Ticker

6/recent/ticker-posts

कम्प्यूटर के बारे में 10 महत्वपूर्ण जानकारियां। techconnection

कम्प्यूटर के बारे में 10 महत्वपूर्ण जानकारियां


 दोस्तों आपका स्वागत है हमारे tech ब्लॉग techconnection में. इस पोस्ट में मैंने आपको एक बड़ी ही महत्वपूर्ण विषय के बारे में बताया है. कम्प्यूटर, जिससे लगभग सभी लोग वाकिफ है, यह मनुष्य जीवन की सबसे क्रांतिकारी खोज भी कही जा सकती है. 

कम्प्यूटर एक ऐसा यंत्र है जो अनेक कार्यों को एक साथ कर सकता है, और वो भी कुछ सेकंड के अंदर. कम्प्यूटर का विकास कई सारी पीढ़ियों के अंतराल में हुआ है. इसी क्रम में दुनिया के सबसे तेज कम्प्यूटर PARAM1000 का भी खोज हुआ. अब कम्प्यूटर की बेसिक जानकारी के लिए लोग कोचिंग और आनलाइन कोर्स का चुनाव कर रहें हैं जहाँ उन्हें कम्प्यूटर की सामान्य जानकारी और कुछ कम्प्यूटर ट्रिक्स एण्ड टिप्स सिखाए जाते हैं. 

अब कम्प्यूटर चलाना बच्चों का खेल सा हो गया है. छोटे-छोटे बच्चे भी अब आपको high animated विडियो गेम्स खेलते नजर आ जाऐंगे. 
कुछ समय पहले जहाँ कम्प्यूटर के बारे में सिखने के लिए कोर्स या फिर संस्थान में जाकर सीखना होता था, वहीं आजकल लोग खुद से ही कम्प्यूटर और youtube विडियो की मदद से घर बैठे ही वो सभी चीजें सीख लेते हैं. यदि ऐसे में कोई भी आपसे पूछ ले कि computer ke bare mein bataiye तो आप कम से कम computer ki paribhasha और कुछ computer tricks in hindi को प्रस्तुत कर सकें. 
लेकिन कम्प्यूटर से जुड़ी कुछ चीजें ऐसी भी है जिसके बारे में लोगों को पता ही नहीं होता. 

ऐसी ही कुछ खास जानकारी को मैंने इस पोस्ट में सम्मिलित किया है. 

अब कम्प्यूटर का प्रयोग लगभग हर जगह किया जा रहा है, चाहे वह स्कूल हो, अस्पताल, रेलवे स्टेशन, बैंक, राशन दुकान, हर जगह. लोग अब डिजिटल सेवाओं के बारे में भी जागरूक हो रहे हैं. कैशलेस लेनदेन में भी लोगों की रुचि बढ़ी है. आज कम्प्यूटर की बेसिक जानकारी काफी महत्वपूर्ण है क्योंकि इससे आपको तकनीकी क्षेत्र में रोजगार के अवसर बनते है. 

यदि आप अपने कम्प्यूटर से जुड़े ज्ञान को और बढ़ाना चाहते हैं तो आप इस पोस्ट को शुरू से अंत तक जरूर पढ़ें. इस पोस्ट में आपको कम्प्यूटर की बेसिक जानकारी जैसे कि कम्प्यूटर क्या है, कम्प्यूटर का हिन्दी अर्थ, computer ke bare mein jankari hindi mein, इत्यादि बिन्दुओं पर चर्चा की गई है.  पूरा विश्वास है कि आप इस आर्टिकल से जरूर कुछ नया सीखेंगे. 

तो चलिए शुरू करते हैं... 


Techconnection.in

Also Read 

कम्प्यूटर क्या है? 

(What is computer in hindi) 


यदि साधारण शब्द में computer ki paribhasha दी जाए तो यह एक इलेक्ट्रिसिटी से चलने वाला मशीन है. कम्प्यूटर एक अंग्रेजी शब्द है, और कम्प्यूटर का हिंदी अर्थ संगणक है. संगणक का मतलब होता है गनणा करना अर्थात गिनना. इससे यह पता चलता है कि कम्प्यूटर का सबसे पहले प्रयोग गिनती करने के लिए किया जाता था. 

