Ticker

6/recent/ticker-posts

Credit Card प्रयोग नहीं करने के 7 प्रमुख कारण। techconnection

Credit Card प्रयोग नहीं करने के 7 प्रमुख कारण




दोस्तों एक बार फिर से स्वागत है हमारे टेक ब्लॉग techconnection पर. आज के इस पोस्ट में हम एक बहुत ही महत्वपूर्ण विषय पर चर्चा करने वाले हैं. Credit Cards - जिसने पेमेंट और पैसों के बेहतरीन प्रयोग के तस्वीर को पूरी तरह से बदल दिया है. आज हर एक business tycoon से लेकर छोटे छोटे व्यवसायी भी credit cards का प्रयोग करते हैं. लेकिन क्रेडिट कार्ड सभी लोगों को राश नहीं आता है. बहुत सारे ऐसे लोग भी हैं जो आज क्रेडिट कार्ड के बिल भरने के मोहताज हो गए हैं. यदि क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल आपने सही ढंग से नहीं किया तो यही आपके लिए मुसीबत हो सकती है. 



मैंने पहले से ही क्रेडिट कार्ड के बारे में पूरी जानकारी भरे पोस्ट को इस ब्लॉग पर प्रकाशित कर दिया है, जहाँ मैंने क्रेडिट कार्ड के फायदे और नुकसान को अच्छी तरह से संकलित किया है. यदि अभी तक आपने उस पोस्ट को नहीं पढ़ा है तो आप यहां क्लिक करके उस पोस्ट को पढ़ सकते हैं. 

क्रेडिट कार्ड के बारे में यदि सबसे बड़े फायदे कि बात करें तो, सभी क्रेडिट कार्ड अपने ग्राहकों को पूरे 50 दिनों के लिए, पैसों को फ्री में इस्तेमाल करने की अनुमति देता है. 

क्रेडिट कार्ड ने जिस तरह से पेमेंट की दुनिया में शीर्ष स्थान प्राप्त किया है, इसके बहुत सारे drawbacks भी है. इस पोस्ट में मैंने आपको 'क्रेडिट कार्ड के प्रयोग ना करने के 7 प्रमुख कारणों' के बारे में बताया है. यदि आप इन सभी 7 कारणों से उभर पाने में सक्षम हैं तो आपको क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करने में लगभग कोई दिक्कत नहीं आएगी. 

तो चलिए बिना किसी विलंब के इस पोस्ट की शुरुआत करते हैं. 

Also Read


Techconnection.in

क्रेडिट कार्ड प्रयोग नहीं करने के 7 प्रमुख कारण 


दोस्तों इससे पहले कि मैं उन सभी 7 कारणों की व्याख्या करना शुरू करुं, मैं आपको क्रेडिट कार्ड के बारे में संक्षिप्त जानकारी देना चाहता हूं जैसे कि क्रेडिट कार्ड क्या है?, और आप क्रेडिट के लिए अप्लाई कैसे करें?, इत्यादि. तो चलिए सबसे पहले जानते हैं कि क्रेडिट कार्ड क्या होता है? 


क्रेडिट कार्ड का यदि साधारण सा विवरण दिया जाए तो, यह एक सामान्य सा प्लास्टिक स्लैब होता है, बिल्कुल आपके एटीएम कार्ड की तरह. क्रेडिट कार्ड को प्लास्टिक मनी भी कहा जाता है. क्रेडिट कार्ड अलग अलग प्रकार के होते हैं और सभी क्रेडिट कार्ड की मासिक सीमा अलग होती है. एक क्रेडिट कार्ड की मासिक सीमा 25 हजार रुपये से लेकर 3 लाख रुपये तक हो सकती है. क्रेडिट कार्ड के लगातार और बेहतरीन प्रयोग से आपका cibil score बढ़ता है जो कि भविष्य में किसी बड़े लोन के लिए सहायक हो सकती है, इसलिए भी क्रेडिट कार्ड का बेहतर तरीके से प्रयोग करना भी काफी महत्वपूर्ण है. 


क्रेडिट कार्ड के लिए कैसे अप्लाई करें 

(How to apply for credit card in hindi) 



दोस्तों जैसा कि मैंने क्रेडिट कार्ड के अपने पिछले आर्टिकल में भी बताया कि क्रेडिट कार्ड के अप्लाई के लिए आप किसी भी बैंक में visit करके इसके लिए आवेदन कर सकते हैं. किसी भी बैंक का क्रेडिट कार्ड लेने के लिए यह जरूरी नहीं है कि उस बैंक में आपका अकाउंट होना चाहिए, लेकिन उस बैंक में आपका अकाउंट हो तो आपको और भी आसानी हो जाएगी. 

कोई भी बैंक अपने क्रेडिट कार्ड उपभोक्ताओं को पूरे 50 दिनों के लिए उस क्रेडिट कार्ड की सीमा राशि का प्रयोग करने की अनुमति देती है, और वो भी बिल्कुल फ्री में. 50वें दिन आपको उस प्रयोग किए गए राशि का भुगतान करना होता है. यदि किसी कारणवश आप समय पर क्रेडिट कार्ड का बिल नहीं दे पाते हैं तो आपको भारी ब्याज देना पड़ता है. खैर इन जैसे 7 प्रमुख कारणों के बारे में अब हम विस्तार में बात करते हैं. 


