Ticker

6/recent/ticker-posts

ok ka full form kya hota hai | full information | techconnection

 Ok ka full form kya hota hai
( ओके का फुल फॉर्म क्या होता है ) 



दोस्तों हमने अपने टेक ब्लॉग techconnection पर हर एक सेग्मेंट में बढ़िया से बढ़िया लेख को अपने पाठकों तक पहुंचाने की कोशिश की है. इसी में हमने एक नए सेग्मेंट miscellaneous की शुरुआत की है जहां आपको टेक्नोलॉजी के अलावा भी कई महत्वपूर्ण जानकारियां मिलेगी. आज हम इसी खण्ड में एक नए लेख ओके का फुल फॉर्म क्या है के साथ आपका स्वागत करते हैं. हम हर एक दिन अपने मित्रों या रिश्तेदारों से फोन पर चैट, कॉल, विडियो कॉल आदि सेवाओं का प्रयोग करते हैं और hello, hi, ok, bye जैसी शब्दों का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि ok ka full form kya hota hai. यदि आप इसके बारे में नहीं जानते तो कोई बात नहीं, आज आप 'ओके के बारे में पूरी जानकारी' इस पोस्ट के माध्यम से प्राप्त कर लेंगे. 

यदि मनुष्य जीवन की सबसे बड़ी खोज और आविष्कार की सूची बनाई जाएगी तो उसमें भाषा और संवाद का भी नाम उसमें जरुर शामिल होगा. जिस तरह से भाषा के माध्यम से संवाद के जरिए अपने भावों और विचारों का आदान-प्रदान करते हैं चाहे वह लिखित रुप में हो या मौखिक. कालांतर में इसमें एक बड़ा परिवर्तन आया है कि अब लोग एक भाषा में बात करते हुए किसी अन्य भाषा के शब्दों का भी इस्तेमाल कर देते हैं. और खासकर उन अन्य भाषाओं के शब्दों के संक्षिप्त रुप का इस्तेमाल करते हैं. 

इन्हीं में से एक अंग्रेजी शब्द है OK, जिसका प्रयोग हम आमतौर पर अपने दैनिक जीवन में लगभग करते हैं. लेकिन यदि कोई पूछ दे कि ok ka full form batao, तो हम ऐसे समय में जाहिर तौर पर हास्य का पात्र नहीं बनना चाहेंगे. लेकिन इसके लिए हमें ok ka full form जरुर मालूम होनी चाहिए. 

यह पोस्ट आपको इस अंग्रेज़ी शब्द OK के बारे में सारी जानकारी पेश करेगा. जैसे कि ok ka full form kya hai, ok शब्द का इतिहास, इसका इस्तेमाल, आदि के बारे में और विस्तार में बताया गया है. आप इस पोस्ट को शुरू से अंत पर जरूर पढ़े ताकि आप इस अंग्रेज़ी शब्द के बारे में पूरी जानकारी पा सकें. 

Techconnection.in


OK ka hindi meaning. 
( ओके का हिन्दी अर्थ ) 


दोस्तों हम ओके शब्द का प्रयोग लगभग हर दिन करते हैं, लेकिन बहुत ही कम लोगों को ही ओके का अर्थ पता होता है. दरअसल ओके का फुल फॉर्म ~ olla kolla होता है, जिसे अन्य रुप में all correct भी कहा जाता है. 

ओके शब्द का प्रयोग आमतौर पर किसी सहमति या फिर स्वीकृति को दर्शाने के लिए किया जाता है. जैसे :- यह पार्सल भेजने के लिए ok है, आज का दिन ok है. आदि. ओके शब्द की यदि लोकप्रियता के बारे में बात की जाए तो हैलो शब्द के बाद यह दूसरा सबसे ज्यादा बोला जाने वाला शब्द है. अंग्रेजी शब्द ok को आप okay या फिर okey के रुप में भी लिख सकते हैं. इस शब्द का इतिहास बड़ा ही रोचक है, ऐसा माना जाता है कि Boston Morning की एक पोस्ट जो सन 1839 में प्रकाशित की गई थी, उसमें पहली बार इस अंग्रेजी शब्द का जिक्र किया गया था. 

Ok ka full form wikipedia के अनुसार 1839 में इस अंग्रेजी शब्द ओके का इस्तेमाल से पहले ऐसा माना जाता है कि इस शब्द को सबसे पहले बार सन 1790 में एक कोर्ट में इसका प्रयोग किया गया था. फिर Boston Morning के बाद सन 1941 में David Dalby नामक व्यक्ति के बारे में चर्चा किया गया जिन्होंने ओके शब्द के इस्तेमाल में एक अध्याय लिखा. 