कम्प्यूटर का अविष्कार लगभग 19वीं शताब्दी के शुरुआत में चार्ल्स बैबेज नामक वैज्ञानिक द्वारा माना जाता है. इसलिए चार्ल्स बैबेज को कम्प्यूटर का पितामह कहा जाता है. अकसर कई सारे प्रतियोगिता परीक्षाओं में यह सवाल किया जाता है कि कम्प्यूटर के पिता का नाम या कम्प्यूटर का पिता किसे कहते हैं, इसका उतर चार्ल्स बैबेज है. 
आधुनिक कम्प्यूटर का विकास बहुत सारे अंतराल के बाद हुआ है. सबसे पहले 'Abacus' नामक यंत्र का अविष्कार किया गया था, जिसमें एक रॉड में बहुत सारे गेंदों को लगाकर यह बनाया गया था. इसका काम मुख्यत गिनती के लिए किया जाता था. 

जब हम आधुनिक कम्प्यूटर की बात करते हैं तो हमारे दिमाग में desktop या फिर laptop की तस्वीरें आती हैं. हर एक कम्प्यूटर सिस्टम में एक प्रोसेसिंग यूनिट होता है जो CPU यानि Central Processing Unit होता है. इसे कम्प्यूटर का दिमाग भी कहा जाता है क्योंकि कम्प्यूटर को जितने भी कमाण्ड दिए जाते है, सब CPU में ही प्रोसेस होते हैं. 

इसके अलावा desktop में input और output devices भी होते है, जैसे keyboard से हम कमाण्ड देते हैं तो यह एक इनपुट डिवाइस है, और उसका परिणाम हमें desktop पर दिखता है इसलिए यह एक आउटपुट डिवाइस है. 
लैपटॉप में ये सभी डिवाइस एक साथ integrated होते हैं, इसलिए ये काफी हल्के वजन के होते हैं और साथ ही portable होते हैं जिसे आप आसानी से एक जगह से दूसरी जगह ले जा सकते हैं. पहले कम्प्यूटर का आकार एक रूम के बराबर होता था लेकिन कालांतर में इसमें विकास के साथ-साथ इसके आकार में भी बदलाव हुए. Computer ka full form - common operating machine purposely used for technological and educational research होता है. 

खैर यह सभी तो कम्प्यूटर से जुड़ी सामान्य जानकारी थी, लेकिन यदि आप खुद को कम्प्यूटर का विशेषज्ञ मानते हैं तो आपको कुछ ऐसी जानकारी होनी चाहिए जो सामान्य जानकारी से बिल्कुल अलग हो. 

तो कम्प्यूटर से जुड़े ऐसे ही 10 रोचक जानकारियां को मैंने इस पोस्ट में बताया है जो नीचे संकलित की गई है. 

कम्प्यूटर के बारे में हिंदी में. 

(Computer ke bare mein jankari hindi mein) 


  • 1. God Mode:- दोस्तों God Mode किसी भी कम्प्यूटर में create किया जा सकता है. इस के जरिए आप मात्र एक क्लिक में अपने कम्प्यूटर के सभी महत्वपूर्ण सेटिंग तक पहुंच जाएंगे. जैसे- टास्क मैनेजर, विडियो प्लेयर सेटिंग, इत्यादि. अपने कम्प्यूटर में God Mode को बनाने के लिए आप इन स्टेप को फॉलो करें. 
  •     1. सबसे पहले right click करके एक नया folder बनाएं.             
  •    2. उस folder पर right click करके rename करने के विकल्प पर क्लिक करें. 
  • 3. अब folder को 'ED7BA470-8E54-465E  825C-99712043E01C' नाम से save कर दें. आपके कम्प्यूटर में God Mode बन जाएगा. 

  • 2. File Transfer:- दोस्तों, जब हमें किसी file को किसी एक folder से दूसरे folder में transfer करना होता है, तो हम copy-paste का तरीका अपनाते है. लेकिन आप इससे भी fast तरीके से किसी file को transfer कर सकते हैं. सबसे पहले आप दोनों folder को open कर लें. फिर cursor से किसी भी file को एक folder से दूसरे में drag कर सकते हैं. 
    Techconnection.in
    अब आप right click करके move here पर क्लिक करें.       

