Ticker

6/recent/ticker-posts

Atm ka full form kya hai | एटीएम का फुल फॉर्म क्या होता है.

 Atm ka full form kya hai



क्या आपने कभी atm machine के जरिए पैसों की निकासी की है? तो क्या आपको पता है कि atm ka full form kya hota hai?. दरअसल इस बात की जानकारी होना कि atm machine se paise kaise nikale महत्वपूर्ण है, लेकिन हमें इसकी भी जानकारी होनी चाहिए कि atm ki full form kya hai. एटीएम मशीन ने हमारी पैसे निकासी की जरूरत को आसान बना दिया है, बस हम एक से दो मिनट के अंदर अपने डेबिट कार्ड के जरिए एटीएम मशीन से पैसे निकाल सकते हैं. 

आज के इस पोस्ट में हम चर्चा करेंगे कि आखिर एटीएम मशीन होता क्या है?, atm ki full form kya hai, और एटीएम से जुड़ी कुछ खास बातों को भी हम इस आर्टिकल में जानेंगे. 
आजकल कई सारे प्रतियोगी परीक्षाओं में भी यह सवाल अक्सर पूछा जाता है कि atm ka full form hindi यानि atm ka pura name क्या होता है? इसलिए यह पोस्ट आपके लिए और भी खास है, यदि आप प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं. 

तो चलिए इस पोस्ट की शुरुआत करते हैं...
https://www.techconnection.in/2021/05/atm-fullform.html


एटीएम क्या होता है? 
(Atm kya hota hai?) 


एटीएम मशीन, वित्तीय संस्थानों द्वारा दी जाने वाली एक इलेक्ट्रॉनिक टेलीकम्युनिकेशन मशीन की सुविधा है, जो उस संंस्थान के ग्राहकों को पैसे की निकासी, पैसे जमा करना, पैसे ट्रांसफर करना, सर्विस उपलब्ध करवाती है. इस atm service की सबसे खास बात यह है कि आप इन सभी सुविधाओं को बिना बैंक स्टाफ से बात किए, पूछे बगैर कर सकते हैं. 

एटीएम मशीन से पैसे निकासी के लिए सबसे जरुरी चीज है, डेबिट कार्ड. डेबिट कार्ड को एटीएम कार्ड भी बोला जाता है. जब किसी भी बैंक में आप अपना बचत खाता खुलवाते हैं, तो उस बैंक द्वारा आपको एक चौकौर आकार का एक प्लास्टिक कार्ड दिया जाता है, वही आपका एटीएम कार्ड होता है. बैंक से एटीएम कार्ड मिलने के बाद आपको उसका पिन जेनेरेट करना होता है, और उसके बाद ही आप उस एटीएम कार्ड का प्रयोग कर सकते हैं. 

हालांकि पहले के मुकाबले अब तो पैसों की लेन देन और निकासी काफी हद तक आसान हो चुकी है, और इसका एक मुख्य कारण डिजिटल पेमेंट एप्प और यूपीआई भी है. 
एक सर्वे के अनुसार दुनिया में लगभग 35 लाख एटीएम मशीन को इंस्टॉल किया गया है, लेकिन कैशलेस पेमेंट सिस्टम के कारण अब इनकी संख्या कम होने लगी है. 

हमने एटीएम मशीन के बारे में जाना कि, atm kya hota hai और यह किसके द्वारा लगवाया जाता है. अब हम इस पोस्ट के मुख्य विषय 'atm ka full form kya hota hai', इसके बारे में बात करेंगे. 


एटीएम का फुल फॉर्म क्या है? 
(ATM ka full form kya hota hai) 


एटीएम का फुल फॉर्म - 'Automated Teller Machine' होता है. कई देशों में इसे cash machine भी कहा जाता है. अलग अलग देशों में atm machine को अलग अलग नामों से जाना जाता है, जैसे अमेरिका में 'automated teller machine' तो वहीं कनाडा में इसे 'autmated banking machine' कहा जाता है. 

एटीएम को अन्य नामों से भी जाना जाता है जैसे कि any time money, cash dispenser, cashpoint, cash machine, cash corner, cash line, इत्यादि. 

इससे हमें यह पता चलता है कि atm ka full form हर जगह एक समान नहीं है. हालांकि atm machine ka full form - आटोमैटेड टेलर मशीन ही होता है. पहली बार एटीएम मशीन को Barclays Bank द्वारा लंदन में सन् 1967 में इस्तेमाल में लाया गया था. 

Atm machine की डिजाइनिंग और इसके अविष्कार का मुख्य श्रेय John Shepherd Barron को जाता है, हालांकि उनके साथ एक पूरी इंजीनियर्स की टीम ने atm machine के सफलतापूर्वक निर्माण में अपना योगदान दिया था. 2005 में new year honors अवॉर्ड से Barron को सम्मानित भी किया गया था. 

एटीएम मशीन के निर्माण से इसके विकास, और इसके प्रयोग करने के तरीके के बारे में आप एटीएम मशीन हिन्दी विकिपीडिया पर पढ़ सकते हैं.


एटीएम मशीन से जुड़ी कुछ खास बातें. 


1. एटीएम मशीन द्वारा आप अपने बैंक खाता से पैसे निकासी, जमा, पैसे ट्रांसफर, और साथ में पैसों की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं. 

2. एटीएम मशीन से आप कभी भी (24*7) पैसे का लेद देन कर सकते हैं, बशर्ते उस एटीएम मशीन में कैश उपलब्ध हो. 

3. हरेक वित्तीय संस्थान (बैंक) अपने ग्राहकों के लिए एटीएम मशीन की सुविधा उपलब्ध करवाती है. आप अपने बैंक के अनुसार एटीएम मशीन से लेन देन कर सकते हैं अगर किसी दूसरे एटीएम से लेन देन करते हैं तो इसके लिए एक छोटी सी शुल्क राशि आपके खाते से काट ली जाती है. 

4. इस साइबर क्राइम की दुनिया में हर एक दिन साइबर अटैक के बारे में समाचार आते रहते हैं, इसलिए आप सावधानी से एटीएम कार्ड का इस्तेमाल करें. 

5. एटीएम मशीन पर आप कभी भी, किसी को अपना गुप्त पिन न बताएं. मदद के लिए आप उस एटीएम केंद्र पर मौजूद गार्ड से बोल सकते हैं. 


अंतिम शब्द. 


एटीएम मशीन की तकनीक ने जिस तरह से हमारे जीवन में सरलता को बढ़ाया है, वह काफी प्रसंशनीय है. अब हम दिन के 24 घंटे और 7 दिन कभी भी पैसे निकासी, जमा, ट्रांसफर और साथ ही बैंलेस की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं. 

इस पोस्ट में हमने जाना कि atm kya hai, atm ka full form kya hota hai, और साथ ही एटीएम से जुड़े कई महत्वपूर्ण बातों को भी हमने जोड़ा है. 
आगे भी ऐसे ही जानकारी भरे ब्लॉग पोस्ट पढ़ना चाहते हैं तो आप इस ब्लॉग से जुड़े रहें. 

Post a comment

0 Comments