Techconnection.in


क्रेडिट कार्ड प्रयोग नहीं करने के 7 प्रमुख कारण 

(क्रेडिट कार्ड के 7 प्रमुख नुकसान) 



  • 1. सुरक्षा :- क्रेडिट कार्ड के बारे में सबसे बड़ा सवाल है कि क्या 'क्रेडिट कार्ड सुरक्षित है?'. बहुत हद तक यह पेमेंट करने के लिए एक सुरक्षित तरीका है, लेकिन इस डिजिटल जमाने में आज हर एक कदम पर आपको स्कैमर मिल जाएंगे. दरअसल क्रेडिट कार्ड के खतरे का मुख्य मुद्दा है इसकी मासिक सीमा क्योंकि आज भी बहुत सारे लोग ऐसे हैं जो स्कैम का शिकार बन चुके हैं और उनके क्रेडिट कार्ड से पूरे पूरे रुपये गायब कर लिए गए हैं. इसीलिए क्रेडिट कार्ड का सुरक्षित तरीके से इस्तेमाल में आप किसी भी जगह पर क्रेडिट कार्ड से पेमेंट करते समय अपना पासवर्ड/पिन पूरी तरह से गुप्त रखें. कोई भी संदेहास्पद फोन कॉल्स जो आपसे क्रेडिट कार्ड से जुड़ी जानकारी मांगे, आप ऐसे लोगों के झांसे में आने से बचे. क्रेडिट कार्ड का सावधानीपूर्वक प्रयोग ना करना ही इसके प्रयोग नहीं करने की पहली वजह हो सकती है. 
  • 2. आर्थिक रूप से अनुशासित नहीं होना :- दोस्तों बहुत सारे लोग इसलिए भी क्रेडिट कार्ड का प्रयोग नहीं करते हैं क्योंकि वे आर्थिक रूप से अनुशासित नहीं होते हैं. इन लोगों को खर्च करने का अंदाजा ही नहीं होता और महीने भर में ये मासिक सीमा राशि तक पहुंच जाते हैं और फिर इन्हें बिल भरने में काफी दिक्कतें आती है. इसलिए आप क्रेडिट कार्ड का सही ढंग से तभी इस्तेमाल कर पायेंगे जब आपको आपके खर्चे पर लगाम हो. आप कभी भी अपने क्रेडिट कार्ड के मासिक सीमा राशि तक प्रयोग न करें सिवाय किसी आपातकालीन स्थिति के. आर्थिक रुप से अनुशासित होना आपको पैसे की बचत और इसके सही प्रयोग के बारे में आपको बताते हैं. 
  • 3. उच्च ब्याज दर :- क्या आपने कभी सोचा है कि आपने तो क्रेडिट कार्ड ले लिया लेकिन इसके बिल का भुगतान नहीं कर पाए तो क्या होगा? (Credit Card ka payment nahi kiya to kya hoga). आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि यदि आप समय पर क्रेडिट कार्ड के बिल का भुगतान नहीं कर पाए तो आपको 36% तक ब्याज देना पड़ सकता है जो कि काफी बड़ा है. क्रेडिट कार्ड सप्लायर के कमाई का यह एक मुख्य स्रोत है. यदि आप अपने कार्ड के सीमा राशि का पूरा प्रयोग कर लेते हैं तो भी इसमें सप्लायर का फायदा है कि आपको उस बड़ी राशि को चुकाने में दिक्कत होगी और यदि आप इसमें असफल हो गए तो आपको इसमें पूरे 36% तक का ब्याज देना पड़ सकता है. 
  • 4. ऋण की आदत लग जाना :- बहुत सारे लोग ऐसे भी होते हैं जिन्हें उधार लेना बिल्कुल भी पसंद नहीं होता. जिस तरह से क्रेडिट कार्ड अपने पैसों को 50 दिनों के लिए उधार देता है, कभी कभी लोग इन पैसों पर आश्रित हो जाते हैं. लोगों को उधार लेने की आदत का डर भी उनके मन में हो जाता है. क्रेडिट कार्ड के पैसों पर हमें कभी भी आश्रित नहीं होना चाहिए क्योंकि वह एक उधार है और कुछ दिनों के अंदर आपको इसकी पूर्ति  करनी होती है. आपको यदि इस तरह का कोई डर हो तो आप केवल आपातकालीन समय में ही क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करें. 
  • 5. स्कीम / फोन कॉल्स से परेशान :- दोस्तों अब लगभग अधिकतर लोग स्मार्टफोन का प्रयोग करते हैं. हर एक डिजिटल सुविधाएं अब हमारे फोन में उपलब्ध किए जा सकते हैं जैसे कि इंटरनेट बैंकिंग, पेमेंट की सुविधा, आदि. हर एक से दो दिन में न जाने हमें कितने फोन कॉल्स और मैसेज आते रहते हैं कि अभी क्रेडिट कार्ड से जुड़े इस स्कीम को आप ले सकते हैं, आपके क्रेडिट कार्ड के लिए कोई कागज जमा करने की आवश्यकता है, और न जाने क्या क्या. दरअसल ये लोग अपने ग्राहकों को आने वाली स्कीम के बारे में बार बार कॉल्स या मैसेज करते रहते हैं चाहे भले ही आपने उनसे कोई सर्विस ली हो या नहीं. बहुत से लोग इन कारणों के वजह से भी क्रेडिट कार्ड सर्विस को चुनना पसंद नहीं करते हैं. 
  • 6. आर्थिक ज्ञान का अभाव :- अगर मैं अभी कहूँ की क्रेडिट कार्ड का प्रयोग आपके लिए बेहद फायदेमंद है तो आपको आश्चर्य होगा कि अभी तक मैं क्रेडिट कार्ड के प्रयोग नहीं करने के बारे में बात कर रहा था और अचानक इसके हित में बात करने लगा. लेकिन सच में यह आपके लिए फायदेमंद है यदि आपको आर्थिक शिक्षा की समझ हो तो. कोई भी इंसान किसी भी अजनबी इंसान को पूरे 50 दिनों के लिए पैसे उधार नहीं दे सकता. वहीं बैंक आपको इन पैसों को 50 दिनों के लिए उधार देता है. यदि आप इन पैसों का सहीं जगह इस्तेमाल करें और 50वें दिन इसका भुगतान कर दें तो आपको काफी सहायता होगी. डिग्री और किताबी शिक्षा के साथ-साथ आर्थिक शिक्षा काफी महत्वपूर्ण है जो अभी भारतीय शिक्षा नीति से गायब है. पैसों की समझ जीवन में बेहद जरूरी है. यह क्रेडिट कार्ड के प्रयोग का सबसे बड़ा नुकसान हो सकता है कि आपके पास सही आर्थिक ज्ञान न हो. 
  • 7. नियमित आय स्रोत का अभाव:- जीवन में हम जितने पैसे कमाते हैं उससे कहीं ज्यादा हम उसे खर्च करने के बारे में सोचते हैं या खर्च कर देते हैं. आज इस महंगाई के युग में हमारे पास आय के विभिन्न स्रोतों का होना बेहद जरूरी है ताकि हम अपनी सभी जरूरत की चीजों को खरीद सके. वहीं यदि हमारे पास नियमित आय के स्रोत न हो तो काफी दिक्कतें आती हैं. क्रेडिट कार्ड जिस तरह से कार्य करता है, हर महीने की खर्च की गई राशि को हमें 50वें दिन भरना होता है. लेकिन यदि आपके पास इस महीने का कोई आय ही नहीं हो तो आप उस बिल को कैसे भरेंगे. इस कारण से भी क्रेडिट कार्ड का प्रयोग नहीं करना एक मुख्य वजह हो सकता है. 