Techconnection.in


  • 3. Closed tab को restore करना:- जब आप अपने कम्प्यूटर में किसी इंटरनेट ब्राउजर जैसे google chrome का प्रयोग करते हैं. लेकिन कभी गलती से चल रहे tab को हम हटा देते हैं और फिर हम उसे वापस लाने के लिए 'history' section में जाते हैं. लेकिन यदि आप 'ctrl+shift+T' keys को press करते हैं तो आप बंद किए गए सभी tabs को फिर से चालू कर सकते हैं. 


  • 4. किसी वेबसाइट के design को बदलना :- क्या आप जानते हैं कि आप किसी भी वेबसाइट के design को अपने कम्प्यूटर के द्वारा बदल सकते हैं लेकिन यह बदलाव केवल आपको कम्प्यूटर पर ही दिखाई देगा. आप इसका स्क्रीनशॉट लेकर अपने दोस्तों को चौंका सकते हैं. जैसे- फेसबुक के वेबसाइट पर अपना 'facebook' की जगह कुछ और लिख सकते हैं. इसके लिए आप सबसे पहले वेबसाइट को open कर लें. अब F12 बटन को press कर दें. आपके सामने एक बॉक्स open होगा जहाँ से आप वेबसाइट के लुक को customise कर सकते हैं. आप उस बॉक्स के top में counseling chrome पर क्लिक करें. अब आपके सामने उसी designer mode बॉक्स में एक कमेंट बॉक्स खुलेगा. आप उसमें Document.designMode='on' टाइप कर दें. इसके बाद आप वेबसाइट पर किसी भी text को सेलेक्ट करके delete और टाइप कर सकते हैं. 

  • 5. Tab के design को बदलना:- दोस्तों जब हम अपने कम्प्यूटर पर कोई काम करते हैं और हमें बार बार किसी एक tab से दूसरे tab में जाना होता है तो हमें ध्यान से उस छोटे tab स्क्रीन पर देखकर tab बदलना होता है. लेकिन आप tab के डिजाइन को आसानी से बदल सकते हैं. आप इसके लिए 'window+tab' keys को press करें. आपके tab का डिजाइन आपके window के version पर भी निर्भर करेगा. जैसे window10 में इस कमांड से tab का डिजाइन कुछ इस तरह दिखेगा. 
    Techconnection.in

  • 6. Task Manager को open करना:- दोस्तों जब हमें task manager को open करना होता है तो हम window बटन press करते हैं, और फिर task manager सर्च करते हैं. लेकिन आप task manager को मात्र एक सेकेंड में open कर सकते हैं. यह एक computer tricks with keyboard का कमाल है. आप ctrl+shift+escape key को press करके task manager को open कर सकते हैं. 

  • 7. Software install करना:- जब हम अपने कम्प्यूटर में किसी software को install करते हैं तो जानकर भी हमलोग बड़ी गलती कर देते हैं. दरअसल installation के समय हम software द्वारा पूछे जा रहे permissions पर allow करते जाते हैं. हमें यह पता नहीं होता कि उस software के साथ साथ कई junk files भी हमारे कम्प्यूटर में install हो जाते हैं. इसलिए आप जब भी software के installation के समय allow या next पर क्लिक करते हैं उससे पहले आप एक बार जरूर पढ़ लें. 
    Techconnection.in

  • 8. किसी wifi का पासवर्ड पता करना:- सभी जानकारियों में यह सबसे खास है, इससे आप किसी को भी surprise कर सकते हैं. आप अपने कम्प्यूटर में मौजूद किसी भी wifi नेटवर्क का पासवर्ड पता कर सकते हैं. इसके लिए सबसे पहले आप अपना command window को open कर ले, और उसमें / के बाद netsh<space>wlan<space>show<space>profile<space>wifi का नाम<space>key=clear लिख कर enter बटन को press कर दें. यह कुछ computer special tricks हैं जो किसी भी रचनात्मक कम्प्यूटर आपरेटर को मालूम होनी चाहिए. 
  • Techconnection.in
  • अब आपके सामने एक बॉक्स खुल कर आएगा, उसे आप नीचे scroll करेंगे तो आपको security setting के नाम से एक section दिखेगा. उसमें key content के सामने के सभी characters ही उस wifi का पासवर्ड होगा. 
    Techconnection.in

