Ticker

6/recent/ticker-posts

Google pay अकाउंट कैसे बनाएं। पूरी जानकारी। techconnection

Google pay अकाउंट कैसे बनाएं 






दोस्तों आपने बहुत सारे डिजिटल पेमेंट एप्प के बारे में सुना होगा जैसे कि paytm, paypal, phone pay, आदि. Google pay भी इन सभी की तरह एक डिजिटल पेमेंट एप्प है. जिस तरह से पिछले कुछ सालों में डिजिटल लेनदेन ने अपना विकास दिखाया है, बहुत सारी कंपनियो ने अपने डिजिटल पेमेंट एप्प को बाजार में उतारा है. 

Google Pay app दुनिया की सबसे बड़ी सर्च इंजन कंपनी Google द्वारा बनाई गई है, इस कारण से भी यह बाकि सभी पेमेंट एप्प की अपेक्षा ज्यादा भरोसेमंद है. 

सभी एप्प की तरह भी इसमें पेमेंट की सुविधा के अलावा बाकि अन्य डिजिटल सुविधाएं भी मौजूद हैं जैसे कि फोन रिचार्ज करना, आनलाइन टिकट बुक करना, बिल भरना, इत्यादि. Google Pay लगभग 30 से भी ज्यादा देशों में कार्यरत है. 

मैंने इस आर्टिकल में पूरी विस्तारपूर्वक बताया है कि आप गूगल पे अकाउंट कैसे बनाये और Google pay kaise use kare. Google Pay में अकाउंट बनाना काफी आसान है और आप इसे अपने मोबाइल फोन की सहायता से कुछ ही मिनटों में बना सकते हैं. 

तो चलिए जानते हैं कि Google pay account kaise khole. 



Techconnection.in



Google Pay के बारे में 


जैसा कि मैंने पहले ही बताया कि Google Pay एक online payment सुविधा है जिसकी सहायता से आप payment और अन्य डिजिटल सुविधाओं का फायदा उठा सकते हैं. Google pay की शुरुआत सबसे पहले संयुक्त राष्ट्र अमेरिका में सितंबर 2015 में हुई थी. 
भारत में Google Pay लगभग अगस्त 2018 में प्रारंभ हुआ था. 



दरअसल Google ने शुरुआत में अपना एक पेमेंट एप्प बनाया था जिसका नाम Google wallet था और फिर उसी एप्प को बाद में Android Pay और बाद में Google Pay के रूप में फिर से स्थापित किया. 
गूगल पे अकाउंट का प्रयोग करना काफी आसान है, इसके निर्माता कंपनी ने इसका interface साधारण रखा है ताकि लोगों को इसके प्रयोग में कोई दिक्कत न हो. आपको home screen पर ही सारी सुविधाओं के विकल्प मिल जाएंगे. 

दोस्तों भारत में Google Pay को दूसरी सबसे बड़ी डिजिटल पेमेंट एप्प का अवॉर्ड मिला है, वहीं पहले नंबर पर paytm ने अपना स्थान बरकरार रखा है. 



Google Pay कहाँ से डाउनलोड करें

(Google pay kaise download karen) 


आप Google Pay को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं. प्ले स्टोर पर Google Pay को 4.3 स्टार की रेटिंग है जो इसके user friendly होने को दर्शाता है. वहीं बात करें डाउनलोड कि तो Google Pay app के लगभग दस करोड़ से भी ज्यादा डाउनलोड हैं. 
Techconnection.in


यदि फिर भी आपको इस एप्प को खोजने में कोई परेशानी हो रही हो तो आप नीचे दिए गए डाउनलोड बटन पर भी क्लिक कर के इस एप्प को डाउनलोड कर सकते हैं. 


आप इस एप्प को इनके अधिकारिक वेबसाइट से भी डाउनलोड कर सकते हैं. 



गूगल पे अकाउंट कैसे बनाएं 

(Google pay account kaise banaye in hindi) 


दोस्तों Google Pay account create में मात्र 5 मिनट लगते हैं. सबसे पहले आप यह जरुर ध्यान में रखें कि आप उसी मोबाइल नंबर से अपना Google pay app अकाउंट बनाएं जो नंबर आपके बैंक खाते से जुड़ा हुआ हो. 

