट किया गया यूनिक अक्षर आपके बैंक खाता के बारे में जानकारी को दर्शाता ह. इससे यह पता चलता है कि वह चेक पेज आपके नाम पर जारी किया गया है.

4️⃣. एक बार जारी किया गया चेक लगभग 3 महीने के लिए मान्य होता है, उसके बाद वह cheque expire हो जाता है.

5️⃣. यदि आपका चेक बुक पूरी तरह समाप्त हो जाए तो आप फिर से बैंक से चेक बुक के लिए आवेदन कर सकते हैं इसके लिए आपको chequebook issue application in hindi की आवश्यकता होगी. तो चलिए इसके बारे में भी जानते हैं.


Chequebook issue application in hindi.
( चेक बुक के लिए बैंक से आवेदन कैसे करें)


यदि अभी तक आपने चेक बुक के लिए बैंक से आवेदन नहीं किया है या फिर आपका चेक बुक पूरी तरह समाप्त हो चुका है, तो आप किस तरह से chequebook issue application in hindi को लिखकर जमा करेंगे इसके बारे में हमने एक ब्लूप्रिंट नीचे सम्मिलित किया है. आप नीचे दिए गए आवेदन के फॉर्मेट को प्रयोग करके एक आवेदन पत्र बैंक शाखा में जमा कर सकतेे हैं.
Cheque book kaise bharte hain?

चेक बुक के लिए बैंक से आवेदन पत्र का यह फॉर्मेट लगभग सभी बैंक द्वारा स्वीकृत है.
चेक बुक से जुड़ी अन्य जानकारी के लिए आप अपने बैंक शाखा में संपर्क कर सकते हैं.

Chequebook kaise bharte hain FAQs:- 


1. चेक बुक कितने दिन में आती है?
----- बैंक शाखा से एक बार आवेदन करने के बाद लगभग 1 महीने के अंदर चेक बुक डाक सेवा द्वारा आपके घर तक पहुंच जाती हैं.

2. चेक बुक की क्या उपयोगिता है?
----- चेक बुक के जरिए आप कैशलेस भुगतान कर सकते हैं. आप दूसरों को भुगतान के अलावा चेक बुक से खुद के बैंक अकाउंट से पैसा निकाल सकते हैं.

3. चेक का भुगतान कितने दिन के अंदर किया जाता है?
----- चेक को एक बार जारी करने के बाद यह लगभग 3 महीने के लिए वैध होता है लेकिन चेक को बैंक में जमा करने के बाद लगभग 1 सप्ताह के अंदर इसका भुगतान हो जाता है.

4. चेक बुक में कितने पेज होते हैं?
----- एक चेक बुक में लगभग 50 से 55 पेज होते हैं. यहां हर बैंक द्वारा जारी किया गया चेक बुक मैं अलग-अलग होते हैं.

5. चेक बुक कितने प्रकार के होते हैं?
----- चेक बुक लगभग 4 से अधिक प्रकार के होते हैं जिसके बारे में हम आगे आने वाले पोस्ट में विस्तार में बात करेंगे.

6. चेक पर कितने साइन होते हैं?
----- चेक पर केवल एक ही व्यक्ति का साइन होता है और वह साइन होता है उस व्यक्ति का जिसके नाम पर  चेक बुक जारी होता है.


अंतिम शब्द

इस पोस्ट के माध्यम से हमने कैशलेस भुगतान का एक महत्वपूर्ण साधन चेक बुक के बारे में विस्तार में बात किया है. यह हमने जाना कि cheque book kya hoti hai, cheque book kaisi hoti hai, checkbook kaise bhare, cheque book bharne ka tarika, और फिर अंत में जाना की chequebook issue application in hindi का फॉर्मेट क्या है.

हमें उम्मीद है कि चेक बुक से जुड़ी या जानकारी आपको बेहद पसंद आई होगी. यदि इस पोस्ट से जुड़ी कोई भी जानकारी है सुझाव आपके मन में हो तो आप हमें नीचे कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं. यदि आप आगे भी ऐसे ही जानकारी पर ब्लॉग पोस्ट पढ़ना चाहते हैं तो आप हमारे ईमेल न्यूज़लेटर की सदस्यता जरूर लें.

साथ ही अधिक जानकारी के लिए आप हमारे सोशल मीडिया प्रोफाइल से भी जरूर जुड़े.

Post a Comment

0 Comments