  • 9. Gmail Undo Send विकल्प :- यदि आप कम्प्यूटर के ज्ञान में विशेषज्ञ बनना चाहते हैं तो यह जानकारी भी आपके लिए अहम है. आप इस विकल्प के जरिए किसी भी भेजे गए gmail को कुछ समय के अंदर undo यानि पीछे ला सकते हैं. यदि गलती से आपने किसी gmail को दूसरे व्यक्ति को send कर दिया तो आप gmail undo send विकल्प का प्रयोग कर सकते हैं. सबसे पहले आप अपने कम्प्यूटर में gmail को open कर लें और ऊपर मौजूद सेटिंग बटन पर क्लिक करके 'setting' विकल्प को select कर लें. 

  • Techconnection.in
  • नीचे scroll करने पर आपको undo send का विकल्प मिल जाएगा. आप check box को tick करें और उसके नीचे मौजूद time section से आप undo function के लिए time period का चुनाव करें और फिर save कर लें. किसी भी भेजे गए gmail को आप सेलेक्ट किए गए time period के अंदर undo कर सकते हैं. 
    Techconnection.in


  • 10. किसी file को encrypt करना:- दोस्तों अब हम बात करते हैं आखिरी जानकारी के बारे में. हमारे कम्प्यूटर में ऐसे बहुत सारे files और information होती है जिसे हम चाहते हैं कि कोई और इसका प्रयोग अपने कम्प्यूटर में ना कर सके. यदि आप अपने कम्प्यूटर में किसी file को encrypt कर देते हैं तो आप उस file को सिर्फ उसी कम्प्यूटर में access कर सकते हैं. यदि कोई व्यक्ति उस file को copy करके किसी दूसरे कम्प्यूटर में access करना चाहता है तो उस file में error का message दिखेगा. किसी भी file को encrypt करने के लिए उस file पर right click करें और properties विकल्प पर क्लिक करें. आपके सामने एक pop-up box खुलेगा, उसमें नीचे मौजूद advance बटन पर क्लिक कर दें. 
    Techconnection.in
  • उसके बाद फिर से एक नया pop-up box आपके सामने खुलेगा, आप encrypt के check box को tick करने के बाद ok बटन पर क्लिक कर दें. आपके कम्प्यूटर में मौजूद वह file पूरी तरह से encrypt हो जाएगा. 
    Techconnection.in

कम्प्यूटर से जुड़े ऐसे बहुत सारी जानकारी अभी भी है जिसे एक ही पोस्ट में संकलित करना ठीक नहीं है. इसलिए हमारे ब्लॉग techconnection पर लगातार कम्प्यूटर से जुड़े पोस्ट पढने के लिए हमारे ब्लॉग से जुड़े रहें. 


Conclusion

दोस्तों, इस पोस्ट में हमने जाना कि किस तरह से आप अपने कम्प्यूटर से जुड़े ज्ञान को बढ़ा सकते हैं. आपने इस पोस्ट में कम्प्यूटर से जुड़े 10 अहम जानकारियों के बारे में जाना. दोस्तों, कम्प्यूटर का ज्ञान होना काफी महत्वपूर्ण है. कम्प्यूटर operator के बढ़ते डिमांड में यदि आप कम्प्यूटर के विशेषज्ञ बन जाते हैं तो आप अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं. हमने इस पोस्ट में computer special tips and tricks के बारे में विस्तार में चर्चा की और कम्प्यूटर की बेसिक जानकारी की ओर भी रुख किया.

मैं आशा करता हूँ कि ये कम्प्यूटर के बारे में जानकारी हिंदी में आपके लिए फायदेमंद होगी. यदि आप कम्प्यूटर से जुड़े कोई भी जानकारी साझा करना चाहते हैं तो हमें कमेंट बॉक्स में जरुर बताएं. 



यदि आप आगे भी ऐसी ही जानकारी भरे आर्टिकल को पढ़ना चाहते हैं तो आप हमारे ब्लॉग techconnection से जुड़े रहें. आप हमारे टेलीग्राम चैनल को जरुर सब्सक्राइब करें. 
.......😊😊

Post a comment

0 Comments