दोस्तों ओके का हिन्दी अर्थ - 'सब ठीक' होता है. और यदि इसके केवल फुल फॉर्म की बात करें तो ok ka full form एक से अधिक हैं. उन सभी को मैंने नीचे संकलित किया है. 


Ok ka full form. 
( ओके का फुल फॉर्म ) 


दोस्तों ok एक अमेरिकन अंग्रेज़ी शब्द oll korrect या ole kurreck से लिया गया है. लेकिन यदि आप ध्यान दें तो इस अंग्रेजी शब्द के एक से अधिक फुल फॉर्म है. उन सभी फुल फॉर्म को मैंने नीचे संकलित किया है. 

Ok ka full form in hindi :- oll korrect यानि सब सही है. 

ओके शब्द के अन्य फुल फॉर्म 

1. Ole kurreck
2.All clear. 
3.Okey या Okay. 

दोस्तों यदि कोई समान या वस्तु पर ok लिखा हो तो इसका अर्थ होता है objection killed मतलब इससे कोई दिक्कत नहीं है. इस प्रकार से objection killed भी इस शब्द का एक फुल फॉर्म है. 

अन्य भाषाओं में ok ( okey ). 


हमने इस लेख में चर्चा किया कि ok ka matlab क्या होता है, लेकिन अलग अलग भाषा और देश में ok को भिन्न भिन्न रुप में लिखा जाता है और बोला जाता है. ओके शब्द के उन्हीं कुछ रुपों को मैंने नीचे संकलित किया है. 

1. अंग्रेजी :- OK ( ole korrect ). 
2. ब्राजील, मेक्सिको, पेरू :- okey. 
3. अरबी :- أوكي
4. जापान, कोरिया :-  大丈夫 
5. वियतनामी :- Ô-kê
6. सिंगापुर :- Ok lah

इस प्रकार से अन्य भाषाओं में भी ओके का प्रयोग अलग अलग रुप में किया जाता है. 

Use of ok
( ओके का प्रयोग )


दोस्तों हम तो यह जानते हैं कि ओके शब्द विश्व में सबसे अधिक बोली जाने वाली शब्दों में से एक है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसका प्रयोग अलग अलग ढंग से किया जाता है. कभी किसी को आज्ञा देने, तो कभी सहमति जताने के लिए. इन सभी परिस्थितियों में ओके शब्द के प्रयोग को उदाहरण सहित नीचे बताया गया है. 

आदेश देने के लिए 

  • Ok, अब आप जा सकते हैं. 
  • कल तक आपलोग यहां पहुंच जाइएगा, ok. 
  • रविवार तक मुझे सब काम ok चाहिए, किसी भी चीज की कमी नहीं होनी चाहिए. 

 सहमति/स्वीकृति के लिए

  • मैं आपकी बात से पूरी तरह ok हूं
  • उस व्यक्ति ने जो अन्य लोगों के लिए किया वो समाज के हित में था, इसलिए वो व्यक्ति मेरी नजर में ok (ठीक) है. 

अन्य वाक्य

  • Ok, अब मैं चलता हूँ. 
  • Ok, सबसे पहले मैं आपसे ही मिलूंगा. 

 Conclusion. 

दोस्तों, आज के इस आर्टिकल में हमने विश्व में सबसे अधिक बोली जाने वाली शब्दों में से एक अंग्रेजी शब्द 'ok' के बारे में पूरे विस्तार में चर्चा किया है. हमने जाना कि ok ka full form kya hota hai, हमने इसके इतिहास के साथ साथ ओके के हिन्दी अर्थ के बारे में बात की. 
हम जिस शब्द का प्रयोग अपने दैनिक जीवन में लगातार कर रहे हैं, उसके बारे में पूरी जानकारी हमारे लिए काफी महत्वपूर्ण है. 

हमने ok शब्द के बारे में पूरी जानकारी दी है और हर एक प्वाइंट को इस लेख में जोड़ने की कोशिश की है. हमें पूरा विश्वास है कि यह पोस्ट आपके लिए जरूर फायदेमंद होगी. 

यदि आप आगे भी ऐसे ही जानकारी भरे पोस्ट पढ़ना चाहते हैं तो आप हमारे ब्लॉग techconnection के साथ जुड़े रहें. 
..... 😊😊

Post a Comment

0 Comments