Conclusion 


तो दोस्तों आज के इस लेख में हमने 7 प्रमुख कारणों की चर्चा की कि क्यों आपको क्रेडिट कार्ड का प्रयोग नहीं करना चाहिए

DISCLAIMER  :- इस पोस्ट का उद्देश्य क्रेडिट कार्ड के प्रति कोई विरोध करने का नहीं है, बस केवल जानकारी के लिए इस पोस्ट को प्रकाशित किया गया है. 

क्रेडिट कार्ड का प्रयोग डिजिटल पेमेंट की दुनिया का एक अभिन्न अंग है, और इसका प्रयोग निरंतर किया जाएगा. इस पोस्ट के माध्यम से पाठकों को क्रेडिट कार्ड के सकारात्मक तरीके से प्रयोग के बारे में एक संकेत प्रदान किया गया है. इस पोस्ट में दरअसल क्रेडिट कार्ड के 7 प्रमुख नुकसान के बारे में बताया गया है.
किसी भी क्रेडिट कार्ड के प्रयोग से पहले उस क्रेडिट कार्ड से जुड़ी सभी नियम एवं शर्तों के बारे में अच्छी जानकारी प्राप्त कर लें. 
Techconnection ने क्रेडिट कार्ड से जुड़े अभी तक दो महत्वपूर्ण लेख को प्रकाशित किया है. आप दोनों लेखों को शुरु से अंत तक पढ़ें, हमें आशा है कि आप क्रेडिट कार्ड से जुड़े A से Z जानकारी से परिचित हो जाएंगे. यदि फिर भी इस से जुड़े कोई सवाल आपके मन में हो तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं और ये भी बताएं कि आपको कौन सा लेख ज्यादा महत्वपूर्ण लगा.


यदि ऐसे ही जानकारी भरे आर्टिकल को आप आगे भी पढ़ना चाहते हैं तो आप Techconnection के साथ जुड़े रहें. अधिक जानकारी के लिए आप techconnection के सभी सोशल मीडिया प्रोफाइल को जरूर फॉलो करें. 
ऐसे ही जानकारी प्राप्त करते रहें और लोगों को भी जागरूक करते रहें. मिलते हैं अगले पोस्ट में तब तक के लिए
........... 😊😊

Post a comment

0 Comments