अकाउंट बनाने के लिए सबसे पहले आप गूगल पे एप को चालू कीजिए. 
अब आपको आपके बैंक में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर भरने के लिए पूछा जाएगा. आप यहीं से अपने भाषा का भी चयन कर सकते हैं.
आप ऊपर कोने पर क्लिक कर के भाषा का चुनाव करें. 


Techconnection.in

 अपना मोबाइल नंबर भरने के बाद 'Next' बटन पर क्लिक करें. 

अब आपसे एक ईमेल भरने के लिए पूछा जाएगा आप उसे भरकर फिर से 'Next' बटन पर क्लिक करें. 

आगे आपको एक ईमेल भरने के लिए पूछा जाएगा और यदि वह ईमेल आपके मोबाइल में पहले से लगा हुआ है तो वह automatically उसमें आ जाएगा. 


Techconnection.in

जैसे ही आप Next बटन पर क्लिक करेंगे आपको मोबाइल नंबर पर एक OTP भेजा जाएगा, आपको उसे भरना होगा. 


Techconnection.in

OTP भरने के बाद आपको एक screen lock या चार अंको का एक पिन डालने के लिए पूछा जाएगा, आप उसको सावधानीपूर्वक भरें और आगे बढ़ें. 



Techconnection.in

पिन भरने के बाद आप गूगल पे अकाउंट के home screen पर पहुंच जाएंगे और आपको कुछ नीचे दिखाए गए तस्वीर जैसा interface देखने को मिलेगा. 


Techconnection.in

आपने अपना गूगल पे एप अकाउंट सफलतापूर्वक बना लिया है. 




Google Pay में बैंक अकाउंट कैसे लिंक करें


Google Pay में बैंक अकाउंट लिंक करने के लिए आपको home screen में दिखाए गए check account balance पर क्लिक करें. 

Techconnection.in

इसके बाद आप अपने बैंक अकाउंट को Google Pay से जोड़ सकते हैं

Techconnection.in


Google pay account without atm card
(Bina atm ke google pay kaise banaye) 


दोस्तों google pay account create करने के बाद आप इसमें बैंक अकाउंट लिंक करेंगे. उसके बाद आपको google pay upi id बनाने के लिए पूछा जाएगा. आपको गूगल पे एप में अपने बैंक अकाउंट को लिंक करने के लिए एटीएम कार्ड की जरूरत होती है. बिना एटीएम कार्ड के आप सफलतापूर्वक अपना बैंक अकाउंट गूगल पे एप से नहीं जोड़ सकते. 


Google Pay से पैसे कैसे कमाएं 


दोस्तों Google Pay app से पैसे कमाने का यह कोई तरीका नहीं बल्कि Google Pay द्वारा एक reward है कि जब भी आप अपने किसी दोस्त या रिश्तेदार को Google Pay app रेफर करते हैं, और वह अपना पहला पेमेंट करते हैं तो आपको 81 रुपये आपके Google Pay app में मिल जाएंगे. 


Techconnection.in


इसके अलावा जब भी आप अपने Google Pay अकाउंट से पैसों का लेन-देन या किसी स्टोर पर आनलाइन पेमेंट करते हैं तो आपको कैशबैक या offer भी मिलता है. इसके लिए आपको एक scratch card मिलता है जिसे scratch कर के आप वह कैशबैक या reward ले सकते हैं. 


Techconnection.in


उपसंहार 


दोस्तों हमने इस आर्टिकल में जाना कि आप कैसे एक डिजिटल पेमेंट एप्प गूगल पे अकाउंट कैसे बनाएं

दरअसल पैसों के लेन देन के लिए यह एक बेहतरीन माध्यम है जहाँ आपको अन्य कई सुविधाएं भी मिलती है, लेकिन आप हमेशा सावधानीपूर्वक इसका इस्तेमाल करें, किसी को भी अपना पिन बना बताएं और हमेशा लेन देन के बाद अकाउंट log out कर दें. 


अगर Google Pay अकाउंट बनाने में फिर भी आपको कोई परेशानी हो रही है तो आप कमेंट कर के जरूर बताएं या फिर Google pay customer care number (गूगल पे कस्टमर केयर नंबर) पर भी संपर्क कर सकते हैं. Google Pay के अलावा ऐसी कौन सी पेमेंट एप्प है जिसका आप उपयोग करते हैं?
................. ☺️☺️

Post a comment

0 Comments